फोटो : 16 डीआरजी 3

---------------

- एफसीआइ ने की खाद्यान्न की क्षमता कम

दरभंगा। सदर प्रखंड के शिवधारा स्थति सेंट्रल वेयर हाउस की मापतौल मशीन महीनों से खराब है। मशीन खराब रहने के कारण एफसीआइ ने

खाद्यान्न की क्षमता कम कर दी है। एफसीआइ अपने हिस्से के अनाज को लाधा, झंझारपुर व केवटी के गोदामों में स्टौक कर रहे हैं। शिवधारा बाजार समिति के अंदर सेंट्रल वेयर हाउस में अनाज रखने की अपनी क्षमता 6220 मिट्रिक टन है। यानी एक लाख बीस हजार अनाज की बोरी रखने की क्षमता।

वेयर हाउस प्रबंधक अमरत्व सेन ने बताया कि मापतौल मशीन की रिपेयरिग के लिए संबंधित तकनीकी पदाधिकारी को पत्र लिखा गया है और बहुत जल्द ही मापतौल मशीन ठीक करा ली जाएगी। हालांकि, मापतौल मशीन की क्षमता मात्र 30 मिट्रिक टन है, मशीन की क्षमता को बढ़ाने लिए विभाग को पत्राचार किया गया है।

---------------------

अनाज इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत सुरक्षित :

वेयर हाउस के अंदर रखा हुआ अनाज इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत सुरक्षित है। किसी प्रकार की प्राकृतिक आपदा होती है, तो इसकी क्षतिपूर्ति की जाती है। साथ ही कहा कि बहुत जल्द ही वेयर हाउस की विकास के लिए सरकारी निविदा हो चुकी है, जिसमें चहारदीवारी, जमीन की ढ़लाई, सड़क की पीसीसी, छत की रिपेयरिग सहित कई अन्य कार्य किया जाना है। गौरतलब है कि 31 दिसंबर से एफसीआइ ने दो कांटों पर अनाज का मापतौल शुरू कराया है। यहां गौर करने वाली बात है कि सरकार की अपनी कांटा रहने के बाद भी निजी कांटा की जरूरत पड़ती है। हालांकि गोदाम पदाधिकारी बताते हैं कि प्रत्येक ट्रक पर अनाज जितना लोड किया जाता है उतना मापतौल मशीन पर सही नहीं उतरता है। इसकी खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ता है।

---------------------

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस