दरभंगा। स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत अभियान यहां सिर्फ कहने भर को है। जी हां, नगर निगम क्षेत्र के सभी ग्रुप डी संविदा कर्मी 48 वार्डों में पिछले 31 जनवरी से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं। इसको लेकर सफाई व्यवस्था पूरी तरह चरमराई सी गई है। निगम क्षेत्र के सभी वार्डों में कचरा गाड़ी व दैनिक सफाई कर्मियों के अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने के कारण शहर में जगह-जगह कचरों का अंबार लगा हुआ है। वार्डों में कचरा गाड़ी नहीं आने के चलते लोग यत्र-तत्र कचरा की डंपिग कर रहे हैं। बता दें कि नगर निगम क्षेत्र में 914 चतुर्थ वर्गीय कर्मी कार्यरत हैं। यह सभी पिछले 31 जनवरी से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर है। निगम की ओर से विभागीय आदेशानुसार सभी दैनिक सफाई कर्मियों की सेवा समाप्त करने की बात सामने आते ही नगर निगम क्षेत्र में कार्यरत सभी ग्रुप डी कर्मी हड़ताल पर बैठ गए हैं।

-----------------

शहर में इन जगहों पर कचरों का अंबार :

बेंता चौक, दरभंगा टॉवर चौक, लहेरियासराय, कर्पूरी चौक, मेडिकल रोड, बंगाली टोला, नाका छह, कोतवाली चौक सहित निगम क्षेत्र के सभी वार्डों में जगह- जगह कचरा जमा होने के चलते राहगीरों सहित मुहल्लावासियों को भाड़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। गंदगी फैलने से बीमारियों की भी संभावना बढ़ सकती है। बता दें कि डीएमसीएच रोड व बेंता चौक पर बॉयो मेडिकल कचरा पिछले पिछले पांच दिनों से बीच सड़क पर फैली है। वहीं बेसहारा पशुएं कचरा को यत्र-तत्र फैला रहे हैं।

---------------

क्या कहतें हैं मुहल्लावासी :

वार्ड 43 के निवासी बसंत कुमार झा ने कहा कि पिछले कई दिनों से कचरा गाड़ी नहीं आने के चलते मुहल्ले में कचरे का अंबार लगा हुआ है। लोगों का गंदगी से आने वाली बदबू के चलते सड़क पर चलना मुश्किल हो गया है। वार्ड 44 के कुमार आशुतोष कहते हैं कि एक तो वार्ड पार्षद की ओर से अबतक डस्टबिन भी नहीं दिया गया है। ऊपर से सफाई कर्मियों की हड़ताल पर चले जाने के चलते कूड़ा डंप करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

----------------------------------

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस