Move to Jagran APP

एसटीईटी में मैथिली को शामिल किए जाने पर छात्रों में हर्ष

बिहार एसटीईटी में मैथिली को शामिल करने तथा सीट दिलाने को ले मिथिला के युवाओं ने बिहार सरकार के जल संसाधन मंत्री संजय झा के प्रति आभार व्यक्त किया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 16 Sep 2019 01:39 AM (IST)Updated: Mon, 16 Sep 2019 06:53 AM (IST)
एसटीईटी में मैथिली को शामिल किए जाने पर छात्रों में हर्ष
एसटीईटी में मैथिली को शामिल किए जाने पर छात्रों में हर्ष

दरभंगा । बिहार एसटीईटी में मैथिली को शामिल करने तथा सीट दिलाने को ले मिथिला के युवाओं ने बिहार सरकार के जल संसाधन मंत्री संजय झा के प्रति आभार व्यक्त किया है। विदित हो कि बिहार बोर्ड के माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में मैथिली को शामिल कराने की मांग को लेकर 13 सितंबर को दर्जनों लोगों का शिष्टमंडल पटना में मंत्री संजय झा से मिला था। उनकी बात सुनने के बाद मंत्री ने तत्काल शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव आरके महाजन से बात की। बताया कि मैथिली संविधान की आठवीं अनुसूची की भाषा है। यूपीएससी और बीपीएससी जैसी परीक्षाओं में मैथिली विषय के माध्यम से छात्र सफलता हासिल कर रहे हैं। ऐसे में एसटीइटी में भी मैथिली को शामिल किया जाए। इसपर प्रधान सचिव ने मंत्री संजय झा को आश्वस्त किया कि जल्द ही इस दिशा में ठोस पहल की जाएगी। बता दें कि इसके कुछ ही दिन बाद इस दिशा में पहल करते हुए बिहार बोर्ड के माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में मैथिली को शामिल कर लिया। गौरतलब है कि मैथिली में 105 पदों पर शिक्षकों की बहाली का रास्ता साफ हो गया है। विभाग की ओर से इसकी अधिसूचना जारी होते ही पूरे मिथिलांचल में खुशी की लहर दौड़ गई। मैथिली की शामिल किए जाने को ले लोगों ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित जल संसाधन मंत्री को साधुवाद दिया है। जदयू नेता मनीष कुमार झा'रघु'ने कहा कि मिथिला पुत्र व आमजन के प्रति सदैव प्रयासरत रहने वाले बिहार सरकार के मंत्री संजय झा का यह प्रयास मिथिला और मैथिली के प्रति उनके स्नेह को दर्शाता है। वहीं, भाजयुमो जिला मीडिया प्रभारी रौशन झा ने मंत्री के प्रति आभार व्यक्त करते कहा कि इससे पहले भी संजय झा ने छात्रों के लिए कई सार्थक पहल किया है। हर्ष व्यक्त करने वालों में सूरज कांत झा, डॉ. चंद्रनारायण झा, कुमार अनुराग, इंद्रमोहन यादव, धर्मेंद्र कुमार आदि शामिल थे।

loksabha election banner

---------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.