Move to Jagran APP

मुहर्रम जुलूस में सादे लिबास में तैनात रहेगी पुलिस

आइजी पंकज कुमार दाराद ने सभी पुलिस पदाधिकारियों को मुहर्रम को देखते हुए अलर्ट रहने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जहां पूर्व में किसी तरह का विवाद हुआ है वहां पैनी नजर रखने की हिदायत दी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 10 Sep 2019 02:05 AM (IST)Updated: Tue, 10 Sep 2019 06:34 AM (IST)
मुहर्रम जुलूस में सादे लिबास में तैनात रहेगी पुलिस
मुहर्रम जुलूस में सादे लिबास में तैनात रहेगी पुलिस

दरभंगा । आइजी पंकज कुमार दाराद ने सभी पुलिस पदाधिकारियों को मुहर्रम को देखते हुए अलर्ट रहने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जहां पूर्व में किसी तरह का विवाद हुआ है, वहां पैनी नजर रखने की हिदायत दी। यह सुनिश्चित करने को कहा कि जुलूस अपने निर्धारित रूट से गुजरे। कहा कि भीड़ में पुलिस वाले सादे लिबास में तैनात रहें और पूरी गतिविधियों पर उनकी नजर रहें। शांति समिति सदस्यों से पूरी मदद लेने और उनके फीडबैक पर कार्य करने की उन्होंने नसीहत दी। कहा कि स्थानीय होने के नाते शांति समिति सदस्यों के पास काफी जानकारी रहती है। ऐसी स्थिति में मुहर्रम को शांतिपूर्ण संपन्न कराने में उनसे मदद ली जाए। ड्यूटी के दौरान सभी पुलिस कर्मियों को मोबाइल ऑन रखने को कहा है। फोन करने वालों की सूचना को गंभीरता से लेने की सलाह दी। कहा कि जरूरी सूचना से वरीय अधिकारियों को अवगत कराएं। इसमें लापरवाही बरतने वाले दोषी पुलिस कर्मियों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई करने की चेतावनी दी। उन्होंने असामाजिक तत्वों को भी कड़े लहजे में चेतावनी दी। कहा कि किसी भी तरह की अशांति फैलाने की अगर कोई कोशिश की तो उसे जीवन भर पछताना पड़ेगा। प्राथमिकी दर्ज कर जेल ही नहीं भेजा जाएगा, बल्कि सख्त सजा भी दिलाई जाएगी। कहा है किसी भी तरह की गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। मुहर्रम कमेटियों से लाइसेंस के अनुरूप जुलूस निकालने को कहा गया। दरभंगा, मधुबनी और समस्तीपुर एसपी को जुलूस की वीडियोग्राफी कराने और सीसीटीवी से पैनी नजर रखने का निर्देश दिया गया। बताया कि तीनों जिलों में शांतिपूर्ण ढंग से मुहर्रम संपन्न कराने के लिए एक-एक कंपनी फोर्स उपलब्ध कराई गई है। साथ ही तीनों जिलों को एक-एक प्लाटून फोर्स अपने स्तर से उपलब्ध कराई है। इसके अतिरिक्त दरभंगा जिले को अतिसंवेदनशील देखते हुए अपने कार्यालय और एसएसपी दरभंगा कार्यालय से मिलकार 35 जवानों की एक क्यूआटी सिंहवाड़ा, कमतौल क्षेत्र को उपलब्ध कराया गया है। उन्होंने डीजे बाजा और अश्लील गाना के साथ आपत्तिजनक झांकियों पर सख्ती से कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

loksabha election banner

-----------------

मुहर्रम के लिए 470 लाइसेंस निर्गत

मुहर्रम के लिए 470 जुलूसों के लिए लाइसेंस निर्गत किया गया है। जिसे शांतिपूर्ण ढंग से नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने 4427 असामाजिक तत्वों पर धारा 107 और 116 के तहत निरोधात्मक कार्रवाई की है। किसी भी तरह की कोई अप्रिय घटना नहीं घटे, इसलिए 137 जगहों पर शांति समिति की बैठक की गई है। आइजी दाराद ने बताया कि संवेदनशीलता के तहत 489 जगहों पर पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। जिसकी निगरानी कंट्रोल रूम से होगी। जो मुहर्रम और अखाड़ों की निगरानी करेगी। इसके अलावा जिला स्तर पर कंट्रोल रूम बनाए जाने की जानकारी दी। जहां दूरभाष, मेडिकल टीम, विद्युत विभाग की टीम, अग्निशमन दस्ता, एम्बुलेंस आदि की व्यवस्था रहेगी। कहा कि सूचना मिलते ही त्वरित कार्रवाई की जाएगी। कहा कि जुलूस निकालने से पहले पुलिस को तैनात होगी। सभी ताजिया को पुलिस स्कॉर्ट के तहत निकालने का आदेश दिया गया।

--------------------

फ्लैग मार्च निकाल

शांतिपूर्ण ढंग से मोहर्रम संपन्न कराने को ले सोमवार को फ्लैग मार्च निकाला गया। एसएसपी बाबूराम के निर्देश पर नगर एसपी योगेंद्र कुमार के नेतृत्व में लहेरियासराय थाना से निकला फ्लैग मार्च बाकरगंज, ट्रैफिक थाना, कोतवाली ओपी, उर्दू बाजार होते वापस हुआ। इस दौरान सभी अखाड़ों के सदस्यों से शांति पूर्ण ढंग से जुलूस निकालने का अनुरोध किया गया। फ्लैग मार्च में सदर एसडीपीओ अनोज कुमार, रक्षित डीएसपी जेएन ठाकुर, लहेरियासराय, थानाध्यक्ष बहादुरपुर, नगर, विश्वविद्यालय, कोतवाली, बेंता आदि थाने के थानेदार शामिल थे।

--------------------

शहरी क्षेत्र पर पुलिस की पैनी नजर :

मुहर्रम का जुलूस चाक-चौबंद व्यवस्था के साथ सभी अखाड़ा से निकाला जाएगा। विधि-व्यवस्था बनाए रखने के लिए 18 जगहों पर पुलिस बल की तैनाती की गई है। इसमें किलाघाट, मशरफ बाजार, शिवाजीनगर, सुभाष चौक, दरभंगा टावर, भगत सिंह चौक, मिर्जापुर चौक, खानकाह चौक, बाबा भीखा शाह दरगाह, नाका नंबर पांच, भटियारीसराय, मौलागंज, रहमगंज, मदारपुर, दारूभट्टी चौक, गायत्री मंदिर व इमामबाड़ी मंदिर के पास प्रतिनियुक्त बलों की बॉडी प्रोक्टर, लाठी, हेलमेट के साथ तैनाती रहेगी। -------------------

यातायात में बदलाव :

मुहर्रम को लेकर लोहिया चौक से सभी प्रकार के वाहन के आवागमन की व्यवस्था दूसरे मार्ग से की जाएगी। ललिल नारायण मिश्र पथ पर यातायात पूर्णत: बंद रहेगा। एकमी की ओर से आने-जाने वाले अखाड़े जमलपुरा, उर्दू होते हुए किलाघाट जाएंगे। भैलूचक, कटरहिया आदि अखाड़ा दोनार से नाका पांच होते हुए किलाघाट जाएगा। छपकी, कटहलबाड़ी, कर्बला, मिर्जापुर का अखाड़े नाका पांच होते हुए जाएगा। फिर एक साथ मशरफ बाजार, टावर चौक, बड़ा बाजार होते हुए इमामबाड़ा पर सिरनी चढ़ा उसी रास्ते से वापस हो जाएंगे। सभी अखाड़े अपने लाइसेंस पर दर्शाए मार्ग का अनुपालन करेंगे।

--------------------------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.