Move to Jagran APP

ऑफिस बियरर के पांच पदों के लिए 17 उम्मीदवार मैदान में, हर पद पर कांटे की टक्कर

दरभंगा। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में छात्र संघ चुनाव के दूसरे चरण का मतदान रविवार को होगा। मतदान के बाद परिणाम भी शाम में जारी कर दिए जाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Dec 2019 12:42 AM (IST)Updated: Sun, 15 Dec 2019 12:42 AM (IST)
ऑफिस बियरर के पांच पदों के लिए 17 उम्मीदवार मैदान में, हर पद पर कांटे की टक्कर
ऑफिस बियरर के पांच पदों के लिए 17 उम्मीदवार मैदान में, हर पद पर कांटे की टक्कर

दरभंगा। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में छात्र संघ चुनाव के दूसरे चरण का मतदान रविवार को होगा। मतदान के बाद परिणाम भी शाम में जारी कर दिए जाएंगे। इसके साथ ही विवि में छात्र संघ का अब तक का पांचवां छात्र संघ चुनाव संपन्न हो जाएगा। मतदान नरगौना स्थित पीजी कामर्स विभाग में होगा। पूरे परिसर में चुनाव को लेकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। मतदाताओं को पहचान पत्र व काउंसिल मेंबर के पद पर जीत के सर्टिफिकेट को चेक कर के ही परिसर में प्रवेश दिया जाएगा। वहीं, मतदान केंद्र पर भी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। मतदाता सूची पर वोटर का चेहरा फोटो से मिलान के बाद ही वोट डालने की अनुमति दी जाएगी। विवि प्रशासन ने अपनी तरफ से पूरी तैयारी कर ली है। बता दें कि चुनाव से विवि पैनल के पांच पदों के प्रतिनिधि निर्वाचित होंगे। इन पदों के लिए कुल 17 प्रत्याशी चुनाव मैदान में जोर आजमा रहे हैं। हर पद पर कांटे की टक्कर है। अध्यक्ष, महासचिव व कोषाध्यक्ष पद के लिए जहां चार प्रत्याशी दांव लगाए बैठे हैं, वहीं उपाध्यक्ष पद के लिए दो और संयुक्त सचिव पद के लिए तीन प्रत्याशी जीत का प्रयास कर रहे हैं। बता दें कि चुनाव के लिए कुल 17 नामांकन हुए थे जिसमें से सभी नामांकन वैध पाए गए। चुनाव में प्रथम चरण में निर्वाचित कुल 255 काउंसिल मेंबर मतदान करेंगे।

prime article banner

------------

फर्जी वोटरों पर रहेगी पैनी नजर :

मतदान के दौरान फर्जी वोटरों पर पैनी नजर रहेगी। चुनाव में मतदान करने आने वाले काउंसिल मेंबरों को अपनी जीत का प्रमाण पत्र और कॉलेज या विभाग से जारी पहचान पत्र के अलावा अपना कोई एक फोटो युक्त पहचान पत्र लाना अनिवार्य होगा। मतदाता अपना वोटर आइकार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविग लाइसेंस आदि में से कोई एक फोटो युक्त पहचान पत्र लेकर पहुंचेंगे। फोटो पहचान पत्र से मिलान के बाद ही मतदाताओं को मतदान केंद्र पर प्रवेश मिलेगा। मतदान सुबह के नौ से दिन के तीन बजे तक होगा। मतदान संपन्न होने के बाद मतगणना की प्रक्रिया शुरू होगी और शाम में परिणाम घोषित किए जाएंगे।

------------

बूथ पर रहेंगे प्रत्याशी या प्रतिनिधि :

बूथ पर पोलिग एजेंट के रूप में या तो प्रत्याशी खुद रहेंगे या उनके प्रतिनिधि। किसी भी स्थिति में दो लोगों को अनुमति नहीं दी जाएगी। यानी की पांच पदों के चुनाव के दौरान केवल पांच लोग ही पोलिग एजेंट की भूमिका में रहेंगे। चाहे वे प्रत्याशी होंगे या फिर उनके प्रतिनिधि।

------------

तीन स्तर पर होगी मतदाताओं की जांच :

चुनाव के लिए मतदान व मतगणना कर्मी की नियुक्ति कर दी गई है। मतदान निर्वाची पदाधिकारी प्रो. अजीत कुमार सिंह के नेतृत्व में होगा। मतदान समाप्त होने के बाद मतगणना के लिए कर्मियों की अलग टीम होगी। चुनाव के दौरान तीन स्तर पर मतदाताओं को जांचा जाएगा। नरगौना के प्रवेश द्वारा लीची गेट पर डॉ. विजय कुमार यादव, डॉ. एसपी सुमन, डॉ. इंसान अली व डॉ. एसएम जफर को तैनात किया गया है। प्रबंधन भवन के गेट पर डॉ. आरएन चौरसिया व डॉ. भास्कर नाथ ठाकुर तैनात रहेंगे। बूथ पर मिल्लत कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. रहमतुल्लाह व एमआरएम कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. अरविद कुमार झा ऑब्जर्वर होंगे।

-------------

लिखित मांग पर एक बार होगी पुनर्मतगणना :

मतदान व मतगणना को लेकर कई निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके अनुसार मतगणना के पूर्व प्रत्याशी या प्रतिनिधि के मतपेटी के सील से आश्वस्त होने के बाद ही वोटों की गिनती शुरू होगी। मुहर का दो तिहाई या उससे अधिक जिस उम्मीदवार की ओर झुका होगा, वह मत उसके खाते में माना जाएगा। मुहर पूरी तरह जमा हो या अधूरा हो मान्य होगा। अभ्यर्थी या उसके प्रतिनिधि के लिखित आग्रह पर पुनर्मतगणना की अनुमति केवल एक बार होगी। मतगणना के बाद किसी प्रत्याशी के गणना पत्र पर हस्ताक्षर से इंकार करने पर मतगणना पदाधिकारी का प्रमाण मान्य होगा। मतपत्र पर निर्धारित मुहर के अतिरिक्त कोई भी चिन्ह रहने पर मतपत्र अवैध होगा। मतगणना के समय उम्मीदवार या उनके प्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे।

-----------------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.