Move to Jagran APP

कोविड वैक्सीन लाने के लिए पटना रवाना हुई टीम, आज आएगा टीका

बक्सर अंतत वह घड़ी आ गई जिसका लोगों को बेसब्री से इंतजार था। वैश्विक महामारी के रूप में

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Jan 2021 10:03 PM (IST)Updated: Wed, 13 Jan 2021 10:03 PM (IST)
कोविड वैक्सीन लाने के लिए पटना रवाना हुई टीम, आज आएगा टीका
कोविड वैक्सीन लाने के लिए पटना रवाना हुई टीम, आज आएगा टीका

बक्सर : अंतत: वह घड़ी आ गई जिसका लोगों को बेसब्री से इंतजार था। वैश्विक महामारी के रूप में फन फैलाने वाले कोरोना वायरस को मारने के लिए कोविड-19 का टीका अब लोगों को लगाया जाएगा। इसके लिए बुधवार को स्वास्थ्य कर्मियों की टीम पटना कोविड का टीका लाने के लिए रवाना हो गई। सदर अस्पताल से हरी झंडी दिखाकर वैक्सिन वैन को सिविल सर्जन डॉ.जितेन्द्र नाथ एवं जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ.राजकिशोर सिंह ने रवाना किया। कोविड का टीका गुरुवार को जिले में आ जाएगा।

loksabha election banner

तत्पश्चात, 16 जनवरी से जिले में टीकाकरण की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाएगी। टीकाकरण के पहले फेज में यहां करीब साढ़े छह हजार चिकित्सक, नर्सिंग स्टॉफ, आंगनबाड़ी कर्मी एवं आशा कार्यकर्ता को टीका दिया जाएगा। दरअसल, पहले फेज के लिए जिले के सभी सरकारी एवं गैर सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों के चिकित्सक-कर्मी, आंगनबाड़ी कर्मी एवं आशा कार्यकर्ताओं के लगभग इतने लोगों का डॉटाबेस तैयार किया गया है। विभाग ने इसकी तैयारियां पूरी कर ली है। टीकाकरण के लिए एएनएम एवं डॉटा ऑपरेटर समेत अन्य आवश्यक कर्मियों को प्रशिक्षण भी प्रदान कर दिया गया है। वहीं, बुधवार को टीका लाने के लिए वैक्सीन वैन के साथ स्वास्थ्य कर्मियों की टीम को भी रवाना कर दिया गया। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ.राजकिशोर सिंह ने बताया कि वैक्सीन वैन को यहां से रवाना कर दिया गया। उम्मीद है कि गुरुवार की दोपहर तक पटना से टीका आ जाए। उसके बाद उसे जिला भंडार गृह में रख दिया जाएगा।

कड़ी सुरक्षा में आज आएगा कोविड का टीका

बुधवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा वैक्सीन वैन को कोविड का टीका लाने के लिए रवाना कर दिया गया। गुरुवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच वैक्सीन वैन के माध्यम से टीका जिले में पहुंच जाएगा। प्रशासनिक सूत्रों ने बताया कि गुरुवार की सुबह पुलिस कर्मियों की टीम वैक्सीन वैन को पटना से लाने के लिए रवाना होगी। फिर पटना से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच कोविड का टीका बक्सर लाया जाएगा।

हर सत्र में 100 लोगों को दी जाएगी वैक्सीन

बताया जाता है कि चयनित स्थलों पर हर सत्र में सिफऱ् 100 लोगों को कोविड वैक्सीन दी जाएगी। लेकिन अगर उक्त सेंटर पर कोई वेटिग रूम, निगरानी केंद्र, अधिक भीड़ को संभाल पाने और सामान रखने की व्यवस्था होती है, तो वहां पर एक और वैक्सीनेटर ऑफ़सिर को तैनात किया जा सकता है। इसके बाद वहां पर 200 लोगों को वैक्सीन दी जा सकेगी। हालांकि, यह बाद में तय होगा। अभी इसका निर्धारण नहीं हुआ है।

पहले 7 सत्र स्थलों पर होगी टीकाकरण की शुरुआत

बताया जाता है कि जिले में टीकाकरण की शुरूआत पहले 07 सत्र स्थलों पर की जाएगी। इनमें सदर प्रखंड के सत्र स्थलों में जिला अस्पताल, जीएनएम स्कूल, सदर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं निजी संस्थान मां शिवरात्रि हेल्थ अस्पताल शामिल हैं। इसके अलावा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नावानगर, ब्रह्मपुर एवं डुमरांव में भी टीकाकरण प्रारंभ किया जाएगा। सत्र के संचालन हेतु सभी जगह टीम का गठन कर दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.