Move to Jagran APP

इटाढ़ी आरओबी पर पीडब्ल्यूडी और रेलवे में खींचतान

बक्सर स्टेशन के पूर्वी हिस्से में जिस क्रॉ¨सग के कारण जिले वासियों को हर दिन घंटों जाम का सामना करना पड़ता है, उसके निकट भविष्य में बनने की संभावना काफी कम है। दरअसल, इटाढ़ी गुमटी पर रेल और ब्रिज का प्रस्ताव रेलवे और राज्य सरकार के बीच झूल रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Jul 2018 05:55 PM (IST)Updated: Sun, 15 Jul 2018 05:55 PM (IST)
इटाढ़ी आरओबी पर पीडब्ल्यूडी और रेलवे में खींचतान
इटाढ़ी आरओबी पर पीडब्ल्यूडी और रेलवे में खींचतान

बक्सर । बक्सर स्टेशन के पूर्वी हिस्से में जिस क्रॉ¨सग के कारण जिले वासियों को हर दिन घंटों जाम का सामना करना पड़ता है, उसके निकट भविष्य में बनने की संभावना काफी कम है। दरअसल, इटाढ़ी गुमटी पर रेल और ब्रिज का प्रस्ताव रेलवे और राज्य सरकार के बीच झूल रहा है। हालांकि, रेलवे ने अपने हिस्से के निर्माण का पूरा खाका तैयार कर लिया है, लेकिन बार-बार पत्र लिखे जाने के बाद भी पथ निर्माण विभाग की ओर से संपर्क पथ का प्राक्कलन अब तक नहीं भेजा गया है। इस वजह से अभी पुल का विस्तृत परियोजना रिपोर्ट(डीपीआर) भी तैयार नहीं हुआ है।

loksabha election banner

यह खुलासा आरटीआई कार्यकर्ता जगजीत कुमार भट्ट द्वारा रेलवे और पथ निर्माण विभाग से सूचना के तहत मांगी जानकारी से हुआ है। हैरानी की बात यह है कि जिले की इस सबसे बड़ी समस्या पर रेलवे और बिहार सरकार का पथ निर्माण विभाग वर्षों से जैसे केवल फुटबॉल खेल रहे हैं। कभी पत्र इनके पाले में तो कभी उनके पाले में, लेकिन पुल के निर्माण के लिए धरातल पर कोई काम नहीं हुआ है। सूचना का अधिकार के तहत दिए जवाब में पूर्व मध्य रेलवे के उप मुख्य अभियंता एके सिन्हा ने स्पष्ट किया है कि इटाढ़ी गुमटी पर आरओबी के निर्माण में रेलवे की ओर से देरी नहीं हो रही है। उनका कहना है कि पहले से प्रस्तावित आरओबी के रास्ते में रिहायशी बस्ती आ रही थी। इसलिए इसे पूर्वी क्षेत्र में नहर की ओर शिफ्ट किया गया है। इस पर पथ निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता से भी चर्चा हो चुकी है। इस समस्या को लेकर तीसरी बैठक हाल ही में 4 जनवरी को हुई है। परंतु, पथ निर्माण विभाग की ओर से अबतक संपर्क पथ का प्राक्कलन नहीं भेजा गया है। उसके आने के बाद ही पुल का विस्तृत खाका तैयार किया जा सकता है। मजे की बात है कि एक ओर रेलवे पथ निर्माण विभाग को डीपीआर बनने में देरी के लिए जिम्मेदार बता रहा है तो दूसरी ओर पथ निर्माण विभाग भी यही राग अलाप रहा है। जानकार कहते हैं कि केंद्र और राज्य में एनडीए की सरकार होने से यह समस्या हल होने की उम्मीद जगी थी, लेकिन अधिकारियों का रवैया वही है और जन प्रतिनिधि भी इसे गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। 57 पत्र लिख चुके हैं जगजीत बक्सर : सूचना का अधिकार के तहत जानकारी मांग इटाढ़ी आरओबी पर दो सरकारी एजेंसियों के बीच रस्साकशी का खुलासा करने वाले जगजीत कुमार भट्ट इस समस्या को लेकर पीएम कार्यालय से लेकर राज्य के मुख्यमंत्री तक को पत्र लिख चुके हैं। इटाढ़ी रोड निवासी जगजीत एलएलबी के छात्र हैं और आरटीआइ के जरिए सूचना मांग इटाढ़ी गुमटी के मुद्दे को ¨जदा रखा है। इनके एक आवेदन पर पथ निर्माण विभाग द्वारा गोलमोल जवाब दिए जाने पर विभाग के अवर सचिव सह प्रथम अपीलीय प्राधिकार राजेन्द्र प्रसाद गुप्ता ने आरसीडी के लोक सूचना पदाधिकारी को 13 फरवरी को अपने कार्यालय में तलब किया है। वहां श्री भट्ट को भी अपने सवालों के साथ बुलाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.