Move to Jagran APP

शराब की बड़ी बरामदगी से निगहबानी पर उठे सवाल

मुरार थाना के बसंतपुर गांव के बंद पड़े चिमनी-भट्ठे से शराब की बड़ी खेप की बरामदगी ने पुलिस की सुरक्षा-व्यवस्था पर सवाल खड़ा कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Sep 2018 05:45 PM (IST)Updated: Sat, 15 Sep 2018 05:45 PM (IST)
शराब की बड़ी बरामदगी से निगहबानी पर उठे सवाल
शराब की बड़ी बरामदगी से निगहबानी पर उठे सवाल

बक्सर । मुरार थाना के बसंतपुर गांव के बंद पड़े चिमनी-भट्ठे से शराब की बड़ी खेप की बरामदगी ने पुलिस की सुरक्षा-व्यवस्था पर सवाल खड़ा कर दिया है। इस क्षेत्र में लगातार दूसरा दिन है, जब पुलिस के हाथ शराब की बड़ी खेप लगी है। सवाल यह कि शराब की इतनी बड़ी खेप यहां तक कैसे पहुंची। जबकि, जिले के सीमा क्षेत्र में प्रवेश के सभी मार्गो पर पुलिस ने न सिर्फ कड़ी चौकसी है, बल्कि शराबबंदी के बाद ऐसे वाहनों की निगाहबानी की भी की जा रही है।

loksabha election banner

शराब तस्करी रोकने के लिए बिहार पुलिस के अलावा चेकपोस्ट और स्पेशल टीम के अलावा उत्पाद विभाग की विशेष चौकसी है। जानकारों का दावा है कि शहर के दक्षिणी क्षेत्र में शराब तस्करों की पैठ काफी मजबूत है। पुलिस द्वारा बरामद खेप ऊंट के मुंह में जीरा है। छापेमारी के दौरान बरामद बाइक तस्दीक करती है कि शराब की सप्लाई आस-पास के गांवों में होती है। अभी दो दिन पूर्व मुरार थाना के सीमावर्ती नवाडीह गांव से कोरानसराय पुलिस को लगातार दूसरी बार शराब की बड़ी खेप बरामदगी में सफलता मिली थी।

पुलिस की फिरकी में फंस गए धंधेबाज वर्दी का रौब और संगीन के साए के साथ कुशाग्र बुद्धि भी पुलिस की जरूरत है। शुक्रवार की रात गुप्त सूचना पर शराब बरामदगी के लिए बसंतपुर के ईंट-भट्ठा पर पहुंची मुरार पुलिस अगर बुद्धि से काम नहीं लेती तो कुछ ऐसा भी हो सकता था। जिसकी कल्पना नहीं की जा सकती थी। जब मुरार पुलिस की गाड़ी ईंट-भट्ठे पर पहुंची तो शराब तस्कर ट्रक से शराब उतार ग्रामीण हलके के सप्लायरों को वितरित कर रहे थे। उनकी संख्या दो दर्जन से अधिक थी। चार सिपाहियों के साथ मौके पहुंचे थानेदार मनोज कुमार ने चलाकी से काम लिया तथा हांक लगाते हुए उन्होंने पड़ोसी थानों का नाम लेकर चिल्लाना शुरू किया कि कोरानसराय पूरब से, कृष्णाब्रह्म पश्चिम से, बगेन उत्तर से नावानगर दक्षिण के कोने से घेर लो सारे तस्कर यहीं है। अंधेरी रात में तस्कर यहीं चकमा खा गए और उन्हें लगा कि पुलिस चारों तरफ से घेर चुकी है। फिर तो सारे तस्कर सब कुछ छोड़ अंधेरे में भागते गए और पुलिस गोली के बजाय बोली के दम पर लाखों के शराब के अलावा नौ मोटरसाइकिल और उस ट्रक को भी बरामद कर लिया। प्राथमिकी दर्ज कर पुलिस कर रही मामले की छानबीन बसंतपुर के समीप बंद पड़े ईंट-भट्ठा से शराब बरामदगी मामले में एसडीपीओ केके ¨सह ने मुरार थाना परिसर में प्रेस कांफ्रेंस आयोजित कर जानकारी दिया कि 366 पेटी शराब की बड़ी खेप के साथ जब्त ट्रक नंबर (यूपी 60टी 1163) जो बलिया यूपी के विनोद कुमार ¨सह की है के साथ-साथ सभी बाइक चालकों का सत्यापन किया जा रहा है। ये सभी बाइक चालक शराब तस्कर हैं। एसडीपीओ ने कहा कि इस मामले में जांच हुई तो कई सफेदपोश भी आ सकते हैं। पुलिस का दावा है कि जब्त नौ बाइक पर कुल 18 तस्करों के साथ ही ट्रक चालक एवं मालिक के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज होगी। डीएसपी ने कहा कि इस मामलें में चिमनी मालिक की संलिप्तता का भी पता लगाया जा रहा है।

बरामद बाइकों की सूची शराब की बड़ी खेप के साथ ट्रक नंबर (यूपी 60 टी 1163), तीन अपाची बाइकों में बीआर 44जे 2284, बीआर44ए 9794, बीआर44एफ 3970, यामाहा लिब्रो नंबर बीआर 44एफ 6856, हीरोहोण्डा यूपी 60पी 9325, हीरो प्रो बीआर 44ई 9488, बीआर 44बी 2898, ग्लैमर व पैसन प्रो दो बिना नंबर की गाड़ी है।

मुरार पुलिस टीम होगी पुरस्कृत इस बड़ी उपलब्धि के बाद मुरार पुलिस टीम में शामिल सभी कर्मियों को पुरस्कृत करने की अनुशंसा की बात एसडीपीओ ने कही। इन्होंने बताया कि पुलिस टीम में शामिल मुरार थानाध्यक्ष मनोज कुमार, एसआइ चंद्रमा पांडेय, एसआइ रामजी प्रसाद, एसआइ जगजीतन ¨सह एवं एएसआइ कृष्ण कुमार ¨सह को पुरस्कृत करने की अनुशंसा वरीय अधिकारियों को भेजी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.