Move to Jagran APP

बिहार में बक्सर-कोईलवर फोरलेन का गडकरी ने किया लोकार्पण, बलिया के लिए बनेगा फोरलेन पुल

बक्सर-कोईलवर के बीच 92 किलोमीटर लंबी फोरलेन सड़क का लोकार्पण केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने किया। उन्होंने कहा कि बक्सर में गंगा नदी पर बलिया तक बन रहे दो लेन का एक किलोमीटर लंबा पुल भी अगले साल के आरंभ में तैयार हो जाएगा।

By Kanchan KishoreEdited By: Akshay PandeyPublished: Mon, 14 Nov 2022 10:12 PM (IST)Updated: Mon, 14 Nov 2022 10:12 PM (IST)
बिहार में बक्सर-कोईलवर फोरलेन का गडकरी ने किया लोकार्पण, बलिया के लिए बनेगा फोरलेन पुल
बक्सर-कोईलवर फोरलेन मार्ग का लोकार्पाण करते नितिन गडकरी, अश्विनी चौबे और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल।

कंचन किशोर, बक्सर : केंद्रीय सड़क, परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को बक्सर-कोईलवर के बीच 92 किलोमीटर लंबी फोरलेन सड़क का लोकार्पण किया। बक्सर के चूरामनपुर में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि बक्सर में गंगा नदी पर बलिया तक बन रहे दो लेन का एक किलोमीटर लंबा पुल भी अगले साल के आरंभ में तैयार हो जाएगा। इस पुल के चालू होने के बाद इसके बगल में चार लेन का एक और नया पुल बनाया जाएगा। नए पुल के डीपीआर बनाने का काम दिसंबर से प्रारंभ हो जाएगा। गडकरी ने कहा कि यहां के सांसद अश्विनी चौबे ने जो भी बक्सर के लिए मांगा, उसे पूरा किया।

prime article banner

कोइलवर-भोजपुर-बक्सर एनएच-922 के बनने से आरा से दिल्ली तक का आवागमन काफी सुगम हो जाएगा। आने वाले दिनों में बक्सर और आसपास के जिलों की कनेक्टिविटी बहुत ही बेहतर होगी। उन्होंने कहा कि बक्सर में एनएच 319 ए पर चौसा-बक्सर (पैकेज 2) चार लेन बाइपास के निर्माण के लिए ईपीसी मोड के तहत 1060.16 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी गई है। यह ग्रीनफील्ड मार्ग पूर्वांचल एक्सप्रेस वे और बक्सर-वाराणसी ग्रीनफील्ड मार्ग को जोड़ेगा। साथ ही बक्सर से चौसा के बीच अब फोर लेन सड़क बनेगी, इसके जरिए पटना-आरा-बक्सर फोरलेन हाइवे को सीधे जीटी रोड से कनेक्टिविटी मिलेगी।

ग्रीनफील्ड सड़क से पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से जुड़ेगा बक्सर

परिवहन मंत्री ने कहा कि बिहटा से पटना के बीच 2245 करोड़ रुपये से बनने वाले एलिवेटेड कारीडोर निर्माण का काम दिसंबर से प्रारंभ हो जाएगा। चौसा (बक्सर) से कैमूर जिले के मोहनिया के बीच फोर लेन हाइवे को भी मंजूरी मिल चुकी है। 618 करोड़ रुपये की लागत से 17 किमी लंबे ग्रीनफील्ड चार-लेन बक्सर लिंक सड़क का काम दो साल में पूरा होगा, यह सड़क पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से बक्सर होते हुए पटना को जोड़ेगी। गडकरी ने कहा कि पटना-आरा-सासाराम फोर लेन सड़क परियोजना का डीपीआर तैयार हो रहा है और इस सड़क के बनने से शाहाबाद को बड़ा लाभ होगा, सभी परियोजनाएं तय समय पर पूरी होंगी। इससे पूर्व केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि उन्होंने बक्सर के लिए गडकरी जी से जो भी मांगा, वह उन्होंने दिया है। सड़क लोकार्पण के बाद नितिन गडकरी पास ही में अहिल्या धाम में चल रहे सनातन संस्कृति सम्मेलन में भाग लेने पहुंचे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.