Move to Jagran APP

जिले में सात स्थानों पर होगा कोविड-19 का टीकाकरण

बक्सर 16 जनवरी से प्रारंभ हो रहे कोरोना के टीकाकरण के लिए जिले में सदर अस्पताल समेत स

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 09:25 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 09:25 PM (IST)
जिले में सात स्थानों पर होगा कोविड-19 का टीकाकरण
जिले में सात स्थानों पर होगा कोविड-19 का टीकाकरण

बक्सर : 16 जनवरी से प्रारंभ हो रहे कोरोना के टीकाकरण के लिए जिले में सदर अस्पताल समेत सात स्थलों का चयन किया गया है। इसको लेकर मंगलवार को समाहरणालय सभाकक्ष में जिला पदाधिकारी अमन समीर की अध्यक्षता में जिला टॉस्क फोर्स की बैठक आहूत की गई। इस दौरान जिलाधिकारी ने मातहत अधिकारियों के साथ टीकाकरण को लेकर की गई तैयारियों की समीक्षा की तथा आवश्यक निर्देश दिए। तत्पश्चात उन्होंने संवाददाताओं को भी संबोधित किया और टीकाकरण के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की।

prime article banner

जिला पदाधिकारी ने बताया कि कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए प्रथम फेज का टीकाकरण 16 जनवरी से प्रारंभ हो जाएगा। टीकाकरण से संबंधित पूरी प्रक्रिया का ड्राई रन सफलतापूर्वक किया जा चुका है। प्रथम चरण में हेल्थ केयर वर्कर्स को टीकाकरण किया जाएगा। इसमें सरकारी एवं प्राइवेट संस्थान के चिकित्सक, नर्सिंग स्टॉफ, आंगनबाड़ीं सेविका-सहायिका, आशा कार्यकर्ता, एम्बुलेंस कर्मी, स्वास्थ्य सफाई कर्मी एवं स्वास्थ्य संस्थान के अन्य सेवा प्रदाता को टीका दिया जाएगा। उन्होंने बैठक में उपस्थित जिला टॉस्क फोर्स के सदस्यगणों एवं वीडियो कॉन्फ्रेसिग से जुडे़ प्रखंड विकास पदाधिकारियों एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी चिकित्सकों को प्रथम फेज के टीकाकरण की शुरूआत के लिए सभी आवश्यक तैयारी ससमय पूर्ण कर लेने का निर्देश दिया। बैठक में उप विकास आयुक्त, सिविल सर्जन, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, जिला जन संपर्क पदाधिकारी एवं जिला टॉस्क फोर्स के सभी सदस्यगण उपस्थित थे।

कुल 7 सत्र स्थलों पर शुरू होगा टीकाकरण

डीएम ने बताया कि कुल 07 सत्र स्थलों पर टीकाकरण किया जाना है। जिसमें बक्सर सदर प्रखंड के सत्र स्थलों में जिला अस्पताल, जीएनएम स्कूल, सदर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं निजी संस्थान मां शिवरात्रि हेल्थ अस्पताल शामिल हैं। इसके अलावा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नावानगर, ब्रह्मपुर एवं डुमरांव में भी टीकाकरण प्रारंभ किया जाएगा। सत्र के संचालन हेतु सभी जगह टीम का गठन कर दिया गया है। इसमें टीकाकर्मी के अलावा पुलिसकर्मी, डॉटा सहायक- आंगनबाड़ी अथवा आशा कार्यकर्ता एवं वॉलेंटियर भी रहेंगे।

तीन कमरों में संचालित होगी टीकाकरण प्रक्रिया

सत्र के संचालन के लिए हर सत्र स्थल पर तीन कमरों को चिन्हित किया गया है। इसमें प्रथम प्रतीक्षा कक्ष, द्वितीय टीका कक्ष एवं तृतीय अवलोकन कक्ष रहेगा। टीकाकरण के लिए पूर्व चिह्नित व्यक्ति को पहले प्रतीक्षा कक्ष में बैठाया जाएगा। तत्पश्चात, द्वितीय कक्ष में टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी होगी एवं उसके बाद तृतीय कक्ष में आधे घंटे तक संबंधित व्यक्ति का अवलोकन किया जाएगा। उसके बाद उन्हें टीका पड़ जाने की पर्ची देकर वहां से रवाना कर दिया जाएगा। डीएम ने बताया कि इससे संबंधित प्रशिक्षण एएनएम को दिया गया है।

दूसरे डोज के बाद 15 दिनों तक रहना होगा सतर्क

जिला पदाधिकारी ने बताया कि टीका का दो डोज दिया जाना है। प्रथम डोज के 28 दिनों के पश्चात दूसरा डोज दिया जाएगा। द्वितीय डोज के बाद पन्द्रह दिन तक पूरी सतर्कता से चिकित्सकीय परामर्श का अनुपालन करना होगा। इस प्रकार कुल लगभग 45 दिनों तक सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी। हालांकि, टीका पूर्णत: सुरक्षित है। इसको लेकर किसी तरह की भ्रांति में रहने की जरूरत नहीं है।

सीएस करेंगे किसी तरह की भ्रांति का निवारण

डीएम ने कहा कि टीकाकरण के पश्चात होने वाले किसी भी तरह की भ्रांति का निवारण सिविल सर्जन करेंगे। इस दौरान उन्होंने मीडियाकर्मियों से अनुरोध किया कि वे टीकाकरण के संबंध में भ्रामक समाचार से परहेज करें तथा समाचार के प्रसारण से पूर्व उसकी सत्यता से परी तरह अवगत हो लें। ताकि, लोगों के बीच संशय का भाव उत्पन्न न हो और उनमें टीका को लेकर किसी तरह की भ्रांति नहीं रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.