Move to Jagran APP

कोविड टीकाकरण को जिले के चयनित तीन केन्द्रों पर ड्राई रन सफल

बक्सर दिन-शुक्रवार समय पूर्वाह्न 11 बजे का वक्त। सदर अस्पताल का बदला-बदला सा दृश्य। अन्य सामान्य दि

By JagranEdited By: Published: Fri, 08 Jan 2021 09:33 PM (IST)Updated: Fri, 08 Jan 2021 09:33 PM (IST)
कोविड टीकाकरण को जिले के चयनित तीन केन्द्रों पर ड्राई रन सफल
कोविड टीकाकरण को जिले के चयनित तीन केन्द्रों पर ड्राई रन सफल

बक्सर : दिन-शुक्रवार, समय पूर्वाह्न 11 बजे का वक्त। सदर अस्पताल का बदला-बदला सा दृश्य। अन्य सामान्य दिनों की अपेक्षा चहल-पहल अधिक। लोग जिज्ञासु, आखिर क्या होने वाला है वहां। उन्हें बताया गया कि कोविड वैक्सीनेशन को लेकर यहां मॉक ड्रिल की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसी बीच जिलाधिकारी अमन समीर का आगमन होता है और विभाग के सभी अधिकारी अलर्ट मोड में आ जाते हैं। इस दौरान पूरी तरह चुनाव की तर्ज पर वहां कोविड टीकाकरण की प्रक्रिया प्रारंभ की जाती है।

loksabha election banner

चुनाव में प्रिजाइडिग अफसर और पोलिग-1, 2, 3 की तरह इसमें भी वैक्सीनेटर अफसर 1, 2, 3 एवं 4 को तैनात किया गया था। मॉक ड्रिल के दौरान किनको टीका लगाना है, इसका निर्धारण पहले ही कर लिया गया था। ऐसे में प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश मिलने के उपरांत पहले व्यक्ति को वैक्सीनेटर अफसर-1 के पास भेजा गया। उन्होंने लिस्ट से उनका नाम और पहचान मिलाया और उनका हाथ सैनिटाइज करने के बाद उन्हें वेटिग रूप में भेज दिया गया। वेटिग रूम में मौजूद वैक्सीनेटर अफसर-2 ने आईडी प्रूफ से संबंधित व्यक्ति का सत्यापन किया और उन्हें वैक्सीनेटर अफसर-3 के रूम में जाने का इशारा किया, जो टीकाकरण का कक्ष था। वहां मौजूद एएनएम ने पहले संबंधित व्यक्ति को कोविड टीकाकरण के बारे में बताया। फिर यह जानकारी दी कि यह उनका पहला डोज है और दूसरा डोज 28 दिनों के बाद दिया जाएगा और उसकी जानकारी उन्हें मोबाइल पर मिल जाएगी। इस दौरान एएनएम ने संबंधित व्यक्ति को कोरोना का टीका देने के उपरांत उन्हें आब्जर्वेशन रूम में जाने के लिए कहा। वहां आधे घंटे तक टीका लेने वाले व्यक्ति की मॉनिटरिग की गई और अंत में उन्हें पर्ची देकर वहां से रवाना कर दिया गया। इस तरह बारी-बारी से पूर्व चिह्नित 25 लोगों को टीका देने का मॉक ड्रिल किया गया और टीकाकरण की इस प्रक्रिया को संपन्न किया गया। सदर अस्पताल में मॉक ड्रिल की पूरी प्रक्रिया को अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ.भूपेन्द्र नाथ एवं सदर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रबंधक आनंद राय की देखरेख में संपन्न किया गया। दूसरी तरफ मां शिवरात्रि अस्पताल में सदर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ.सुधीर कुमार एवं बीसीएम प्रिस कुमार सिंह की देखरेख में पूरी प्रक्रिया को ठीक उसी तरह से अंजाम दिया गया, जिस तरह से सदर अस्पताल में चुनाव की तर्ज पर टीका लगाने का मॉक ड्रिल किया गया। यही प्रक्रिया नया भोजपुर स्थित उर्दू मध्य विद्यालय में भी अपनाई गई।

अलर्ट मोड में तैनात रहे सीएस-डीआईओ, डीएम ने ली विस्तृत जानकारी

मॉक ड्रिल की इस प्रक्रिया को अंजाम दिए जाने के दौरान सदर अस्पताल नोडल पदाधिकारी बनाए गए जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ.राजकिशोर सिंह एवं सिविल सर्जन डॉ.जितेन्द्र नाथ पूरी व्यवस्था पर नजर बनाए हुए थे। इन सबसे ऊपर जिलाधिकारी अपने नजरिए से पूरी व्यवस्था की निगरानी कर रहे थे। इस दौरान जिलाधिकारी ने अधिकारियों से व्यवस्थाओं के बाबत विभिन्न जानकारियां भी ली। विभागीय अधिकारियों द्वारा बताया गया कि डीएम पूरी व्यवस्था से पूरी तरह संतुष्ट नजर आए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.