Move to Jagran APP

समय की पाबंद निकलीं कोविड स्पेशल ट्रेनें

बक्सर कोविड वायरस से पूरी दुनिया इसकी जल्द विदाई चाहता है लेकिन संक्रमण का यह काल रेल

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 Jul 2020 05:29 PM (IST)Updated: Thu, 09 Jul 2020 06:13 AM (IST)
समय की पाबंद निकलीं कोविड स्पेशल ट्रेनें
समय की पाबंद निकलीं कोविड स्पेशल ट्रेनें

बक्सर : कोविड वायरस से पूरी दुनिया इसकी जल्द विदाई चाहता है, लेकिन संक्रमण का यह काल रेलवे को समय पाबंदी का सुखद अहसास करा रहा है। कोरोना के दौर में ट्रेनों का परिचालन घड़ी की सुई के साथ कदमताल करते हुए हो रहा है। बक्सर से गुजरने वाली सभी ट्रेनें या तो समय पर या एक-दो मिनट पहले पहुंच रहीं हैं।

loksabha election banner

समय से पहले पहुंचने वाली ट्रेनों को समय पर रवाना करने के लिए निर्धारित समय से कुछ देर ज्यादा रोकना पड़ रहा है। कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए अभी सीमित संख्या में ही ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। ट्रेनें कम चलने के कारण ट्रैक खाली रहता है। जिससे सभी ट्रेन नियमित रूप समय पर चल रही है। बताते चलें कि, दिल्ली से चलनेवाली श्रमजीवी एक्सप्रेस, पूर्वा एक्सप्रेस, ब्रह्मपुत्र मेल अपने निर्धारित समय से पहले पहुंच रही है। यही ट्रेन दिल्ली आने-जाने के दौरान घंटों विलंब से चलती थी। लेकिन, एक सप्ताह के अंदर श्रमजीवी एक्सप्रेस दो दिन केवल दो से तीन मिनट की देरी से पहुंची। हालांकि, अगले स्टेशन पर निर्धारित समय पर पहुंच गई।

देरी के लिए बदनाम महानंदा की भी सुधरी चाल

दिल्ली से अलीपुरद्वार तक जाने वाली महानंदा एक्सप्रेस का लेटलतीफी में ट्रैक रिकॉर्ड बेहद खराब रहा है। साल में एक-दो दिन भी यह ट्रेन समय पर बक्सर से गुजर जाए तो गनीमत। एक-दो घंटे की देरी से यहां पहुंचने पर ट्रेन को अमूमन समय पर माना जाता था। अधिकांश दिन यह चार से पांच घंटे लेट रहती थी। इस समय समय से दो-चार मिनट भी स्टेशन लेट पहुंचे तो महानंदा एक्सप्रेस छूट जाएगी। पिछले एक सप्ताह में यह ट्रेन अधिकतम आठ मिनट लेट हुई है।

पटरियों की क्षमता बढ़ी

लॉकडाउन में यात्री ट्रेनों के नहीं चलने का रेलवे ने पूरा फायदा उठाया और जहां भी पटरियां कमजोर थीं, उन्हें दुरुस्त कर दिया गया। मुगलसराय से पटना के बीच पहले ही 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने लायक पटरी क्षमता कर दी गई है। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि ट्रेनें कम चलने से अभी टाइम-टेबुल का पालन करने में कोई परेशानी नहीं हो रही है। इस बीच में पटरियों की क्षमता इतनी बढ़ गई है कि सामान्य परिचालन शुरू होने पर भी समय-सारिणी का पालन हो सकेगा। मंगलवार- बुधवार को बक्सर से डाउन में गुजरने वाली ट्रेनों का समय

ट्रेन का नाम नियत समय आगमन महानंदा एक्स. 22.20 22.14

संघमित्रा एक्स. 06.32 06.32

लोकमान्य तिलक 02.01 02.00

पुणे एक्स. 01.45 01.43

सिकंदराबाद एक्स. 16.58 16.59

श्रमजीवी एक्स. 05.06 05.05

कुर्ला-पटना 05.56 05.57


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.