Move to Jagran APP

किसान सम्मान निधि में एक ही जमीन पर पड़े कई आवेदन

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना सभी किसानों को लाभान्वित नहीं कर पाएगी। इसकी मुख्य वजह कागजातों की गड़बड़ी है। आवेदन में एकरूपता नहीं होने से बहुत सारे आवेदन रिजेक्ट होने लगे हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Apr 2019 06:13 PM (IST)Updated: Thu, 04 Apr 2019 06:13 PM (IST)
किसान सम्मान निधि में एक ही जमीन पर पड़े कई आवेदन
किसान सम्मान निधि में एक ही जमीन पर पड़े कई आवेदन

बक्सर । केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना सभी किसानों को लाभान्वित नहीं कर पाएगी। इसकी मुख्य वजह कागजातों की गड़बड़ी है। आवेदन में एकरूपता नहीं होने से बहुत सारे आवेदन रिजेक्ट होने लगे हैं। हालांकि, इस योजना के लाभ के लिए अभी भी आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। अब तक प्रखंड में 5000 से अधिक किसानों ने आवेदन किया है। जबकि, पूरे जिले में प्राप्त आवेदनों की संख्या 47 हजार है। जिसमें 500 से अधिक आवेदन रिजेक्ट हो चुके हैं।

loksabha election banner

नियमानुसार उस व्यक्ति को योजना के लाभ के लिए आवेदन नहीं करना है जो स्वयं या फिर पत्नी सरकारी नौकरी में है। आवेदन रिजेक्ट होने के ज्यादातर कारण आधारकार्ड में सही पता का नहीं होना, जमीन के खाता प्लॉट की गड़बड़ी तथा हिदी में आवेदन भरना है। जबकि, किसान का नाम अंग्रेजी वर्णमाला में मांगा गया है। कई आवेदक के नाम बैंक अकाउंट से सही नहीं मिल रहे हैं, या फिर गांव का नाम गलत है। कई लोगों के बैंक खाता संख्या और आइएफएससी कोड में गड़बड़ी से आवेदन रिटर्न आए हैं। हालांकि, किसानों को योजना का लाभ दिलाने के लिए सुधार की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। प्रखंड कृषि कार्यालय रिजेक्ट आवेदनों के कागजात का सत्यापन कर रहे हैं। ताकि, किसान योजना का लाभ उठा सकें। किसानों के बीच आकर्षण का केंद्र बना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रत्येक किसान को हरेक कृषि चक्र में दो हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। एक किसान प्रतिवर्ष सरकार से 6000 रुपये की राशि प्राप्त कर सकेगा। लेकिन, इसके लिए जरूरी है कि किसान का स्वयं का रजिस्ट्रेशन होना चाहिए। आवेदन ऑनलाइन होगा। जरूरी है कि किसान के आवेदन में एकरूपता रहे। बताया जाता है कि ज्यादातर किसान का बैंक में नाम कुछ और तो आधार में नाम कुछ और है। वहीं, आवासीय पहचान में गड़बड़ी परेशानी का कारण बना है। एक ही जमीन पर तीन पीढ़ी तक किए है आवेदन किसान सम्मान निधि योजना में एक ही जमीन पर तीन पीढि़यों तक आवेदन किया गया है। सर्वे नहीं होने से दादा परदादा के नाम पर दर्ज जमीन पर एक ही घर के कई आवेदन आए हैं। प्राप्त आवेदनों के सत्यापन की चल रही प्रक्रिया में यह बात सामने आई है। कई संयुक्त परिवार के लोग इस योजना का लाभ लेने के लिए परिवार में स्वयं विखंडित हो रहे हैं। जिस कारण प्रखंड कृषि कार्यालय भी परेशान है। जिले में निबंधित किसानों की संख्या-87,000

- डुमरांव प्रखंड में निबंधित किसानों की संख्या-7,600

- जिले में किसान सम्मान निधि योजना के लिए प्राप्त आवेदनों की संख्या 47,000

- डुमरांव प्रखंड में किसान सम्मान निधि योजना के प्राप्त आवेदनों की संख्या 5000 कहते हैं पदाधिकारी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के आवेदनों में कई तरह की त्रुटियां सामने आ रही है। जिस कारण आवेदन रिजेक्ट हुए हैं। रिजेक्ट आवेदनों का पुन: सत्यापन किया जा रहा है। किसानों को योजना का लाभ मिले। इसके लिए सुधार किया जा रहा है।

- जंग बहादुर सिंह, कृषि समन्वयक, डुमरांव।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.