Move to Jagran APP

डुमरांव में सड़क किनारे लग रहा बाजार, जाम से लोग परेशान

बक्सर अनुमंडल के स्थानीय नगर में सड़क के किनारे हाट बाजार लगता है। इसमें बड़ी संख्या मे

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Jan 2021 10:05 PM (IST)Updated: Wed, 13 Jan 2021 10:05 PM (IST)
डुमरांव में सड़क किनारे लग रहा बाजार, जाम से लोग परेशान
डुमरांव में सड़क किनारे लग रहा बाजार, जाम से लोग परेशान

बक्सर : अनुमंडल के स्थानीय नगर में सड़क के किनारे हाट बाजार लगता है। इसमें बड़ी संख्या में आस-पास के दूर दराज इलाकों से ग्रामीण खरीददारी के लिए आते है। इसके बाद ग्राम पंचायत द्वारा व्यवस्था नहीं की जाती है। यहां सुबह से शाम तक सड़क के किनारे बाजार लगने से पूरे दिन जाम की स्थिति बनी रहती है। वाहनों के आने-जाने से कभी कभार इस बाजार क्षेत्र में दुर्घटना भी हो जाती है। यहीं नहीं इस बाजार में खुले में रखकर खाद्य सामग्री भी बेची जा रही है।

loksabha election banner

बाजार में ठेला लगाकर जलेबी, समोसा, कचौड़ी और चाट छोले की बिक्री की जा रही है। डुमरांव में हाट बाजार के लिए व्यवस्थित जगह के नहीं होने से सभी को परेशान होना पड़ रहा है। बाजार क्षेत्र में पार्किंग की व्यवस्था नहीं होने से सड़क किनारे इधर-उधर वाहनों को खड़ा किया जा रहा है। इससे जाम की स्थिति बनी रहती है। पार्किंग व्यवस्था नहीं होने से सड़क किनारे ही लोग वाहन खड़े कर चले जाते है। सड़क किनारे खड़े वाहनों की वजह से किसी दिन बड़ा हादसा भी हो सकता है। इस गंभीर समस्या की ओर नगर परिषद और पुलिस प्रशासन ध्यान नहीं दे रही है।

बदलते परिवेश में डुमरांव बाजार का स्वरूप विस्तृत होता चला गया। लोगों को एक ही जगह जरूरत की सारी सामानें मिलने की सुविधा मिली बावजूद समस्याएं जस की तस बनी रही। यहां अनुमंडल प्रशासन द्वारा समय समय पर अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया जाता है। लेकिन यहां के लोग हम नहीं सुधरेंगे की तर्ज पर चल रहे है। आगे से अतिक्रमण हटता है और पीछे से फुटपाथ पर दुकानें सज जाती है।

दुकानों के सामने लगती है फुटपाथ पर दुकानें

नगर में विभिन्न मार्गो में पहले से दुकान लेकर धंधा चला रहे दुकानदारों द्वारा अपनी दुकानों के सामने फुटपाथ पर दुकान लगाने वालों से वसूली की प्रक्रिया चलती है। 'आम का आम, गुठली के दाम' की चक्कर में यहां फुटपाथी दुकानदारों से अतिक्रमण कराया जाता है। नगर परिषद में पूर्व में कई बार इस गंभीर मुद्दे पर चर्चा भी हुई है। लेकिन दुकान मालिकों के द्वारा दुकान के सामने फुटपॉथ की दुकान लगाने की प्रक्रिया पर कोई खास असर नहीं पडा। नतीजतन इसका खामियाजा दूर दाराज के इलाकों से आने वाले आम लोगों को भुगतना पड़ता है।

क्या कहते है प्रबुद्धजन

नप के पूर्व चेयरमैन नागेन्द्र नाथ तिवारी, पूर्व वार्ड पार्षद अमर पासवान ने कहा कि नगर में कई वर्षो से बाईपास की प्रक्रिया नागरिकों के लिए गुजरे जमाने की बात बनकर रह गई है। वहीं नगर के समाजसेवी श्रद्धानंद तिवारी ने कहा कि लगातार हो रही सडक दुर्घटनाओं के बाद लोगों को सबक लेने की जरूरत है। नगर के डॉ.मनीष कुमार शशि, डॉ.रशीद हाशमी एवं चंद्रशेखर आजाद ने बताया कि प्रतिदिन जाम की समस्या को लेकर जहां आम लोगो को परेशानियां झेलनी पड़ती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.