Move to Jagran APP

राजपुर की चार पंचायतों में शुरू होगी कचरा निस्तारण योजना

बक्सर दैनिक जागरण में राजपुर की पंचायतों में निर्देश के बावजूद स्वच्छता में अहम कचरा निस्त

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 09:53 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 09:53 PM (IST)
राजपुर की चार पंचायतों में शुरू होगी कचरा निस्तारण योजना
राजपुर की चार पंचायतों में शुरू होगी कचरा निस्तारण योजना

बक्सर : दैनिक जागरण में राजपुर की पंचायतों में निर्देश के बावजूद स्वच्छता में अहम कचरा निस्तारण नहीं किए जाने को लेकर खबर प्रकाशित होने के बाद स्थानीय प्रशासन सक्रिय हो गया है। पंचायतों में शहर की तर्ज पर कचरा प्रबंध करने की ठप पड़ी योजना को फिर से शुरू करने की पहल की गई है। इस पहल के तहत पहले चरण में प्रखंड की चार पंचायतों से कचरा निस्तारण प्रबंधन किया जाएगा। जागरण में खबर प्रकाशित होने के बाद बुधवार को प्रखंड मुख्यालय स्थित सभाकक्ष में बीडीओ इंदुवाला सिंह की अध्यक्षता में कचरा प्रबंधन को लेकर बैठक की गई।

loksabha election banner

इस बैठक में लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत पंचायतों को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने के लिए कचरा निस्तारण प्रबंध योजना को प्रारम्भ करने की बात बताई गई। जिला स्वच्छता सलाहकार दीपक कुमार व अनिल कुमार ने उपस्थित अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों को बताया कि शहर के तर्ज पर गांवों से भी कचरा निस्तारण कार्यक्रम के तहत तरल एवं ठोस कचरे का प्रबंधन किया जाएगा। पहले फेज में प्रखंड की बन्नी पंचायत, हेठुआ पंचायत, नागपुर पंचायत एवं तियरा पंचायत का चयन किया गया है। इन पंचायतों में कचरा प्रबंधन का प्लांट लगाकर कचरों का निष्पादन किया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक पंचायतों में सभी वार्ड में एक स्वच्छता मित्र की नियुक्ति की जाएगी। स्वच्छता मित्र घर-घर जाकर कचरे का उठाव कर इकट्ठा करेंगे। इसके बाद इन कचरों को प्रखंड स्तर पर इकट्ठा कर इसका निस्तारण किया जाएगा। कचरा प्रबंधन समिति के तहत प्रखंड स्तर पर स्वच्छता समिति बनाई गई है, जिसमे प्रखंड के अध्यक्ष बीडीओ, सदस्य सचिव स्वच्छता समन्वयक, पंचायत स्तर पर अध्यक्ष मुखिया एवं पंचायत सचिव होंगे। बैठक में स्वच्छता समन्वयक रूपेश सिंह , बीपीआरओ श्यामबिहारी प्रसाद, मनरेगा के तकनीकी सहायक के अलावा संबंधित पंचायतों के मुखिया मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.