Move to Jagran APP

चक्की में नकली खाद की बिक्री से किसान ठगी के शिकार

ते दर खाद बेचे जाने के चलते लाइसेंसी दुकानों पर किसान नहीं पहुंच पा रहे हैं। नतीजतन लाइसेंसी खाद दुकानदारों का माल दुकान में ही पड़ा रह जाता है। जिससे वे भी काफी परेशान हैं। ग्रामीणों ने संबंधित अधिकारियों से क्षेत्र में नकली खाद विक्रेताओं पर रोक लगाने की गुहार लगाई है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Nov 2019 05:34 PM (IST)Updated: Wed, 20 Nov 2019 05:34 PM (IST)
चक्की में नकली खाद की बिक्री से किसान ठगी के शिकार
चक्की में नकली खाद की बिक्री से किसान ठगी के शिकार

बक्सर : इन दिनों प्रखंड क्षेत्र में नकली खाद की बिक्री से किसान ठगी के शिकार हो रहे हैं, वहीं, अधिकृत खाद विक्रेता का माल दुकान में ही पड़ा रह जाता है। किसान रामप्रवेश यादव, शिवबरन यादव, रामाशीष यादव सहित कई ग्रामीणों ने प्रशासनिक अधिकारियों से क्षेत्र में नकली खाद की बिक्री पर रोक लगाने की मांग की है। किसानों का कहना था हमलोगों को खाद के असली नकली की पहचान नहीं हो पाती है। किसान सलाहकार द्वारा खाद देखकर नकली बताया गया। उन्होंने बताया कि उर्वरक खाद रजिस्टर्ड उर्वरक दुकान से ही खरीदनी चाहिए।

loksabha election banner

लोकल विक्रेता नकली खाद को असली बताकर सस्ते दर पर धड़ल्ले से बेच रहे हैं। वहीं, किसानों सस्ते दर पर मिलने के चलते खाद की खरीदारी कर ठगी के शिकार हो रहे हैं। जबकि, प्रखंड क्षेत्र खाद बिक्री के लिए सात रजिस्टर्ड दुकानें हैं। जिसमें चक्की में दो, चंदा में दो, जवही दियर में एक और अरक में दो लाइसेंसी खाद दुकानदार हैं। सबसे अधिक चक्की में नकली डाई खाद की बिक्री हो रही है। दूसरी तरफ, लोकल दुकानदारों द्वारा सस्ते दर खाद बेचे जाने के चलते लाइसेंसी दुकानों पर किसान नहीं पहुंच पा रहे हैं। नतीजतन, लाइसेंसी खाद दुकानदारों का माल दुकान में ही पड़ा रह जाता है। जिससे वे भी काफी परेशान हैं। ग्रामीणों ने संबंधित अधिकारियों से क्षेत्र में नकली खाद विक्रेताओं पर रोक लगाने की गुहार लगाई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.