Move to Jagran APP

साइकिल पर सवार होकर जागरूक करने निकले डीएम-एसडीओ

जल जीवन हरियाली नशामुक्ति तथा दहेज प्रथा एवं बाल विवाह उन्मूलन को लेकर रविवार को मानव श्रृंखला का निर्माण होना है। इसको लेकर शुक्रवार को वातावरण निर्माण के लिए जिले भर में जागरूकता के तमाम कार्यक्रम आयोजित हुए। एक तरफ जिलाधिकारी राघवेन्द्र सिंह एवं सदर अनुमंडल पदाधिकारी कृष्ण कुमार उपाध्याय समेत अन्य अधिकारियों ने साइकिल पर सवार होकर कथकौली तक का सफर तय किया। इस दौरान अधिकारियों ने जल जीवन एवं हरियाली का संदेश दिया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 17 Jan 2020 05:12 PM (IST)Updated: Sat, 18 Jan 2020 06:15 AM (IST)
साइकिल पर सवार होकर जागरूक करने निकले डीएम-एसडीओ
साइकिल पर सवार होकर जागरूक करने निकले डीएम-एसडीओ

बक्सर : जल, जीवन, हरियाली, नशामुक्ति तथा दहेज प्रथा एवं बाल विवाह उन्मूलन को लेकर रविवार को मानव श्रृंखला का निर्माण होना है। इसको लेकर शुक्रवार को वातावरण निर्माण के लिए जिले भर में जागरूकता के तमाम कार्यक्रम आयोजित हुए। एक तरफ जिलाधिकारी राघवेन्द्र सिंह एवं सदर अनुमंडल पदाधिकारी कृष्ण कुमार उपाध्याय समेत अन्य अधिकारियों ने साइकिल पर सवार होकर कथकौली तक का सफर तय किया। इस दौरान अधिकारियों ने जल, जीवन एवं हरियाली का संदेश दिया।

loksabha election banner

साइकिल रैली किला मैदान से प्रारंभ होकर कथकौली तक गई। इसमें जिलाधिकारी एवं एसडीओ के अलावा जिला परिवहन पदाधिकारी मनोज कुमार रजक, जिला शिक्षा पदाधिकारी विजय कुमार झा, जिला सूचना एवं जन संपर्क पदाधिकारी कन्हैया कुमार समेत अन्य प्रशासनिक एवं अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे। साथ ही करीब दो सौ स्कूली बच्चे भी शामिल थे। अधिकारियों के साथ बच्चों की यह रैली काफी आकर्षक लग रही थी। इस दौरान जिलाधिकारी ने सभी को रविवार को बनाई जाने वाली मानव श्रृंखला में शामिल होने की अपील की। डीएम ने कहा कि यह ऐतिहासिक पल होगा जब सब लोग हाथ से हाथ जोड़कर एक साथ खड़े होंगे।

पर्यावरण की रक्षा को जल, जीवन, हरियाली जरूरी

जल, जीवन, हरियाली के पक्ष में 19 जनवरी को बनाई जाने वाली मानव श्रृंखला के पक्ष बुद्धिजीवियों ने अपनी एकजुटता का परिचय दिया और समर्थन का इजहार किया। इसको लेकर शुक्रवार को भोजपुरी साहित्य मंडल के बैनर तले आयोजित बैठक में पर्यावरण की रक्षा एवं दुनिया को बचाने के लिए सभी ने एक स्वर में जल, जीवन एवं हरियाली को आवश्यक करार दिया। वक्ताओं ने कहा कि अगर हमें स्वस्थ, प्रसन्न एवं दीर्घायु होना है तो इसके अतिरिक्त और कोई विकल्प नहीं है। हर व्यक्ति को अपने हिस्से की हवा शुद्ध और जल का संचयन जरूरी है। जब हर व्यक्ति पेड़ लगाएगा और उसकी सुरक्षा भी करेगा तभी हम खुली हवा में सांस ले पाएंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता मंडल अध्यक्ष अनिल कुमार त्रिवेदी एवं संचालन अरुण मोहन भारवि ने किया। मौके पर डॉ.रमाकांत पांडेय, कृष्ण कुमार, रमाकांत तिवारी, विष्णुदेव प्रियदर्शी, राजेश महाराज, अनिल चौबे, मनोहर माधव, दिव्य जायसवाल, कामरान खान आदि मौजूद थे।

शिक्षक नहीं होंगे मानव श्रृंखला में शामिल

एक तरफ जहां सभी को मानव श्रृंखला में भाग लेने की अपील की जा रही है। वहीं, दूसरी तरफ शिक्षकों ने खुद को इस मानव श्रृंखला से अलग रखने का निर्णय लिया है। राज्य शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति के निर्देश पर शुक्रवार को बैठक कर शिक्षकों ने सर्व सम्मति से मानव श्रृंखला में शामिल नहीं होने का निर्णय लिया। साथ ही इस आशय की सूचना डीएम समेत एसडीओ, डीईओ, बीडीओ एवं बीईओ को दी। अधिकारियों को दिए ज्ञापन में शिक्षकों ने कहा है कि नियमित शिक्षकों की भांति नियोजित को वेतनमान एवं सेवा शर्त समेत अन्य सात सूत्री मांगों के संबंध में राज्य शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति द्वारा सरकार को 15 जनवरी तक का समय दिया गया था। हालांकि, सरकार ने कोई पहल नहीं की। ऐसे में शिक्षकों ने इसका बहिष्कार करने की घोषणा की। मौके पर अजय कुमार सिंह, लालबाबू मिश्र, धनंजय मिश्र, रविशंकर सिंह, संजय उपाध्याय, लाल नारायण राय, सुदर्शन मिश्र, जितेन्द्र कुमार राय, अजय कुमार यादव, अजीत कुमार सिंह, शालीग्राम दूबे, संजय सिंह, अंगद पाठक, गोपाल जी राय, कृष्ण बिहारी राय, शिवजी दूबे आदि मौजूद थे।

ग्लोबल विजडम के बच्चों ने मिलाया हाथ से हाथ

इसी कड़ी में शुक्रवार को इटाढ़ी रोड स्थित ग्लोबल विजडम स्कूल के बच्चों ने शिक्षकों के साथ इटाढ़ी रोड में जल, जीवन, हरियाली को सार्थक बनाने के लिए जागरूकता अभियान चलाया। साथ ही विद्यालय प्रांगण में पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। विद्यालय के प्रधानाध्यापक गणेश दत्त तिवारी ने कहा कि अगर हमें पर्यावरण की गुणवत्ता में सुधार लाना है तो केवल एक ही तरीका है इसमें सबको शामिल करना। मौके पर प्रबंधक प्रकाश पांडेय, अयोध्या उपाध्याय, राजीव कुमार, नेहा मित्तल, किरण उपाध्याय, मृदुला पांडेय, सोनी दूबे, ज्योत्सना सिंह, खुशबू, प्रीति दूबे, आकांक्षा, पूजा केशरी समेत अन्य लोग मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.