Move to Jagran APP

21 सूत्री मांगों को ले पंच, सरपंच संघ ने दिया धरना

जिला पंच सरपंच संघ ने अपनी मांगों के समर्थन में मंगलवार को समाहरणालय के समक्ष एक दिवसीय धरना दिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष संतोष मिश्रा ने की। धरना कार्यक्रम में जिले के विभिन्न भागों से आए सैकड़ों की संख्या में ग्राम कचहरी के सदस्यों ने भाग लिया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Sep 2018 06:26 PM (IST)Updated: Tue, 25 Sep 2018 06:26 PM (IST)
21 सूत्री मांगों को ले पंच, सरपंच संघ ने दिया धरना
21 सूत्री मांगों को ले पंच, सरपंच संघ ने दिया धरना

बक्सर । जिला पंच सरपंच संघ ने अपनी मांगों के समर्थन में मंगलवार को समाहरणालय के समक्ष एक दिवसीय धरना दिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष संतोष मिश्रा ने की। धरना कार्यक्रम में जिले के विभिन्न भागों से आए सैकड़ों की संख्या में ग्राम कचहरी के सदस्यों ने भाग लिया। जिनमें महिला जनप्रतिनिधियों की संख्या सबसे अधिक थी।

loksabha election banner

इस अवसर पर सभा को संबोधित करते वक्ताओं ने बताया कि सरकार द्वारा खुलेआम सरपंचों की उपेक्षा की जा रही है। एक तरफ ग्राम कचहरी को न्यायपालिका का दर्जा दिया जा रहा है। वहीं दुसरी ओर न्यायपालिका के सदस्यों के लिए न तो कोई सुविधा है और न कोई सुरक्षा दी जा रही है। मौके पर 21 सूत्री मांगों की चर्चा करते जिलाध्यक्ष संतोष मिश्रा ने बताया कि ग्राम कचहरी के अधिकार क्षेत्र में आनेवाले मामलों में थाना का कोई हस्तक्षेप नहीं होना चाहिए। ग्राम कचहरी के जितने भी सदस्य हैं उन्हें सुरक्षा मुहैया कराना जरूरी है। ग्राम कचहरी द्वारा जो भी फैसला दिया जाता है उसे तुरत लागू किया जाना चाहिए। ग्राम कचहरी में भी मामलों के संरक्षण के लिए आदेशपाल, अमीन, कम्प्युटर ऑपरेटर, ग्राम रक्षा दल एवं चौकिदार की नियुक्ति की जाए। ग्राम कचहरी को सुव्यवस्थित ढंग से सारी बुनियादी सुविधाएं दी जाएं। तथा ग्राम कचहरी के सदस्यों का बकाया तुरत भुगतान किया जाए। धरना के अंत में प्रतिनिधि मंडल द्वारा जिलाधिकारी को अपनी मांगों से संबंधित ज्ञापन सौंपा गया। इसके पूर्व किला मैदान पर एकत्र हो सरपंच संघ के सदस्य मांगों से संबंधित नारे लगाते समाहरणालय पहुंचकर धरना पर बैठे। इस अवसर पर वक्ताओं में जिला उपाध्यक्ष विकास कुमार ¨सह के अलावा प्रखंड अध्यक्षों में फुटुचंद ¨सह, अशोक कुमार साहु, राजकुमार ¨सह, रीना तिवारी, लालदेव यादव, विशुनदेव पासवान, मुख्तार यादव, संजय तिवारी, सुभाष यादव, अखिलेश ¨सह के साथ ही महिला सरपंचों में चंद्रावती देवी, फुलपतिया देवी, फुलकुमारी देवी, रूबी देवी के अलावा हजारों की संख्या में महिला जनप्रतिनिधियों ने भाग लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.