Move to Jagran APP

चौगाईं में ग्रामीणों ने किया पेयजल के लिए प्रदर्शन

प्रखंड के स्थानीय गांव स्थित पश्चिम पट्टी अनुसूचित मोहल्ला में सैकड़ों की संख्या में अनुसूचित समुदाय के लोगों ने पेयजल एवं आवास सहित अन्य मौलिक सुविधाओं को लेकर गुरुवार को प्रखंड कार्यालय में पहुंचकर प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 10 Jan 2019 06:25 PM (IST)Updated: Thu, 10 Jan 2019 06:25 PM (IST)
चौगाईं में ग्रामीणों ने किया पेयजल के लिए प्रदर्शन
चौगाईं में ग्रामीणों ने किया पेयजल के लिए प्रदर्शन

बक्सर । प्रखंड के स्थानीय गांव स्थित पश्चिम पट्टी अनुसूचित मोहल्ला में सैकड़ों की संख्या में अनुसूचित समुदाय के लोगों ने पेयजल एवं आवास सहित अन्य मौलिक सुविधाओं को लेकर गुरुवार को प्रखंड कार्यालय में पहुंचकर प्रदर्शन किया। हालांकि, यहां उपस्थित अधिकारियों एवं प्रतिनिधियों ने समस्याओं से निजात दिलाने का आश्वासन देकर मामला शांत कराया। तकरीबन एक सौ से उपर आबादी वाले इस मोहल्ले में सिर्फ एक चापानल है, जो पिछले कई दिनों से खराब पड़ा है। अनुसूचित समुदाय के लोगों को मेन रोड से पानी लाकर प्यास बुझाना लाचारी बनी हुई है। यहां प्रतिनिधियों में उदासीनता के चलते विकास योजनाओं से महरूम सैकड़ों अनुसूचित बिरादरी के लोग दो साल पूर्व में गांव छोड़कर पलायन कर गए थे। लेकिन, काफी प्रयास के बाद ये लोग पुन: वापस आए। क्या कहते हैं अनुसूचित यहां ज्यादातर अनुसूचितों को आवास की कमी के साथ ही शिक्षा का अभाव, समय से राशन-केरोसिन नहीं मिलना एवं समुचित पेयजल की समस्या अनुसूचित परिजनों को काफी खटकती है। मोहल्ले के चंद्रदेव, लालदेव, उमेश, ग्रहण, राजेश, वीरेन्द्र, सुरेश, ¨चता देवी, लीला, मिन्ता, मीना एवं राधिका देवी सहित कई लोगों का कहना है कि एक-डेढ़ साल पहले प्रखंड प्रमुख ऋषिकांत ¨सह द्वारा अपने खर्च से सप्लाई पानी का एक कनेक्शन लेकर सार्वजनिक स्थल पर लगाया गया है। लेकिन, सप्लाई बंद होने पर काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। मोहल्ले के लोग आवास के अभाव में प्लास्टिक तानकर फटेहाली की जिन्दगी जीने को अभिशप्त हैं। हालांकि, प्रखंड विकास पदाधिकारी ने कहा कि इस मोहल्ले में रहनेवाले लोगों को कोई परेशानी न हो, इसके लिए रणनीति तय की जा रही है। कहते हैं प्रतिनिधि प्रखंड प्रमुख ऋषिकांत ¨सह का कहना है कि अनुसूचित मोहल्ले में पेयजल की समस्या को लेकर संबंधित विभाग को पहले ही अवगत करा दिया गया है। इस मोहल्ले के विभिन्न समस्याओं के समाधान हेतु पंचायत समिति की बैठक में प्रस्ताव लाकर रणनीति तय की जाएगी। ताकि, समाज के अंतिम पायदान पर बैठे ये लोग भी आराम की जिन्दगी जी सकें।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.