Move to Jagran APP

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना से होगा दोहरा फायदा

मुख्यमंत्री की अति महत्वाकांक्षी योजना के द्वारा ग्राम पंचायत से प्रखंड मुख्यालय तक सुगम तथा सुलभ परिवहन की सुविधा उपलब्ध कराने को शुरू की गयी ग्राम परिवहन योजना के द्वारा गांवों के बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 30 Oct 2018 05:14 PM (IST)Updated: Tue, 30 Oct 2018 05:14 PM (IST)
मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना से होगा दोहरा फायदा
मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना से होगा दोहरा फायदा

बक्सर । मुख्यमंत्री की अति महत्वाकांक्षी योजना के द्वारा ग्राम पंचायत से प्रखंड मुख्यालय तक सुगम तथा सुलभ परिवहन की सुविधा उपलब्ध कराने को शुरू की गयी ग्राम परिवहन योजना के द्वारा गांवों के बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान किया जाएगा। जिसमें उन्हें छह से 10 सीटर सवारी वाहनों की खरीद के लिए सरकार से वाहनों के क्रय मूल्य का 50 फीसद अथवा अधिकतम एक लाख तक का अनुदान दिया जाएगा। आवेदन जमा करने की आज बुधवार को अंतिम तारीख है।

loksabha election banner

इस योजना में एससी-एसटी वर्ग के बेरोजगारों को आरक्षण भी दिया जायेगा। इस योजना में प्रत्येक पंचायत के लिए पांच वाहनों की खरीद पर यह अनुदान दिया जायेगा। इसमें एससी-एसटी के तीन और अति पिछड़ा वर्ग के दो बेरोजगार लाभान्वित होंगे। कैसे करें आवेदन लाभुकों के चयन के लिए बीडीओ तथा एसडीओ की अध्यक्षता में प्रखंड तथा अनुमंडल स्तर पर समिति का गठन किया गया है। इस योजना का लाभ लेने के लिए सर्वप्रथम आवेदक को विभाग की वेबसाइट ट्रांसपोर्ट डॉट बीआइएच डॉट एनआइसी डॉट इन पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदक की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष निर्धारित की गई है। आवेदन के समय जाति प्रमाणपत्र, आवासीय प्रमाण पत्र, शैक्षिक योग्यता प्रमाणपत्र, जन्म प्रमाण पत्र तथा ड्राइ¨वग लाइसेंस का होना अनिवार्य शर्त है। प्रकाशित होगी वरीयता सूची, अनुमण्डल स्तर पर होगा चयन प्राप्त आवेदनों की वरीयता सूची का निर्माण प्रखंड विकास पदाधिकारी की अध्यक्षता में बनाई गई समिति करेगी। बाद में उसे अनुशंसा के लिए अनुमंडल स्तरीय चयन समिति के समक्ष भेजा जाएगा। चयन किए गए आवेदनों का प्रकाशन दिसंबर के पहले सप्ताह में किया जाएगा। जिसके बाद आपत्ति एवं उसके निराकरण का कार्य किया जाएगा। तत्पश्चात प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा आवेदकों को उनके चयन की सूचना दी जाएगी। आरटीजीएस के माध्यम से सीधे बैंक खातों में जाएगी अनुदान राशि आवेदकों से अनुदान राशि खाते में भेजने के लिए आवेदन प्राप्त किया जाएगा। खाते में अनुदान की राशि भेजे जाने के लिए प्राप्त आवेदनों के आलोक में लाभुकों के खाते में आरटीजीएस के माध्यम से सात दिनों के अंदर राशि स्थानांतरित कर दी जाएगी। कहते हैं अधिकारी मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के अंतर्गत लाभुक ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं। आवेदन की तिथि की समाप्ति के पश्चात चयन प्रक्रिया शुरु की जाएगी। रोहित कुमार मिश्रा, प्रखंड विकास पदाधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.