Move to Jagran APP

हर महत्वपूर्ण घाट पर नाव के साथ तैनात रहेंगे गोताखोर : डीएम

महापर्व छठ की तैयारियां चहुंओर जोरों से चल रही है। जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन भी इसको लेकर पूरी तरह अलर्ट हो गया है। इसके मद्देनजर जिलाधिकारी राघवेन्द्र ¨सह ने रविवार को स्थानीय रामरेखा घाट पर महापर्व में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों को संबोधित किया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Nov 2018 06:35 PM (IST)Updated: Sun, 11 Nov 2018 06:35 PM (IST)
हर महत्वपूर्ण घाट पर नाव के साथ तैनात रहेंगे गोताखोर : डीएम
हर महत्वपूर्ण घाट पर नाव के साथ तैनात रहेंगे गोताखोर : डीएम

बक्सर । महापर्व छठ की तैयारियां चहुंओर जोरों से चल रही है। जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन भी इसको लेकर पूरी तरह अलर्ट हो गया है। इसके मद्देनजर जिलाधिकारी राघवेन्द्र ¨सह ने रविवार को स्थानीय रामरेखा घाट पर महापर्व में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने पर्व को लेकर अब की तैयारियों की समीक्षा की तो सभी को आवश्यक निर्देश भी दिए। लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा को लेकर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में स्थानीय रामरेखाघाट पर संयुक्त बैठक आयोजित की गई। बैठक में मौजूद तमाम अधिकारियों तथा पुलिस पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आस्था के इस महापर्व पर जिले के विभिन्न घाटों पर लाखों की संख्या में व्रती और उनके परिवार वाले पहुंचते हैं। ऐसे में घाटों पर विधि व्यवस्था बनाए रखना प्रशासन के लिए कड़ी चुनौती है। जिसके लिए हम सभी को अभी से कमर कस कर तैयार हो जाना है। जिलाधिकारी ने बताया कि घाटों पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। जिसके तहत शहर के सभी घाटों पर दंडाधिकारियों के साथ पुलिस पदाधिकारी और बल के जवान तैनात किए गए हैं। सभी को अपने समय से पूर्व निर्दिष्ट स्थान पर पहुंचकर कमान संभालनी होगी। सुरक्षा के लिए जिले के सभी घाटों पर नौका के साथ नाविक और गोताखोर अतिरिक्त लाइफ जैकेट के साथ तैयार रहेंगे। जो दूसरे दिन पूजा समाप्ति तक बराबर निगरानी करते रहेंगे। किसी भी घाट पर पटाखे जलाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। साथ ही जो लोग पटाखे बेचते पकड़े जाएंगे उनके विरूद्ध कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि छठ घाटों पर सुरक्षा के लिए एनडीआरएफ की टीम अपने पूरे साजो सामान के साथ आई है। जिसमें 43 जवान शामिल हैं। एनडीआरएफ की टीम अपने पांच मोटरवोटों की मदद से बराबर घाटों का निरीक्षण करती रहेगी। जिनके पास किसी भी परिस्थिति से निपटने को लाइफ जैकेट और लाइफ बॉय मौजूद रहेगा। किसी भी विशेष परिस्थिति के सामने आते ही तुरंत एनडीआएफ टीम को बुलाकर मदद ली जाए। छठ व्रतियों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो इसके लिए मंगलवार की सुबह आठ बजे से ही भारी वाहनों के परिचालन पर रोक रहेगा। इसके लिए औद्योगिक थाना, राजपुर तथा मुफ्फसिल थाना को निर्देशित किया गया है कि सभी भारी वाहनों को निर्धारित समय के बाद अपने क्षेत्र में ही रोक लेंगे। भारी वाहनों पर लगा रोक बुधवार को पूर्वाह्न वहीं जो भी वाहन इसके अंदर चले आए होंगे उन्हें आईटीआई मैदान तथा गंगा पुल के रास्ते के दोनों तरफ मौजूद खाली स्थानों में खड़े कराएं जाएंगे। बैठक के अंत में जिलाधिकारी ने विभिन्न घाटों की तैयारियों का जायजा लिया। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, सदर एवं डुमरांव एसडीओ, तीनों डीएसपी के अलावा जिले के सभी अंचलाधिकारी और प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी थानाध्यक्ष तथा अन्य विभागों के अधिकारी शामिल रहे। दो बजे से छोटे वाहनों के प्रवेश पर लगेगी रोक

loksabha election banner

छठ पूजा के पहले अ‌र्घ्य मंगलवार की सुबह आठ बजे से ही शहर में भारी वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। बाहर से आनेवाले सभी वाहनों को राजपुर, मुफ्फसिल तथा औद्योगिक थाना द्वारा अपने क्षेत्र में ही रोक लिया जाएगा। यह प्रतिबंध बुधवार की सुबह ग्यारह बजे तक लगातार प्रभावी रहेगा। इसके अतिरिक्त मंगलवार को अपराह्न दो बजे से शहर में छोटे वाहनों के परिचालन पर भी रोक लगा दी जाएगी। इसके लिए ¨सडिकेट पुल, मठिया मोड़ तथा नाथबाबा मोड़ पर दंडाधिकारी के साथ अतिरिक्त बल तैनात किए जाएंगे। इस बीच छठ पूजा के लिए बाहर से आनेवाले व्रतियों के वाहन पर कोई रोक नहीं होगी। पर उन्हें ज्योति चौक से नहर मार्ग होते किला मैदान में खड़ा कराया जाएगा। जहां से पैदल ही व्रती अपने-अपने घाट तक जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.