Move to Jagran APP

आज से चार दिनों तक रोज वर्षा के आसार, मौसम होगा सुहाना

बक्सर गर्मी से त्रस्त आमजनों की आंखें बारिश की आस में पथराने लगी है। आसमान में बादलों का ट

By JagranEdited By: Published: Mon, 27 Jun 2022 07:34 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2022 07:34 PM (IST)
आज से चार दिनों तक रोज वर्षा के आसार, मौसम होगा सुहाना
आज से चार दिनों तक रोज वर्षा के आसार, मौसम होगा सुहाना

बक्सर : गर्मी से त्रस्त आमजनों की आंखें बारिश की आस में पथराने लगी है। आसमान में बादलों का टुकड़ा तो दिखाई पड़ रहा है, लेकिन बरसने का नाम नहीं ले रहे हैं। स्थिति यह है कि वातावरण में दिन का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस से ऊपर ही रह रहा है। हालांकि, मौसम विज्ञानियों की मानें तो मंगलवार से आगामी एक जुलाई तक प्रतिदिन कमोबेश वर्षा होने के आसार हैं।

loksabha election banner

वैसे तो जून में हुई कुछ बारिश की वजह से दिन में तापमान का ग्राफ 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे ही रह रहा है। अन्यथा, 15 जून से पहले जिले का तापमान लगभग 45 डिग्री सेल्सियस के इर्द-गिर्द रहता था। इधर, सोमवार को मौसम का अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। वहीं, न्यूनतम तापमान 25.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। दूसरी ओर तीन-चार दिनों से प्रतिदिन दोपहर में बादल आसमान को घेरते दिख रहे हैं, लेकिन बिना बरसे ही निकल जा रहे हैं। सोमवार को हवा का प्रवाह नहीं रहने से गर्मी और भी सताती प्रतीत हो रही थी। पंखे के सामने से हटाते ही लोग पसीने से तर हो जा रहे थे। इसके कारण सड़कों पर चहलपहल भी कम बना हुआ था। बहुत जरूरत होने पर ही लोग घर से बाहर निकल रहे थे। किसान भी बारिश की आस में आसमान पर टकटकी लगाए हुए हैं। किसान अवध बिहारी पांडेय, बांके बिहारी मिश्र, धनजी आदि ने कहा कि उन्होंने रोहिणी नक्षत्र में ही बिचड़ा डाला था जो अब रोपनी के लिए तैयार हो चुके हैं। लेकिन, खेतों में पानी के अभाव और वर्षा के इंतजार में बोवाई नहीं हो पा रही है। दो-चार दिनों में यदि बारिश नहीं होती है तो वे ट्यूबवेल के सहारे रोपनी का कार्य शुरू कर देंगे। इधर, कृषि विज्ञान केंद्र के डा. देवकरण ने मौसम के हवाले से बताया है कि मंगलवार को जिले में तीन मिलीमीटर, बुधवार को 17 मिलीमीटर, गुरुवार को 13 मिलीमीटर व शुक्रवार को 12 मिलीमीटर बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.