बक्सर, जेएनएन। बक्सर रेलवे स्टेशन पर मंगलवार की देर रात करीब 1.31 बजे एक बड़ा हादसा होने से टल गया। ब्रेक बाइंडिंग से बागमती एक्सप्रेस में आग लग गई। घटना ट्रेन के बक्सर स्टेशन पहुंचने से पहले हुई। जानकारी होने पर रेल कर्मियों ने तत्परता दिखाते हुए आग पर काबू पा लिया। जिससे कई यात्रियों की जान बचाई जा सकी। हादसे के बाद बागमती एक्सप्रेस करीब एक घंटे तक बक्सर रेलवे स्टेशन पर रुकी रही। बाद में 2.37 मिनट पर ट्रेन को रवाना किया गया। दुर्घटना में किसी भी यात्री के हताहत होने की सूचना नहीं है।

बक्सर पहुंचने से पहले हुआ हादसा

मिली जानकारी के अनुसार बागमती एक्सप्रेस के पहियों में बक्सर स्टेशन आने से थोड़ा पहले आग लग गई थी। जिसके कारण पहियों से चिंगारी के साथ-साथ तेज धुआं निकलने लगा। पिछले रेलवे स्टेशनों पर जब रेल कर्मियों ने यह नजारा देखा तो उन्होंने तत्काल बक्सर रेलवे स्टेशन के प्रबंधन से जुड़े पदाधिकारियों को इसकी सूचना दी। जिस पर प्रबंधक राजन कुमार के साथ परिचालन विभाग के अधिकारी व कर्मी अलर्ट हो गए। जैसे ही ट्रेन स्टेशन पर पहुंची तत्काल ट्रेन का निरीक्षण किया गया।

एस-6 बोगी के पास लगी थी आग

सूचना होने पर रेल कर्मियों ने देखा कि बागमती एक्सप्रेस की एस-6 बोगी के पास धुआं निकल रहा है। दौड़ते हुए सभी रेलकर्मी एस-6 के पास पहुंचे तो देखा कि पहियों से धीरे-धीरे आग निकल रही है। देर न करते हुए तुरंत अग्निशामक से फायर किया गया जिसके बाद आग पर काबू पा लिया गया।

धुआं देख यात्रियों में दहशत

तेज धुएं के कारण स्टेशन पर खड़े यात्रियों तथा ट्रेन में यात्रा कर रहे यात्रियों के बीच में भी दहशत का माहौल कायम हो गया। यात्री बोगी से निकलकर प्लेटफार्म पर खड़े हो गए थे. तकरीबन 1 घंटे से ज्यादा समय तक ट्रेन को बक्सर स्टेशन पर ही रोका गया। बाद में पूरी तरह से आश्वस्त हो जाने के बाद ट्रेन को आगे के लिए रवाना किया गया। बताया जा रहा है कि रेलकर्मी अगर तत्परता नहीं दिखाते तो किसी बड़ी दुर्घटना से इंकार नहीं किया जा सकता था। रेल प्रबंधन से जुड़े सूत्रों के मुताबिक ट्रेन बक्सर रेलवे स्टेशन पर 1:31 बजे पहुंची थी तथा उसे पुनः 2:37 बजे  बक्सर रेलवे स्टेशन से आगे की ओर रवाना कर दिया गया।

Posted By: Akshay Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस