Move to Jagran APP

दिल्ली-पटना मगध एक्सप्रेस में लगी आग, चालक ने ऐसे फेल की दुर्घटना की साजिश

बक्सर में तेज रफ्तार मगध एक्सप्रेस को ट्रैक पर सरिया रखकर दुर्घटनाग्रस्‍त कर दिया गया। इससे इंजन में आग लग गई। चालक की सूझबूझ से बड़ा हादसा टल गया।

By Kajal KumariEdited By: Published: Mon, 15 Jan 2018 03:48 PM (IST)Updated: Tue, 16 Jan 2018 11:05 PM (IST)
दिल्ली-पटना मगध एक्सप्रेस में लगी आग, चालक ने ऐसे फेल की दुर्घटना की साजिश
दिल्ली-पटना मगध एक्सप्रेस में लगी आग, चालक ने ऐसे फेल की दुर्घटना की साजिश

बक्सर [जेएनएन]। दानापुर रेल मंडल के टुड़ीगंज-रघुनाथपुर के बीच सोमवार को अपराह्न 3.10 बजे 12402 डाउन मगध एक्सप्रेस को ट्रैक पर सरिया रख दुर्घटनाग्रस्‍त कर दिया गया। इससे इंजन में अचानक आग लग गई। चालक की सूझ-बूझ से बड़ी घटना बची, अन्‍यथा सैकड़ों यात्रियों की जान जा सकती थी। दुर्घटना के बाद ट्रेन में अफरा-तफरी का माहौल बन गया।

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार स्टेशन से ट्रेन थ्रू पास कर रही थी। इसी क्रम में धरौली हाल्ट के समीप पोल संख्या 631/28 के पास अचानक चिंगारी निकली। इसके बाद इंजन से धुंआ उठने लगा। चालक ने जान की न परवाह करते हुए आपातकालीन ब्रेक लगा कर ट्रेन को रोक दिया।

ट्रेन से उतरने के बाद ड्राइवर ने घटना की सूचना दानापुर कंट्रोल व स्थानीय स्टेशन को दी। इससे रेलवे के अधिकारियों में हड़कंप मच गया। घटना के पल-पल की जानकारी लेने के लिए वे लोग ट्रेन के चालक व गार्ड से संपर्क कर रहे थे। इसी बीच घटना स्थल पर फायर ब्रिगेड को भेजा गया, ताकि आग यात्री बोगी में न पहुंच सके। लेकिन, ट्रेन के गार्ड के पास रखे गए अग्निशमन उपकरणों के माध्यम से आग पर काफी हद तक काबू पा लिया गया।

सूत्रों की माने तो धरौली हाल्ट के समीप पोल संख्या 631/28 के पास मेन डाउन लाइन के बीचो-बीच लोहे के दो मजबूत सरिया किसी ने साजिश के तहत लगा रखे थे। उनसे टकराते ही इंजन से चिंगारी निकलने लगी। सरिया ने इंजन के ट्रांसफार्मर को भी क्षतिग्रस्त कर दिया, जिससे शार्ट सर्किट हुई। इस कारण आग लग गई।

घटना के दौरान चालक सूझ-बूझ से काम नहीं लेता तो बड़ी घटना हो सकती थी। ट्रेन के अचानक रुकते ही यात्रियों में अफरा-तफरी का माहौल बन गया। वे ट्रेन से कूद कर बाहर निकले।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.