आरा। जल जीवन हरियाली, नशामुक्ति, दहेज प्रथा व बाल विवाह उन्मूलन जैसे सामाजिक सरोकारों के प्रति जन जागरण के लिए 19 जनवरी को प्रस्तावित मानव श्रृंखला पूर्व के सारे रिकार्ड ध्वस्त करते हुए ऐतिहासिक साबित होगी । इसके लिए पीरो अनुमंडल क्षेत्र में व्यापक तैयारी की गई है । मानव श्रृंखला की सफलता सुनिश्चित करने के लिए गुरुवार को अनुमंडल मुख्यालय स्थित नगर भवन में मानव श्रृंखला के लिए प्रतिनियुक्त रूट इंचार्ज, सेक्टर पदाधिकारी, दल नायक सहित अन्य अधिकारियों व कर्मियों की बैठक को संबोधित करते हुए पीजीआरो शशांक कुमार ने कहा कि यह मानव श्रृंखला पूरी तरह गैर राजनीतिक है जो जल संरक्षण, पर्यावरण संरक्षण, नशामुक्ति, दहेज प्रथा व बाल विवाह जैसे सामाजिक मसलों को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए आयोजित की जा रही है। इसमें प्रशासनिक अधिकारियों से लेकर सामाजिक संगठनों, राजनीतिक कार्यकर्ताओ, जन प्रतिनिधियों सहित समाज से जुडे़ तमाम लोगों की भागीदारी होगी ।इसको लेकर लोगों में गजब का उत्साह देखा जा रहा है। ऐसे में यह आयोजन अपने आप में अभूतपूर्व व ऐतिहासिक होगा। यहां आयोजित बैठक में मानव श्रृंखला के लिए प्रतिनियुक्त कर्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया । बैठक में अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी शशांक कुमार, बीडीओ मानेन्द्र कुमार सिंह, सीओ रंजीत कुमार, सीडीपीओ सुषमा कुमारी, नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी अनिरुद्ध कुमार, मानव श्रृंखला के नोडल पदाधिकारी मो मुख्तार आलम, बीआरपी राजेन्द्र तिवारी सहित अन्य पदाधिकारी व सभी दल नायक आदि मौजूद थे। श्रृंखला की तैयारी और इस आयोजन बैठक में बीडीओ ने कहा कि प्रस्तावित मानव श्रृंखला का उद्देश्य जन सरोकार और मानव जीवन से जुड़ा हुआ है। इसलिए मानव श्रृंखला में प्रत्येक व्यक्ति की भागीदारी जरुरी है।

-----

मानव श्रृ़ंखला की सफलता को चलाया गया अभियान

संवाद सूत्र,अगिआव: मानव श्रृ़खला की सफलता को ले स्थानीय प्रशासन की ओर से अगिआव में अभियान चलाया गया। इस दौरान प्रशासन की ओर से बैनर पर सैकड़ों लोगों ने रंगोली हस्ताक्षर मशाल जुलूस, मार्क डील कर जन, जीवन, हरियाली कार्यक्रम के प्रति अपना समर्थन जताया। अगिआव बीडीओ कलावती कुमारी ने कार्यक्रम के प्रति आम लोगों में बढ़ रही जागरुकता पर हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि जन, जीवन, हरियाली कार्यक्रम आम जन मानस से जुड़ा और मानव जीवन के भविष्य को सुरक्षित करने वाला कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम के प्रति आम लोगों में जागरूकता लाने के लिए ही आगामी 19 जनवरी को मानव श्रृ़खला बनाया जाना है । इस कार्यक्रम में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए तमाम तरह की गतिविधियां कराई जा रही है । इसी क्रम में यहां मशाल जुलूस समेत अन्य अभियान चलाया गया । जिसमें नोडल पदाधिकारी संतोष राय, अंचलाधिकारी परमेश्वर राम, धर्मेंद्र कुमार सिन्हा, सीडीपीओ अर्चना कुमारी समेत अन्य कर्मी सेविका सहायिका ने भी भाग लिया।

-----

मानव श्रृंखला की सफलता को निकाला गया मशाल जुलूस

संवाद सूत्र, कोईलवर(भोजपुर): रविवार 19 जनवरी की मानव श्रृंखला में लोगों की अधिकाधिक भागीदारी सुनिश्चित कर इसे सफल बनाने को लेकर डीडीसी अंशुल अग्रवाल व कोईलवर नगर पंचायत के मुख्य पार्षद विनोद कुमार के नेतृत्व में प्रखंड कार्यालय परिसर से मशाल जुलूस निकाला गया। यह हॉस्पिटल रोड व शहीद कपिलदेव चौक होते हुए कोईलवर स्टेशन के पास जा संपन्न हुआ। इस मशाल जुलूस में पदाधिकारी , कर्मी व जनप्रतिनिधियों ने जन-जीवन हरियाली होगी, जीवन मे ़खुशहाली होगी के नारे लगा लोगों को मानव श्रृंखला के महत्व बताने व जागरूक करने का प्रयास किया तथा मौके पर डीडीसी श्री अग्रवाल ने कहा कि जन-जीवन हरियाली, बाल-विवाह,दहेज उन्मूलन व शराबबंदी को सफल बनाने के लिए 19 जनवरी को समय निकाल मानव श्रृंखला में शामिल हों और इसे सफल बनाएं। इससे पहले प्रखंड कार्यालय में बैठक की गई इसमे नगर मुख्य पार्षद विनोद कुमार ,डीसीएलआर मुकेश कुमार, बीडीओ वीर बहादुर पाठक, सीओ संजीव कुमार सिंह, प्रशिक्षु बीडीओ अर्चना कुमारी, उपप्रमुख ललन कुमार, मुखिया चन्द्रकिशोर राय, पीओ रामणी कांत, सूरज समेत अन्य अधिकारी, शिक्षक व कर्मी तथा पी डी एस दुकानदार, नगर व ग्राम पंचायत प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।

------

मानव श्रृंखला का किया गया पूर्वाभ्यास

आरा: चित्रकार सुकेश कुमार के द्वारा स्थानीय नेमीचंद शास्त्री विद्यालय में 19 तारीख को बनने वाले जल जीवन हरियाली पर मानव श्रृंखला का पूर्वाभ्यास किया गया। जिसमें चित्रकार सुकेश ने नेमीचंद शास्त्री की लगभग 400 विद्यार्थियों छात्राओं को इकट्ठा करके उन्हें एक वृक्ष का रूप देने का प्रयास किया जिसका प्रभाव पूर्वाभ्यास स्कूल प्रांगण में किया गया ये छात्राएं 19 तारीख को रमना मैदान में बिहार के नक्शे के अंदर एक वृक्ष के रूप में मानव श्रृंखला का निर्माण करेंगी जो कि काफी आकर्षक होगा। जिला शिक्षा पदाधिकारी के आदेशानुसार चित्रकार सुकेश ने यह कार्य कर रहे हैं जिसका पूर्वाभ्यास गुरुवार को किया गया।

-----

मानव श्रृंखला के दौरान सुरक्षा व्यवस्था रहेगी दुरुस्त

संवाद सूत्र, चरपोखरी: प्रखंड मुख्यालय स्थित डेयरी भवन में गुरुवार को बीडीओ संदीप कुमार की अध्यक्षता में प्रधानाध्यापक एवं वार्ड सदस्यों के साथ बैठक की गई। जिसमें 19 जनवरी को आयोजित होने वाली मानव श्रृंखला में सुरक्षा व्यवस्था का पुख्ता इंतजाम रखने और उसकी सफलता को लेकर रणनीति तय की गई। सुरक्षा व्यवस्था को मद्देनजर रखते हुए प्रखंड के विभिन्न कर्मियों को अलग अलग पोजिशन पर तैनाती की जाएगी।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस