Move to Jagran APP

कोरोना संक्रमण के प्रसार को कम करना सबकी जिम्मेदारी

पिछले लगभग सात माह से जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम कोरोना की बढ़ती महामारी से उत्पन्न चुनौती और उसके खतरे का सामना कर रही है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 30 Sep 2020 10:43 PM (IST)Updated: Wed, 30 Sep 2020 10:43 PM (IST)
कोरोना संक्रमण के प्रसार को  
कम करना सबकी जिम्मेदारी
कोरोना संक्रमण के प्रसार को कम करना सबकी जिम्मेदारी

आरा। पिछले लगभग सात माह से जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम कोरोना की बढ़ती महामारी से उत्पन्न चुनौती और उसके खतरे का सामना कर रही है। इस दौरान दोनों टीम कोरोना से उत्पन्न हर चुनौती और हर खतरे को कम करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने को निरंतर कार्य कर रही है। साथ ही उसे हर नागरिक का भी ध्यान है कि इस स्थिति में उसे किसी तरह की कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। इसके लिए सभी आपातकालीन सेवाओं में जिला स्वास्थ्य समिति के चिकित्सक व कर्मी 24 घंटे लगे हुए हैं। ऐसे में आज हर नागरिक की भी यह जिम्मेदारी है कि वह सरकार द्वारा जारी सभी सलाह के अनुसार सावधानी बरते और बताए गए सभी नियमों का पालन करें।

prime article banner

------------

लापरवाह लोगों के कारण बढ़ती है परेशानी:

सिविल सर्जन डॉ. एल.पी.झा ने बताया कि किसी लड़ाई या मैच में सफलता टीम के सबसे अच्छे खिलाड़ी पर नहीं, बल्कि कमजोर खिलाड़ी के प्रदर्शन पर निर्भर करती है। ठीक उसी प्रकार यदि केंद्र व राज्य सरकार के साथ जिला प्रशासन की ओर से दिए गए आदेशों-निर्देशों का पालन 10 में से 9 लोग ही करते हैं, तो वह एक व्यक्ति न केवल अपनी सेहत के लिए खतरा पैदा करेगा, बल्कि परिजन, समाज व अन्य लोगों के लिए भी संकट खड़ा करेगा। समाज के लापरवाह लोगों के कारण ही परेशानी बढ़ती है। कोविड-19 जैसी खतरनाक बीमारी को रोकना हम सबकी जिम्मेदारी है इसलिए सभी को अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी।

------------

कहीं भी अनावश्यक भीड़ नहीं जुटने दें :

सिविल सर्जन ने बताया कि आज हम सबके सामने एक बड़ी चुनौती खड़ी है। यह एक कठिन चुनौती है, इसलिए हालात मुश्किल भरे हैं। यह बात हर किसी को अपने दिमाग में बैठा लेनी चाहिए कि हमें कुछ समय के लिए अन्य लोगों से मिलना-जुलना नहीं है। कहीं भी अनावश्यक भीड़ न जुटने दें। अगर आवश्यक हो भी तो कम से कम 6 फीट की दूरी बनाकर रखें। साथ ही हर तरह के सार्वजनिक आयोजनों और यहां तक कि शादी-विवाह, पार्टी से दूर रहें। कुल मिलाकर बहुत जरूरी न हो तो घर के बाहर न निकलें और यदि निकलना भी पड़े तो यह मानकर चलें कि आपके इर्द-गिर्द 6 फीट का एक घेरा है, जिसके दायरे में किसी को नहीं आना चाहिए।

-----------

बरतनी होंगी ये आवश्यक सावधानियां :

- घर पर रहें।

- नियमित रूप से साबुन से हाथ धोते रहें।

- बिना मास्क या फेस कवर के घर से बाहर न निकले।

- छींकते समय हमेशा रुमाल, टिशू या फिर अपनी बाजू का उपयोग करें।

- बिना हाथ धोए अपने चेहरे को छूने से बचें।

- किसी से बात करते समय कम से कम 6 फीट की दूरी बनाएं रखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.