भोजपुर। 18 फरवरी को वीकेएसयू के सभी कॉलेजों समेत विवि के पीजी विभागों में हो रहे छात्रसंघ चुनाव के लिए प्रत्याशियों ने पूरी ताकर झोंक दिया है। चुनाव मैदान में उतरे प्रत्याशियों ने प्रचार-प्रसार के लिए दिन-रात मेहनत कर रहे है। अलग-अलग पार्टी से चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों ने जनसंपर्क अभियान तेज कर दिया है। अपनी जीत सुनिश्चित कराने को लेकर ताल ठोंक रहे प्रत्याशी विभिन्न लॉज व हॉसटलों में छात्र-छात्राओं से मुलाकात कर रहे है। चुनावी गणित अपने पक्ष में करने के लिए प्रत्याशी हर तिकड़म में लगे है। छात्रसंघ का चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी सोशल मीडिया से लेकर फेसबुक का सहारा प्रचार करने के लिए कर रहे है। कई प्रत्याशियों के संबंध विधायक व विधान पार्षद से है, जिसे वे भुनाने में लगे है। पोस्टर, बैनर पर प्रतिबंध लगने के कारण उम्मीदवार डोर-टू-डोर मिलकर छात्र-छात्राओं से अपने पक्ष में वोट करने की अपील कर रहे है। कई प्रत्याशी अपनी जीत का दावा ठोंक रहे है, तो कई प्रत्शायी यह भी कह रहे कि लड़ाई किसी भी प्रत्याशी का हमसे ही है। इधर दूसरी ओर कई संगठनों के समर्थित प्रत्याशियों ने गुरुवार को झंडा लगाकर विभिन्न लॉज व हास्टलों में प्रचार-प्रसार किया।

चुनाव के लिए पर्यवेक्षक प्रतिनियुक्त

जा.सं.,आरा: 18 फरवरी को होने वाले छात्रसंघ चुनाव व 19 फरवरी की मतगणना के लिए वीकेएसयू के सभी कॉलेजों समेत विवि के पीजी विभागों के लिए पर्यवेक्षक प्रतिनियुक्त कर दिए गए हैं। इस आशय की जानकारी मुख्य चुनाव आयुक्त डॉ.पारस राय ने दी। उन्होंने बताया कि विवि कैंपस के लिए कुलानुशासक डॉ. अनवर इमाम, सीसीडीसी डॉ. कुंदन कुमार ¨सह, लोक सूचना पदाधिकारी डॉ. शिवपरसन ¨सह, एनएसएस पदाधिकारी डॉ.गुलाब फलाहारी, वीकेएसयू भौतिक विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो.बी.एन.राय, वीकेएसयू अर्थशास्त्र विभाग के प्रो. सत्यनारायण ¨सह, स्नातकोत्तर समाज शास्त्र के विभागाध्यक्ष डा. गौरीशंकर ¨सह, बीएड विभाग के प्रभारी प्राचार्य डॉ. रमेन्द्र रमण को छात्रसंघ चुनाव शांतिपूर्ण व निष्पक्ष कराने के लिए पर्यवेक्षक बनाया गया है। एचडी जैन कॉलेज आरा के लिए प्रो.राम रणवीर ¨सह, डॉ. अंबरीष राय, महाराजा कॉलेज के लिए प्रो.के.एम.¨सह, प्रो.अरुण कांत ¨सह, महाराजा विधि महाविद्यालय के लिए प्रो. दिनेश्वर प्रसाद ¨सह, प्रो. कृष्णकांत ¨सह, एमएम कॉलेज के लिए डॉ. ललित सागर, डॉ. कृष्ण कुमार, एसबी कॉलेज के लिए प्रो. दिलीप कुमार चौधरी, डॉ. अर¨वद कुमार ¨सह, जगजीवन कॉलेज के लिए डॉ. कुमार कौशलेन्द्र, डॉ. सद्दाम हुसैन, ए.एस.कॉलेज विक्रमगंज के लिए डॉ. संजय कुमार त्रिपाठी, डॉ. अमृत कुमार जयसवाल, शेरशाहा कॉलेज सासाराम के लिए डॉ.कन्हैया ¨सह, डॉ. अतिबाला ¨सह, श्री शंकर कॉलेज सासाराम के लिए डॉ.एस.पी.तिवारी, डॉ. अभय कुमार भोसलें, रोहतास महिला कॉलेज सासाराम डॉ. वशिष्ट ¨सह, डॉ. मोहम्मद अलाउद्दीन, एस.पी. जैन कॉलेज सासाराम डॉ. विजय कुमार ¨सह, डॉ. नागेन्द्र कुमार, एस.एन.कॉलेज शाहमल खैरादेव रोहतास के लिए डॉ. बेचू प्रसाद ¨सह, डॉ. विक्रमा ¨सह की प्रतिनियुक्ति की गई है। जवाहर लाल नेहरू कॉलेज डेहरी ऑनसोन के लिए डॉ. बलराम ¨सह, डॉ. अशोक कुमार ¨सह, महिला कॉलेज डालमिया नगर रोहतास के लिए डॉ.पशुपति प्रसाद, डॉ. रामलगन ¨सह, एसभीपी कॉलेज भभुआ के लिए डॉ. उदय प्रताप ¨सह, डॉ. नागेन्द्र कुमार ¨सह, ग्राम भारती कॉलेज रामगढ़ कैमूर के लिए डॉ. सिद्देश्वर नारायण ¨सह, डॉ. राजीव रंजन, एमभी कॉलेज बक्सर के लिए प्रो.एस.एन. पाठक, डॉ. प्रशांत यादव की प्रतिनियुक्त की गई है।

छात्रसंघ चुनाव के लिए शिक्षकों व कर्मचारियों अवकाश स्थगित:

छात्रसंघ चुनाव को लेकर वीकेएसयू के सभी शिक्षकों व शिक्षकेतर कर्मचारियों की 16 फरवरी से लेकर 19 फरवरी तक की अवकाश स्थगित कर दी गई है। इस आशय की अधिसूचना मुख्य चुनाव आयुक्त सह छात्र कल्याण अध्यक्ष डॉ. पारस राय ने दी। उन्होंने बताया कि वीसी के निर्देश पर शिक्षकों व कर्मचारियों को छात्रसंघ चुनाव में सहयोग सुनिश्चित करने के लिए नामित किया गया है।

चुनाव में प्रतिनियुक्त कर्मियों की प्रशिक्षण 17 को:

छात्रसंघ चुनाव के लिए प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशिक्षण 17 फरवरी को विवि मुख्यालय स्थित भोजपुरी भवन में निर्धारित किया गया है। इसकी जानकारी मुख्य चुनाव आयुक्त डॉ. पारस राय ने दी। उन्होंने बताया कि छात्रसंघ चुनाव के लिए प्रतिनियुक्त सभी कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण में प्रत्येक कर्मचारी को भाग लेना अनिवार्य है।

मतगणना कार्य के लिए प्रतिनियुक्त कर्मियों की सूची जारी:

19 फरवरी को होने वाली मतगणना कार्य के लिए प्रतिनियुक्त कर्मचारियों की सूची जारी कर दी गई है। इस आशय की जानकारी मुख्य चुनाव आयुक्त डॉ.पारस राय ने दी। उन्होंने बताया कि विज्ञान संकाय में हुए चुनाव की गतगणना कार्य के लिए प्रो. आनंद प्रसाद, डॉ. बी.एन.राय, डॉ. रतन सागर शुक्ला, डॉ. दीपक मांझी, मो.मुस्लिम की प्रतिनियुक्ति की गई है। समाज विज्ञान संकाय के लिए प्रो.के.एम. ¨सह, प्रो. सत्यनारायण ¨सह, डॉ. बैजनाथ ¨सह, डॉ.एस.पी.राय, डॉ. फैजुदीन, डॉ.अनंद किशोर, डॉ.डीएन पंडित, डॉ. विजय राज कुमावत, कैलेन्द्र प्रसाद ¨सह, राहुल मिश्रा, वाणिज्य संकाय के लिए प्रो.सुनील कुमार ¨सह, डॉ. नारद ¨सह, डॉ. ओम प्रकाश अग्रवाल, डॉ. रामेश्वर ¨सह, डॉ. हिमांशु शेखर, हरीशंकर, मानविकी संकाय के लिए प्रो.प्रकाश चंद्र दूबे, प्रो.के.के.¨सह, डॉ. राम रणधीर ¨सह, डॉ.अर¨वद कुमार ¨सह, उदय नारायण राम, शिक्षा विभाग के लिए प्रो.दिनेश्वर कुमार ¨सह, प्रो.तौकीर खां, प्रो.वीरेन्द्र पाण्डेय, सुनील कुमा की प्रतिनियुक्ति की गई है।

बीएड में दाखिला को ले कराई गई काउंस¨लग

जागरण संवाददाता,आरा: वीर कुंवर ¨सह विश्वविद्यालय के बीएड में दाखिला के लिए स्थगित की गई काउंस¨लग की प्रक्रिया गुरुवार को पुन: प्रारंभ की गई। कुल 43 अभ्यर्थियों की काउंस¨लग कराई गई। जिसमें 17 जनवरी को काउंस¨लग कराने से वंचित रह गए कुल 6 अभ्यर्थियों समेत बीसी वन कोटा के कुल 37 अभ्यर्थियों ने काउंस¨लग कराई। शुक्रवार को बीसी टू कोटा के अभ्यर्थियों की काउंस¨लग कराई जाएगी।

स्नातक भाग दो जनरल की विशेष परीक्षा 17 व 19 को

जागरण संवाददाता,आरा: वीर कुंवर ¨सह विश्वविद्यालय स्नातक भाग दो जनरल विषयों की विशेष परीक्षा की तिथि घोषित कर दी गई है। 17 व 19 फरवरी को पूर्व निर्धारित परीक्षा केन्द्र पर ही ये परीक्षाएं ली जाएगी। परीक्षा नियंत्रक डॉ. सिद्देश्वर नारायण ¨सह ने बताया कि 4 और 6 सितंबर को स्नातक भाग दो प्रतिष्ठा विषय की ली जाने वाली परीक्षाएं अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दिया गया था। जिसके भ्रम में उक्त तिथि को जनरल विषय की होने वाली परीक्षा भी अधिकांश परीक्षार्थियों ने छोड़ दिया था। लिहाजा विवि प्रशासन ने जनरल विषय की परीक्षा देने से वंचित रह गए परीक्षार्थियों के लिए विशेष परीक्षा लेने का निर्णय लिया है। 17 फरवरी को प्रथम पाली में जनरल विषय की जुलोजी, बिजनेश लॉ और फिलॉसफी की परीक्षा ली जाएगी। जबकि 19 फरवरी को प्रथम पाली में होम साइंस व बॉटनी एवं द्वितीय पाली में ¨हदी कंपोजिशन आर्टस की परीक्षा ली जाएगी। परीक्षा केन्द्र में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

Posted By: Jagran