आरा (भोजपुर) । आमतौर पर डंडे और हथियार लेकर आमजन को कानून व्यवस्था का पालन कराते हुए नजर आने वाले पुलिसकर्मी रविवार की सुबह थाने में झाड़ू लगाते नजर आए। अवसर था भोजपुर के पुलिस कप्तान संजय कुमार सिंह के आदेश पर रविवार को जिले के सभी थानों व ओपी में चलाए गए स्वच्छता अभियान का।

ग्रीन इंडिया - क्लीन इंडिया अभियान की तर्ज पर जिले के सभी थानों चौकियों के पुलिस कर्मियों ने अपने-अपने थाना चौकियों के प्रांगण की सफाई की और सभी ने अपनी स्वेच्छा से श्रमदान किया। नजारा हैरान करने वाला था। हाल के दिनों में एसपी के औचक निरीक्षण में यह बात आई थी कि थानों में साफ-सफाई की हाल बद से बदतर है। कई जगहों पर थाना निरीक्षण के दौरान एसपी ने सख्त फटकार भी लगाई थी। एसपी ने बताया कि सभी थाना प्रबंधकों, प्रभारियों को निर्देश दिया गया हैं कि प्रत्येक रविवार को सुबह में अपने-अपने प्रांगण की साफ-सफाई करेंगे। सभी को अपने आसपास सफाई रखनी चाहिए। साफ-सफाई रखने से कई बीमारी अपने आप खत्म हो जाती है। इस दौरान थाना परिसर में आए फरियादियों को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखने पर भी जोर दिया गया। जिले में करीब 38 थाने है। इसमें सहायक थानों की संख्या आठ है।

कूड़ों व जमीं घास को भी उखड़ा कर फेंका गया

थानों पर कार्यरत कर्मियों ने थाना परिसर के साथ-साथ मेस, बैरक, हाजत, शौचालय आदि की साफ सफाई की । परिसर में फेकें गए कूड़ों व जमी घास को उखड़ा कर फेंका। एएसपी के अनुसार साफ-सफाई को लेकर सभी को आगे आना होगा। तभी हम स्वच्छता अपना सकते हैं। हर थाना रविवार को साफ होता नजर आया। सफाई करने वाला कोई दूसरा नहीं बल्कि वही थे जो अक्सर अपराधियों के पीछे भागते नजर आते हैं। हर थाना, चौकी प्रभारी और सिपाही ने खुद अपने हाथों में झाड़ू उठा रखी थी। जिन हाथों में लोग बंदूक और डंडे देखा करते थे, जब उन्हीं आंखों में लोगों ने झाडू थामे देखा, तो कुछ पल के लिए थाने और उसके आसपास के लोग यह नजारा देख हैरान थे। पदाधिकारी से लेकर पुलिसकर्मियों के हाथों में झाड़ू थी और वे थाना परिसर को साफ करने में पूरी ही तनमन्यता से जुटे थे। स्वच्छता अनुशासन से जुड़ा हुआ है। रविवार को थाना स्थानीय पर मौजूद पुलिस बल के साथ परिसर में सफाई अभियान चलाते हुए श्रमदान किया गया।

थानाध्यक्षों ने कनीय अफसरों के साथ की बैठक

इधर, रविवार को थानों में चौकीदार परेड का भी आयोजन हुआ। थानाध्यक्षों ने अपने कनीय दारोगा एवं एएसआई रैंक के साथ बैठक की। कांडों के निष्पादन के साथ-साथ वांछितों की धर पकड़ को लेकर रणनीति बनायी गई। एसपी ने संडे को सफाई के साथ -साथ बैठक करने का भी निर्देश दिया है।

Edited By: Jagran