Move to Jagran APP

नागरिकों की सुविधा के लिए पुलिस ने लांच किया एप

भोजपुरवासियों के लिए एक अच्छी खबर है। अब किसी सामान के चोरी या खोने पर नागरिकों को थाने के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 31 Mar 2020 08:58 PM (IST)Updated: Wed, 01 Apr 2020 06:09 AM (IST)
नागरिकों की सुविधा के लिए पुलिस ने लांच किया एप
नागरिकों की सुविधा के लिए पुलिस ने लांच किया एप

आरा। भोजपुरवासियों के लिए एक अच्छी खबर है। अब किसी सामान के चोरी या खोने पर नागरिकों को थाने के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। यहां तक कि चरित्र प्रमाण पत्र बनवाने के लिए भी दौड़ नहीं लगाना पड़ेगा। कहीं से भी आनलाइन आवेदन जमा कर सकते है। भोजपुर पुलिस ने सिटिजन केंद्रित एक ऐप लांच किया है। भोजपुर पुलिस नामक ऐप को गुगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर घर बैठे-बैठे सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। यह ऐप बड़े काम का है। इस ऐप के जरिए आपको सात प्रकार की सुविधाएं ऑनलाइन मिलेगी। यह सब संभव हो सका है भोजपुर एसपी सुशील कुमार के प्रयास से। उन्होंने मंगलवार को इसकी जानकारी दी है। आप भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

loksabha election banner

---------

ऑनलाइन शिकायत करा सकते हैं दर्ज

इस ऐप पर जो सात प्रकार की सुविधाएं पब्लिक को दी गई है, उसमें हेल्प लाइन नंबर,पुलिस स्टेशन के बारे मे जानकारी, ऑनलाइन शिकायत, चरित्र आवेदन , िरपोर्ट खोया-पाया / चोरी, पासपोर्ट सत्यापन, गुमशुदा के बारे में जानकारी, प्रतिक्रिया और सुझाव देने के साथ-साथ खबर और घटनाओं के बारे में भी निश्शुल्क जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

-----

घर बैठे बनवा सकते हैं आचरण प्रमाण पत्र

सबसे प्रमुख सुविधा आचरण प्रमाण पत्र की है। कही से भी कोई छात्र और नौजवान घर बैठे-बैठे चरित्र संबंधी आवेदन दाखिल कर सकता है। इसके लिए आवेदनकर्ता को आधार कार्ड समेत कुछ जरूरी दस्तावेज संलग्न करने होंगे। इसके बाद ऑनलाइन चरित्र प्रमाण पत्र की कॉपी प्राप्त कर भी सकते हैं। कार्यालय आकर मूल कॉपी भी चाहेंगे तो ले सकते हैं। इसके अलावा किसी भी सामन के चोरी या खोने पर भी ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

-----

पुलिस स्टेशन से लेकर नंबर तक की मिलेगी जानकारी

इस ऐप के उपयोग से लोग अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन की लोकेशन का पता कर सकते हैं। ऐप पर रुट की जानकारी, दूरी और कैसे नजदीकी पुलिस स्टेशन तक पहुंचा जाएं। इसकी पूरी जानकारी होगी। ऐप पर ही हेल्प लाइन नंबर, जिला पुलिस कंट्रोल रुम और एसपी ऑफिस के नंबर हासिल किए जा सकते हैं। इसकी मदद से मात्र एक फोन कॉल से मदद हासिल की जा सकती है।

------

लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन आर्डर पर किराना सामान से लेकर दवा तक पहुंचाने में मदद करेगी पुलिस

लॉकडाउन के दौरान ऐप पर ऑनलाइन किराना सामान से लेकर दवा तक की सुविधा भी प्रदान की गई है। एसपी के अनुसार मोबाइल पर ऐप डाउनलोड करने के दौरान ओटीपी नंबर आएगा। इसके बाद दर्ज करने पर डाउनलोड हो जाएगा। उन्होंने बताया कि सामान्य सुविधा के अलावा किराना की सुविधा भी ऑनलाइन उपलब्ध कराया जाएगा। ऐप पर जाने के बाद अपना थाना क्षेत्र भरना है। मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। सामान का विवरण या दवा के पुर्जा का फोटो खिचकर डालना होगा। दुकानदार घर तक सामान पहुंचा देगा। इसके बाद घर पर पेमेंट लेगा। --

फोटो मिलान की झंझट से भी मिलेगा छुटकारा

ऑनलाइन सिस्टम लागू होने के बाद दिल्ली और कोटा समेत अन्य बाहरी राज्यों में पढ़ने वाले छात्र भी बैठे-बैठे इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं। फोटो मिलान की झंझट से भी छूटकारा मिल जाएगा। एसपी सुशील कुमार ने बताया कि आवेदक को केवल ऑनलाइन फार्म जा करने के साथ अपना आधार कार्ड की कॉपी भी अटैच कर देना होगा। थाना को केवल आवेदक के विरुद्ध मुकदमे के बारे में पता लगाने के साथ-साथ फार्म पर चस्पाए गए तस्वीर और फार्म पर लगे तस्वीर से मिलान करना होगा । जबकि, पुराने सिस्टम के तहत आवेदक को फोटो मिलान के लिए दोहन का शिकार होना पड़ता था।। लेकिन, आनलाइन सिस्टम के प्रभावी ढंग से लागू होने के बाद इससे छूटकारा मिलेगा। थाना से रिपोर्ट आने के बाद लागइन से चरित्र प्रमाणपत्र जारी कर दिया जाएगा। --

ऐसे कर सकते हैं ऐप को डाउनलोड

गुगल के प्ले स्टोर पर अंग्रेजी में भोजपुर पुलिस टाइप कर ऐप को डाउनलोड कर सकते है। इसके अलावा आप वाट्एसएप नंबर 7488440247 पर मैसेज भेजकर लिक प्राप्त कर सकते है। इससे मदद मिलेगी। लिक को गुगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड करने के बाद आपको अपना नाम और मोबाइल नंबर देना होगा। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी नंबर आएगा। जिसे सेब करने के बाद ऐप ऑटोमेटिक मोबाइल पर लोड हो जाएगा। इसके बाद आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते है। उसमें कई हेल्प लाइन नंबर भी होंगे। किसी भी तरह की परेशानी होने पर हेल्प लाइन नंबर पर संपर्क कर सकते है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.