आरा। पीरो प्रखंड में दूसरे चरण के दौरान होने वाले पंचायत चुनाव के लिए दाखिल किए गए नामांकन पत्रों की संवीक्षा के क्रम में पंचायत समिति प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र संख्या 07 (लठहान) से नामांकन दाखिल करने वाले अभ्यर्थी रामेश्वर पांडेय का नाम निर्देशन पत्र रद कर दिया गया। इस संबंध में निर्वाची पदाधिकारी (पंचायत) सह प्रखंड विकास पदाधिकारी मानेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि अभ्यर्थी ने पंचायत समिति के प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र संख्या 07 के लिए नामांकन दाखिल किया था, लेकिन उनका प्रस्तावक उस क्षेत्र का मतदाता नहीं है। उनके प्रस्तावक का नाम क्षेत्र संख्या 06 की मतदाता सूची में दर्ज है। जिसका जिक्र अभ्यर्थी द्वारा अपने नाम निर्देशन पत्र में किया गया है। नियमानुसार अभ्यर्थी का प्रस्तावक उसी क्षेत्र का होना चाहिए, जिस क्षेत्र के लिए नामांकन दाखिल किया गया हो। इस आधार पर रामेश्वर पांडेय का नामांकन रद कर दिया गया। पहले दिन संवीक्षा में अन्य अभ्यर्थियों के नामांकन सही पाए गए हैं।

-----------

जगदीशपुर में आज से कटेगी नाजिर रसीद, कल से होगा नामांकन

संस, जगदीशपुर: जगदीशपुर प्रखंड में तीसरे चरण के दौरान होने वाले पंचायत चुनाव में नामांकन दाखिल करने के लिए बुधवार 15 सितम्बर से नाजिर रसीद कटनी शुरू हो जाएगी। जबकि प्रखंड में नामांकन दाखिल की प्रक्रिया गुरूवार 16 सितम्बर से आरंभ होगी, जो 22 सितम्बर तक चलेगी। इसके लिए प्रशासन द्वारा सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया है। जगदीशपुर प्रखंड विकास पदाधिकारी सह प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि नामांकन को लेकर सारी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। नामांकन दाखिल की प्रक्रिया पुराने प्रखंड मुख्यालय में ही किया जाएगा। मालूम हो कि जगदीशपुर प्रखंड के 20 पंचायतों में 20 मुखिया, 28 पंचायत समिति सदस्य, 275 वार्ड सदस्य, संरपंच व तीन जिला परिषद का चुनाव होना है। मुखिया, पंचायत समिति व सरपंच के सामान्य पद के लिए 1000 रुपए, जबकि महिला व अन्य आरक्षित पद के लिए 500 रुपए, पंच तथा पंचायत सदस्य (वार्ड) के सामान्य पद के लिए 250 रुपए तथा महिला व अन्य आरक्षित पदों के लिए 125 रुपए की नाजिर रसीद कटेगी। जिला परिषद पद के चुनाव हेतु नामांकन अनुमंडल कार्यालय में दाखिल होगा।

----------

शाहपुर बीडीओ ने की सेक्टर पदाधिकारियों के साथ बैठक शाहपुर: मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को सुविधाओं की जानकारी के लिए बीडीओ ने सेक्टर पदाधिकारियों के साथ बैठक की। बीडीओ राकेश कुमार ने बताया कि सभी मतदान केंद्रों पर निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाताओं को सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध करानी है। कुछ मतदान केंद्रों को छोड़ दे, तो तकरीबन सभी मतदान केंद्रों पर बिजली, पेयजल, रैम्प, शेड तथा शौचालय की व्यवस्था है। क्योंकि ज्यादातर मतदान केंद्र विद्यालयों में अवस्थित हैं। कुछ मतदान केंद्र जो पंचायत भवन अथवा अन्य स्थानों पर बने हुए हैं, वहां शौचालय पीएचईडी विभाग के माध्यम से बनवाया जाएगा।

Edited By: Jagran