Move to Jagran APP

फेक पासपोर्ट बनवा विक्षिप्‍त को भेज दिया सऊदी अरब! सोशल मीडिया से ऐसे खुली पोल

क्‍या बिहार में मानव तस्‍करी का अंतरराष्‍ट्रीय गिरोह काम कर रहा है? यह सवाल इसलिए कि एक परिवार ने दावा किया है कि उसका बेटा सऊदी अरब में है, जिसका पासपोर्ट नहीं बना है।

By Amit AlokEdited By: Published: Sun, 15 Jul 2018 02:38 PM (IST)Updated: Sun, 15 Jul 2018 08:00 PM (IST)
फेक पासपोर्ट बनवा विक्षिप्‍त को भेज दिया सऊदी अरब! सोशल मीडिया से ऐसे खुली पोल
फेक पासपोर्ट बनवा विक्षिप्‍त को भेज दिया सऊदी अरब! सोशल मीडिया से ऐसे खुली पोल

भोजपुर [जेएनएन]। फेक पासपोर्ट बनवा विक्षिप्त युवक को सऊदी अरब भेज दिया। इधर, तीन साल से परिवार वाले उसकी तलाश कर रहे हैं। अब सोशल मीडिया ने घटना की पोल खोल दी है तो कई गंभीर सवाल भी खड़े हो गए हैं।

loksabha election banner

वीडियो में युवक की हुई पहचान

मिली जानकारी के अनुसार सऊदी अरब के रियाद शहर में फंसे कुछ युवकों का एक वीडियो बीते दिनों वायरल हुआ थ्‍ाा। वे युवक वहां बंधक बनाए गए थे। वीडियो में भोजपुर के एक युवक की भी पहचान परिजनों ने की है।

वह तीन साल से लापता था तथा घरवाले उसके मिलने की आस खो चुके थे।

पिता के अनुसार वह विक्षिप्‍त था और उसका इलाज कोइलवर के मानसिक रोग अस्‍पताल में चल रहा था। उसके लापता होने के बाद इस संबंध में पोस्‍टर भी लगवाए गए थे।

तीन साल पहले हुआ था लापता

भोजपुर जिले के उदवंतनगर प्रखंड के बिशनपुरा गांव में रामदयाल पाल के आंसू थम नहीं रहे। तीन वर्ष पहले बड़े बेटे राजमंगल पाल (41 वर्ष)  के अचानक घर से गायब हो जाने के बाद काफी खोजबीन की, पुलिस थाने में रपट लिखाई, पर उसका कोई पता नहीं चल सका।

जिलाधिेकारी को दे दी सूचना

अब वायरल वीडियो में रामदयाल अपने बेटे की पहचान कर रहे हैं। उन्‍होंने इस संबंध में जिलाधिकारी से मिलने की कोशिश की, लेकिन कामयाबी नहीं मिली। फिलहाल, उन्‍होंने अपना आवेदन जिलाधिकारी कार्यालय में जमा कर दिया है।

घटना से उपजे कई सवाल

राजमंगल की पत्नी ममता देवी आंगनबाड़ी केंद्र में सहायिका के रूप में काम करती है। घर की आर्थिक हालत ठीक नहीं है। उन्‍होंने इस मामले में केंद्र सरकार से हस्‍तक्षेप व मदद की गुहार की है। साथ ही यह सवाल उठाया है कि बिना पासपोर्ट राजमंगल सऊदी अरब कैसे पहुंचा? पिता के अनुसार उसका पासपोर्ट नहीं बना था।

इस घटना के कई सवालों को जन्‍म दे दिया है। पहला सवाल तो यही है  कि क्‍या वीडियो में दिखा युवक रामदयाल का बेटा ही है? परिवार वालों के दावे पर विश्‍वास करें तो यह सवाल उठता है कि उसके लिए फर्जी पासपोर्ट किसने बनवाया? सबसे बड़ा सवाल तो यह कि यह मानव तस्‍करी का मामला तो नहीं?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.