आरा । बालू के लिए खनन विभाग की ओर से जारी मोबाइल फोन नंबर बार-बार संपर्क किए जाने के बावजूद भी रिसीव नहीं किया जा रहा है। जिसके कारण बालू खरीदने वाले जरूरतमंदों को काफी परेशानियों क सामान करना पड़ रहा है। दैनिक जागरण ने सोमवार को कस्टमर बनकर आरा से लेकर पटना तक संपर्क नंबर पर फोन कर बात करने का प्रयास किया। काफी प्रयास के बाद पटना का बेसिक हेल्पलाइन नंबर रिसीव किया गया। बालू के संबंध में जानकारी लेने पर यह पूछा गया कि किस जिले से बोल रहे है। यह बताने पर कि भोजपुर जिले से बोल रहे हैं। इसके बाद स्थानीय खनन विभाग के पदाधिकारी का मोबाइल नंबर दिया गया। संबंधित नंबर पर अलग-अलग मोबाइल से चार-पांच बार संपर्क करने का प्रयास किया गया। लेकिन, लगातार काल किए जाने के बावजूद रिसीव नहीं हो रहा था। फिर बीच-बीच में फोन बिजी भी बता रहा था। हार थककर मोबाइल काटना पड़ा।

गौरतलब हो कि एक जुलाई से बालू खनन पर प्रतिबंध है। बालू के 15 स्टाक लाइसेंस भी रद है। ऐसे में गृह निर्माण कार्यों के लिए बालू संकट अभी भी बरकरार है।

-------

बालू का रेट तय पर पब्लिक को बिक्री स्थल के बारे में जानकारी नहीं

खान एवं भूतत्व विभाग के निदेशक गोपाल मीणा ने 22 जुलाई को भोजपुर सहित अलग-अलग जिलों के लिए बालू का सरकारी दर घोषित किया था। पत्र में भी यह उल्लेखित था कि प्रचुर मात्रा में बालू उपलब्ध है। सुविधानुसार अपने जिला के भंडार अनुज्ञप्तिधारियों से संपर्क कर बालू प्राप्त कर सकते हैं। किसी भी तरह की परेशानी होने पर जैसे बालू की मात्रा व बिक्री स्थल के बारे में संबंधित खनन पदाधिकारी से संपर्क करने की बात कही गई थी। असुविधा के लिए पटना के नियंत्रक्षण कक्ष का भी दो नंबर जारी किया गया था। भोजपुर में प्रति सौ सीएफटी बालू के लिए चार हजार रुपये निर्धारित किया गया है।

-----

पहले से बालू के 15 स्टाक के लाइसेंस रद, लोग किससे करें संपर्क

भोजपुर जिले में बालू के 15 स्टाक के लाइसेंस को रद कर प्रशासन ने बालू को होने एवं सुविधानुसार अपने जिला के भंडार अनुज्ञप्तिधारियों से संपर्क कर बालू प्राप्त करने की बात भी कह रहा है। लेकिन, पब्लिक को सरकारी भंडारण बिक्री स्थल के बारे में जानकारी तक नहीं है। किसी भी तरह की परेशानी होने पर जैसे बालू की मात्रा व बिक्री स्थल के बारे में संबंधित खनन पदाधिकारी से संपर्क करने की बात कही जा रही है। लेकिन, यहां भी जिला स्तर पर संपर्क नहीं हो पा रहा है।

------

बालू संबंधी सुविधा के लिए नियंत्रण कक्ष का नंबर

-दूरभाष संख्या 0612-2215350

-दूरभाष संख्या 0612-2215351

-खनन पदाधिकारी का मोबाइल नंबर -7549125357

Edited By: Jagran