Move to Jagran APP

भोजपुर : स्मार्ट प्रीपेड मीटर से बिजली की होगी बचत

जिले में प्रीपेड मोबाइल की तरह स्मार्ट प्रीपेड मीटर की सेवा शुरू हो गई। इसकी शुरुआत जिला पदाधिकारी रोशन कुशवाहा ने गुरुवार को कृषिभवन में स्मार्ट प्रीपेड मीटर का बटन दबाकर की। इसको लेकर कृषिभवन में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Oct 2021 10:25 PM (IST)Updated: Thu, 21 Oct 2021 10:25 PM (IST)
भोजपुर : स्मार्ट प्रीपेड मीटर से बिजली की होगी बचत
भोजपुर : स्मार्ट प्रीपेड मीटर से बिजली की होगी बचत

भोजपुर । जिले में प्रीपेड मोबाइल की तरह स्मार्ट प्रीपेड मीटर की सेवा शुरू हो गई। इसकी शुरुआत जिला पदाधिकारी रोशन कुशवाहा ने गुरुवार को कृषिभवन में स्मार्ट प्रीपेड मीटर का बटन दबाकर की। इसको लेकर कृषिभवन में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

loksabha election banner

उद्घाटन जिला पदाधिकारी रोशन कुशवाहा, बिजली विभाग के राजस्व महाप्रबंधक अरविद कुमार, अधीक्षण अभियंता अविनाश कुमार, कार्यपालक अभियंता प्रसन्नजीत कुमार सिन्हा व कार्यपालक अभियंता अभय रंजन ने संयुक्त रूप से किया।

जिलाधिकारी ने कहा कि समय के अनुसार सभी को स्मार्ट होना जरूरी होता है। स्मार्ट प्रीपेड मीटर से बिजली की बचत होगी। इससे उपभोक्ता व बिजली देने वाली कंपनी दोनों का लाभ होगा। इससे राजस्व की प्राप्ति होगी व विभाग की ओर से बकाये बिल के लिए उपभोक्ता पर कार्रवाई करने से मुक्ति मिलेगी। बिजली विभाग के अधीक्षण अभियंता अविनाश कुमार ने स्मार्ट प्रीपेड मीटर से होने वाले फायदे पर विस्तार से चर्चा की। पहले चरण में इसे आरा शहर के कुल 40,000 उपभोक्ता के घरों में लगाया जाएगा। इसे मार्च 2022 तक पूरा कर लिया जाएगा। स्मार्ट प्रीपेड मीटर बदलने के लिए 50 दल बनाए गए हैं। एक दल में दो बिजली कर्मी होंगे। प्रत्येक दिन पांच सौ प्रीपेड मीटर लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। मीटर और मीटर लगाने का शुल्क उपभोक्ता को नहीं देना है। बिजली विभाग के महाप्रबंधक, राजस्व अरविद कुमार ने कहा कि 50 फीसद उपभोक्ता आनलाइन बिजली बिल का भुगतान करते हैं। नए मीटर से अब बिजली की बचत होगी और पारदर्शिता बनी रहेगी। उन्होंने कहा कि उपभोक्ता को अफवाह पर ध्यान नहीं देना है। इसमें किसी तरह की गड़बड़ी की संभावना नहीं है। कार्यक्रम का संचालन कार्यपालक अभियंता प्रसन्नजीत कुमार सिन्हा और धन्यवाद ज्ञापन अमरेंद्र कुमार ने किया।

-------------

स्मार्ट प्रीपेड मीटर के फायदे

- गलत बिल बनने की संभावना खत्म, फिजुल बिजली की खपत बंद

- एक मुश्त राशि के बिल से मुक्ति

- माह में खपत के आधार पर सुविधानुसार रिचार्ज करेंगे उपभोक्ता

- औसत बिल से छुटकारा व दैनिक खपत के आधार पर राशि की कटौती

- एप के माध्यम से हर घंटे ले सकते हैं खपत की जानकारी

- मोबाइल की तरह 10 रुपये का करा सकते हैं रिचार्ज

------------

एसएमएस से आएगी बिजली जाने की सूचना

एसबीपीडीसीएल व एनबीपीडीसीएल द्वारा चयनित एजेंसी ईईएसएल और ईडीएफ द्वारा प्रीपेड मीटर लगाया जाएगा। मीटर लगाते समय उपभोक्ता अपना मोबाइल नंबर अवश्य दर्ज कराएं। बैलेंस व बिजली कटने की सूचना एसएमएस द्वारा मोबाइल पर आएगी। स्मार्ट मीटर लगने के बाद वेलकम की सूचना आएगी। इसके तीन दिन के अंदर रीचार्ज करेंगे। उपभोक्ता तीन दिन के अंदर अगर रीचार्ज नहीं करता है, तो बिजली पूर्वाह्न 10 बजे से कट जाएगी। रीचार्ज के तुरंत बाद बिजली पुन: चालू कर दी जाएगी। पहले के पोस्ट पेड मीटर के बकाए बिल के लिए 300 दिन में किस्तों से भुगतान की सुविधा रहेगी।

--------

उपभोक्ताओं के लिए आवश्यक जानकारी

- जब मीटर लगाने वाले कर्मी आपके दरवाजे पर जाएं तो विश्वसनीयता की जांच करें

-कर्मी को नवीनतम बिजली बिल ही दिखाएं

- पुराने मीटर के निष्क्रिय होते नया मीटर लगा दिया जाएगा। उपभोक्ता द्वारा यह जांच कर लिया जाएगा कि पुराने मीटर की रीडिग की सही जांच की गयी है या नहीं।

-नया प्रीपेड मीटर पूरी तरह नि:शुल्क है। उपभोक्ताओं को कोई शुल्क नहीं देना है।

-नया स्मार्ट मीटर लगाने का पैसा मांगे जाने पर उपभोक्ता हेल्पलाइन नंबर 8102721830 या 8825259186 पर शिकायत दर्ज करा सकते है।

- नया मीटर लगाते समय अपना मोबाइल नंबर अवश्य दर्ज कराएं। क्योंकि बिजली कटने एवं रीचार्ज संबंधी सूचना मैसेज कर दी जाएगी।

-


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.