आरा। चारों ओर बस एक ही चर्चा है कोरोना वायरस। इसको लेकर सभी लोग भयभीत हैं। इस रोग से निजात को लेकर सरकारी व गैर सरकारी स्तर पर जागरुकता फैलाई जा रही है। लोग कोरोना वायरस से बचने के लिए तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं। इस बीच शहर के कुछ चिकित्सकों से दैनिक जागरण ने बातचीत की। चिकित्सकों ने इस वायरस से नहीं घबराने, हाथ-मुंह धोने, सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने, सावधानी बरतने की बात कही। प्रस्तुत है बातचीत का प्रमुख अंश।

-----

फोटो फाइल

16 आरा 1

------------

कोरोना वायरस से घबराएं नहीं, बल्कि सावधानी बरतें। स्वच्छता का ख्याल रखें। अपने हाथों को बार-बार साबुन से धोएं। हाथों को साफ रखने के लिए हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। आंख, नाक व मुंह को अपने हाथों से न छुएं। थोड़े-थोड़े अंतराल पर सुसुम पानी पीएं। खांसी से दूसरा कोई प्रभावित न हो इसके लिए मास्क का इस्तेमाल करें। जिनको खांसी हो वह खांसते समय मुंह पर रूमाल रखें।

डॉ. सतीश कुमार सिन्हा, अधीक्षक, सदर अस्पताल

----------- फोटो फाइल

16 आरा 2

यदि सर दर्द, तेज बुखार, मांसपेशियों में दर्द, थकान, खांसी, सांस लेने में परेशानी आदि हो तो शीघ्र चिकित्सक से मिलें। जब भी सार्वजनिक जगहों पर निकलें तो नाक व मुंह ढंकने के लिए मास्क का इस्तेमाल अवश्य करें। इस्तेमाल के बाद मास्क को जला दें अथवा गड्ढे में डालकर मिट्टी से ढंक दें। हाथों को साबुन से कम से कम 20 सेकेंड तक धोएं। हाथ को साफ रखने के लिए सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।

-डॉ. ए. अहमद, मधुमेह रोग विशेषज्ञ

------------ फोटो फाइल

16 आरा 3

जब भी आप बाहर से घर में प्रवेश करें तो सबसे पहले अपने हाथों व मुंह का अच्छी तरह से साबुन से धोएं। संक्रमित व्यक्ति मास्क का अवश्य इस्तेमाल करे। हाथ, नाक व मुंह को हाथ से न छुएं। इससे इंफेक्शन होने की संभावना अधिक होती है। नॉनवेज खाने से कोई हानि नहीं है। बल्कि इसमें मौजूद प्रोटीन से शरीर को ताकत मिलेगी। सफाई व सावधानी से हम इस रोग से बच सकते हैं।

-डॉ. दीपक कुमार, नेत्र रोग विशेषज्ञ

---------- फोटो फाइल

16 आरा 4

------------

वर्तमान समय में यदि बहुत जरूरी न हो तो भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाने से परहेज करें। यदि घर से बाहर निकलना पड़े तो मास्क का इस्तेमाल अवश्य करें। अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोएं। इसके अलावा हाथों को साफ रखने के लिए सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। बासी खाना खाने से परहेज करें। यदि खाना भी हो तो उसे गर्म अवश्य करें। गर्म खाना ही खाएं। फुटपाथ की चीजों से परहेज करें।

-डॉ. रीता शर्मा, स्त्री रोग विशेषज्ञ

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस