Move to Jagran APP

विद्यालय की कुव्यवस्था के खिलाफ हंगामा

खुद को सामाजिक कार्यकर्ता बताने वाला एक युवक ने शुक्रवार को प्रखंड के मनियारा गांव के प्राथमिक विद्यालय पहुंच कर स्कूल में व्याप्त कथित कुव्यवस्था को आधार बनाकर जमकर हंगामा मचाया जिसके कारण घंटों स्कूल का पठन-पाठन बाधित रहा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 11 Jan 2019 11:13 PM (IST)Updated: Fri, 11 Jan 2019 11:13 PM (IST)
विद्यालय की कुव्यवस्था के खिलाफ हंगामा
विद्यालय की कुव्यवस्था के खिलाफ हंगामा

आरा। खुद को सामाजिक कार्यकर्ता बताने वाला एक युवक ने शुक्रवार को प्रखंड के मनियारा गांव के प्राथमिक विद्यालय पहुंच कर स्कूल में व्याप्त कथित कुव्यवस्था को आधार बनाकर जमकर हंगामा मचाया जिसके कारण घंटों स्कूल का पठन-पाठन बाधित रहा। इसको लेकर देर तक अफरातफरी मची रही। इस दौरान सूचना पर पहुंचे बीईओ सत्येंद्र कुमार ¨सह तथा तियर थाने के एक एएसआई ने मामले की छानबीन की तथा युवक को फटकार लगते हुए चलता किया। जानकारी के अनुसार बक्सर जिले के अरियाव गांव का रहने वाला दिनेश यादव नाम बता रहा युवक अपने एक साथी के साथ सुबह विद्यालय पहुंचा तथा स्कूल में व्याप्त कथित कुव्यवस्था के नाम पर शिक्षकों से पूछताछ करते हुए हड़काना शुरू किया। उसका कहना था कि वो समाजसेवी है तथा स्कूल की कुव्यवस्था के खिलाफ अभियान चला रहा है। उसका यह भी दावा था कि उक्त स्कूल के शिक्षक- शिक्षिका लेट आते हैं। शौचालय आदि की स्थिति ठीक नहीं है जिसके जांच के लिए वो आया है। जबकि प्रधान शिक्षिका द्वारा उसके आरोप को गलत बताते हुए कहना था कि युवक बिना किसी अधिकृत अधिकार के कुव्यवस्था के नाम पर दबंगई दिखाते हुए शिक्षकों को प्रताड़ित कर रहा था। प्रधान शिक्षिका का आरोप था कि युवक शिक्षकों से बदसलूकी भी कर रहा था। मामले को लेकर स्कूल में हंगामे की स्थिति व्याप्त हो गयी। इधर इसकी खबर लगते ही बड़ी संख्या में ग्रामीण भी जुट गए तथा पक्ष विपक्ष में बोलना शुरू किया। इस दौरान कई बार हाथापाई की नौबत भी आई। जिसको लेकर घंटों स्कूल में अफरातफरी मची रही। हंगामे की खबर पर बीईओ तथा तियर के एएसआई भी पहुंचे तथा मामले की जानकारी ली। इस दौरान पदाधिकारी द्वय ने युवक को बिना अधिकार के स्कूल में प्रवेश करने तथा पूछताछ करने पर फटकार भी लगाई तथा उसे स्कूल से चलता किया। बाद में बीईओ ने बताया कि बिना किसी अधिकार के स्कूल में घुसना और हंगामा खड़ा करना गलत है। कहा कि जांच किया जा रहा है शिक्षको के लेटलतीफी की बात सामने आने पर कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

---

महाजाम की समस्या से राहत

संवाद सूत्र, बिहिया (भोजपुर) : हर दस मिनट पर महाजाम के लिए चर्चित बिहिया नगर के सब्जी मोड़ पर शुक्रवार से अगले तीन दिन तक जाम नहीं लगेगा। बिहिया पुलिस ने मकर संक्रांति को लेकर बाजार में हो रहे भीड़-भाड़ को देखते हुए इसकी तैयारी की है। शुक्रवार को थानाध्यक्ष र¨वद्र कुमार के निर्देश पर एएसआई त्रिपुरारी ¨सह ने सब्जी मंडी मोड़ पर जाम हटाने का अभियान चलाया। इस दौरान सड़क पर अतिक्रमण कर जाम लगा रहे दुकानदारों को हिदायत के साथ पीछे हटाया गया। वही ऑटो खड़ा कर जाम की स्थिति पैदा कर रहे 7 ऑटो को पकड़ कर कार्रवाई के लिए थाना भेजा गया। यह अभियान फिलहाल मकर संक्रांति तक चलेगा। पुलिस की सक्रियता के कारण आज अतिव्यस्त सब्जी मंडी मोड़ पर आम लोगों ने राहत महसूस की। बताते चले कि उक्त मोड़ के आसपास रोज दर्जनों ऑटो सवारी के इंतजार में खड़े रहते हैं। मना करने पर भी नहीं हटते जिसके कारण यहां हर दस मिनट पर भयंकर जाम लगता है जो आमलोगों के परेशानी का कारण बनता है। फिलहाल मकर संक्रांति को लेकर सब्जी मंडी मोड़ से लेकर पूरा बाजार चुरा, गुड़, तिलकुट के फुटपाथी दुकानों व ठेलों से पट गया है। जिसके कारण जाम की समस्या और बढ़ गयी है। पुलिस के उक्त कदम को काफी सराहा जा रहा है। लोगों की पुलिस से अनुरोध किया है कि इसे आगे भी जारी रखा जाय।

----

आरटीपीएस काउंटर पर नहीं आ रहे लोग

संवाद सूत्र, बिहिया (भोजपुर) : ..और कोई नहीं आया तो अपना ही आवेदन कर रहा था ऑन लाइन। यह नजारा था शुक्रवार को प्रखंड के कमरियाव पंचायत के कमरियाव गांव स्थित पंचायत सरकार भवन के नव स्थापित आरटीपीएस काउंटर का। यह काउंटर 26 दिसम्बर को ही प्रखंड में सबसे पहले शुरू हुआ था पर हैरत है कि आज तक लोक सेवा के अधिकार क्षेत्र में आने वाले जाति, आय, आवास सहित किसी भी प्रमाण पत्र के लिए एक भी आवेदन ऑन लाइन नहीं हुआ। एक दो लोग आए भी तो उनका मोबाइल आधार कार्ड से ¨लक नहीं रहने की वजह से आवेदन ऑन लाइन नहीं हो सका है। इसकी जानकारी देते हुए यहां के आरटीपीएस संचालक कार्यपालक सहायक मनु प्रसाद ने बताया कि कोई आ ही नहीं रहा है। यह पूछने पर कि तुम कर क्या रहे हो तो उसका कहना था कि अपना आवेदन ऑन लाइन कर रहे हैं। उसने बताया कि नई प्रणाली के तहत अब बिना आधार कार्ड से मोबाईल ¨लक हुए जाति आय आदि प्रमाण पत्र प्राप्त करने हेतु आवेदन ऑन लाइन नहीं हो सकता। हालांकि पहले ऐसी व्यवस्था नहीं थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.