Move to Jagran APP

एसटीईटी की रद परीक्षा को लेकर किया प्रदर्शन

आरा। एसटीईटी की परीक्षा रद होने के विरोध में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा अपने चरणबद्ध आंदोलन को बढ़ाते हुए आज के कार्यक्रम बजाओ ढोल खोलो पोल के माध्यम से परिषद ने राज्य में शिक्षा और रोजगार के माध्यम को सु²ढ़ करने को लेकर शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 01 Jul 2020 11:33 PM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2020 06:09 AM (IST)
एसटीईटी की रद परीक्षा को लेकर किया प्रदर्शन
एसटीईटी की रद परीक्षा को लेकर किया प्रदर्शन

आरा। एसटीईटी की परीक्षा रद होने के विरोध में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा अपने चरणबद्ध आंदोलन को बढ़ाते हुए आज के कार्यक्रम बजाओ ढोल खोलो पोल के माध्यम से परिषद ने राज्य में शिक्षा और रोजगार के माध्यम को सु²ढ़ करने को लेकर शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया। कार्यक्रम का नेतृत्व ऋतुराज चौधरी ने किया। कार्यकारिणी सदस्य छोटू सिंह ने कहा कि सरकार के फैसले से छात्रों का करियर प्रभावित हुआ है। एसटीईटी एग्जाम को रद्द करना छात्र हित में नहीं है। उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से अपील की कि एसटीईटी परीक्षा को जल्द से जल्द बहाल किया जाए, जिससे छात्रों को न्याय मिल सके। अनिरुद्ध सिंह ने राज्य सरकार और विश्वविद्यालय प्रशासन से अपील किया कि सरकार जो भी फैसला लें वह छात्रों के हित को देखते हुए लिया जाए। अगर सरकार ऐसा नहीं करती है तो विद्यार्थी परिषद अपने आंदोलन को और आगे बढ़ाएगी।ऋतुराज चौधरी ने सरकार द्वारा छात्रों के साथ दोहरी नीति अपनाने का आरोप लगाया। एक तरफ सरकार कहती है कि बिहार में युवाओं को रोजगार की कमी नहीं है तथा दूसरी तरफ बिहार के युवा सड़क पर रोजगार के लिए भटक रहे हैं। विद्यार्थी परिषद दो जून को रात में रोड पर दीया जलाकर के रोजगार ढूंढने का काम करेगी। इस मौके पर विवेक सिंह, राजन कुमार ,प्रकाश चौबे ,सुमित राय, अविनाश सिंह, तुषार कांत ,अनुराग सिंह एवं अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे।

loksabha election banner

----- 17 जुलाई तक फार्म भरने की बढ़ी तिथि

जासं, आरा: वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा स्नातक पार्ट थर्ड सत्र 2017-20 के परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि बढ़ा दी गई। परीक्षा नियंत्रक डॉ लतिका वर्मा ने बताया कि स्नातक पार्ट थर्ड सत्र 2017-2020 के परीक्षा फार्म कॉलेजों में 17 जुलाई तक बिना विलंब शुल्क के भरे जाएंगे। उन्होने बताया कि संबंधित कॉलेज के प्राचार्य यह सुनिश्चित करेंगे कि फार्म भरने वाले विद्यार्थी स्नातक पार्ट वन और सेकंड में उत्तीर्ण हुए है। कारण पार्ट थर्ड का परीक्षा प्रपत्र पार्ट वन और सेकंड उत्तीर्ण विद्यार्थी ही भरेंगे। साथ ही प्राचार्य यह भी देखेंगे कि विवि द्वारा जारी किये गये परीक्षा प्रवेश पत्र के प्रारूप को भी छात्र -छात्राएं फॉर्म के साथ भरेंगे।

--------------

डॉ. संगीता सिन्हा बनीं मनोविज्ञान की विभागाध्यक्ष

जांस, आरा: वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर मनोविज्ञान की अध्यक्ष पद पर डॉ. संगीता सिन्हा ने बुधवार को योगदान कर लिया। डॉ. सिन्हा एचडी जैन कॉलेज में एसोसिएट प्रोफेसर थी। इसके पहले महाराजा कॉलेज के ओम प्रकाश केसरी को मनोविज्ञान विभाग का अध्यक्ष का पदभार लेने से इंकार कर दिया था। विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा मनोविज्ञान विभाग के अध्यक्ष पद के लिए उनके नाम की अधिसूचना 17 जून को जारी की गई थी। पदभार स्वीकार नहीं करने के पीछे उन्होंने स्वास्थ्य को कारण बताया था।

---------

पीआरओ बनाने की मांग

जासं,आरा: वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय में किसी अच्छे जानकार और पढ़े लिखे शिक्षाविद् को पीआरओ बनाने की मांग पूर्व सीनेटर अजय कुमार तिवारी ने की है। इसको ले उन्होंने कुलपति को ज्ञापन भी सौंपा है।उन्होंने कहा है कि आए दिन जो अखबारों में बयान अधिकारियों के प्रकाशित होते है उससे कई प्रकार के सवाल उठते है। क्योंकि किसी किसी मुद्दे पर उनका बयान सही नहीं रहता है। इसलिए किसी जानकार को पीआरओ बनाया जाए,ताकि नियम संगत बातें विवि की अखबारों में प्रकाशित हो।

--------

छात्राओं से शुल्क वसूली का विरोध

जासं, आरा: राज्य सरकार और वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के निर्देश का पालन विश्वविद्यालय अंतर्गत कई महाविद्यालय नहीं कर रहे है। कार्रवाई की चेतावनी के बावजूद छात्राओं समेत एससी एवं एसटी के विद्यार्थियों से नामांकन शुल्क की वसूली हो रही है। इस मामले पर कई छात्र संगठनों ने विवि प्रशासन से कार्रवाई की मांग की है। कहा है कि नियम का पालन नहीं करने वालों पर कॉलेजों पर विवि सख्त कदम उठाये। क्योंकि विवि के आदेश की अवहेलना भी इनके द्वारा की जा रही है। बता दें कि एक बार फिर कई महाविद्यालयों में छात्राओं से शुल्क वसूले जाने का मामला गरमाया हुआ है। बुधवार को भी छात्र संगठनों ने एक बार इस मुद्दे पर आवाज उठाई और ऐसे कॉलेजों के प्राचार्य पर कार्रवाई की मांग की। अजय कुमार तिवारी,अभिषेक द्विवेदी आदि ने कहा है आखिर सरकार के निर्देश के बावजूद शुल्क क्यों लिया जा रहा है।अगर इस पर रोक नहीं लगा तो जल्द ही आंदोलन किया जाएगा। कॉलेज द्वारा स्नातक पार्ट थर्ड सत्र 2017-20 में एडमिशन ने 1500 से लेकर 2200 रुपए अंगीभू त कॉलेज और संबद्ध डिग्री कॉलेजों में तीन हजार से चार हजार लिए जा रहे है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.