Move to Jagran APP

दिल्ली से आया जगदीशपुर का युवक निकला कोरोना संक्रमित

भोजपुर जिले के जगदीशपुर प्रखंड क्षेत्र के ककिला पंचायत अंतर्गत दिऊल गांव का 27 वर्षीय युवक कोरोना पॉजिटिव पाया गया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 02 May 2020 10:09 PM (IST)Updated: Sun, 03 May 2020 06:15 AM (IST)
दिल्ली से आया जगदीशपुर का युवक निकला कोरोना संक्रमित
दिल्ली से आया जगदीशपुर का युवक निकला कोरोना संक्रमित

आरा। भोजपुर जिले के जगदीशपुर प्रखंड क्षेत्र के ककिला पंचायत अंतर्गत दिऊल गांव का 27 वर्षीय युवक कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। वह परिवार समेत दिल्ली से आया था। 29 अप्रैल को सदर अस्पताल,आरा पहुंचकर जांच के लिए सैंपल दिया था। जिसके बाद वह अपने घर दिऊल गांव लौटने के कुछ देर बाद ही वह अपने परिवार के साथ शाहपुर के बंशीपुर गांव ससुराल पहुंच गया था। शुक्रवार को युवक के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद प्रशासन के साथ पुलिस हरकत में आ गई। तुरंत ही वरीय अधिकारियों के निर्देश पर कोरोना पॉजिटिव युवक के ससुराल शाहपुर क्षेत्र के बंशीपुर गांव प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की टीम जा पहुंची। ताकि, उसके परिजनों और संपर्क में आए लोगों को क्वॉरेंटाइन किया जा सके। शुक्रवार के देर रात में ही संक्रमित युवक को इलाज के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जगदीशपुर के दुलौर स्थित अनुमंडलीय अस्पताल के पास बने नर्सिग ट्रेनिग सेंटर में बने आइसोलेशन केन्द्र लाया। जहां, संक्रमित मरीज का इलाज चल रहा है। हालांकि, उसकी पत्नी व दो बच्चों का रिपोर्ट निगेटिव आया है।

loksabha election banner

-----

16 अप्रैल को कार से आठ लोगों के साथ आया था पॉजिटिव पाया गया युवक

बताया जाता है कि युवक अपने परिवार के साथ अपने निजी कार से दिल्ली से चला था । कुल आठ लोग उसमें सवार थे। जिसमें चार लोग रोहतास जिले के दिनारा के शामिल थे,जो चारों लोग दिनारा ही उतर गए थे। इसके अलावा युवक की पत्नी और दो बच्चे शामिल थे। 16 अप्रैल को अपने पैतृक गांव पहुंचे थे। युवक दिल्ली में रहकर ही किसी प्राइवेट कंपनी में जॉब करता है। वह अपनी निजी कार से ही दिल्ली से वापस घर आया था। जगदीशपुर रेफरल अस्पताल प्रभारी ने बताया कि युवक 29 अप्रैल को महाराजा कॉलेज सिथत जांच केन्द्र पर सैंपल देने गया था। वहां से वह अपने घर दिऊल गांव आकर कुछ देर रूकने के बाद ससुराल शाहपुर के बंशीपुर के लिए निकल गया था।

--

दिऊल गांव को किया गया सील

जगदीशपुर बीडीओ कृष्ण मुरारी,रेफरल अस्पताल प्रभारी विनोद सिंह,थानाध्यक्ष ने आज दिऊल गांव को बैरकेडिग लगाकर गांव की सभी गलियों व मार्ग को सील कर दिया गया है। जगदीशपुर रेफरल अस्पताल के प्रभारी ने बताया युवक के परिवार के तीन पुरूष, दो महिला समेत सभी आठ सदस्यों को क्वारंटाइन करा दिया गया है।उन्होने कहा कि जैसा ही इसमें जिला मुख्यालय से कोई निर्देश मिलता है आगे की कार्रवाई की जाएगी।उन्होने बताया कि परिवार के साथ साथ पूरे गांव के लोगों को होम क्वारंटाइन कर दिया गया है ।मरीज के घर के तीन किलोमीटर तक के क्षेत्र को पूरी तरह से सील कर दिया है। पुलिस-प्रशासन लोगों से घरों में रहने की अपील कर रही है। साथ ही बाहर निकलने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई है।युवक के कोरोना पॉजिटिव होने की खबर से गांव में दहशत का माहौल देखा जा रहा है ।

----

कारनामेपुर बाजार का आसपास क्षेत्र कंटेंमेंट जोन घोषित ,इलाका सील शाहपुर। शाहपुर के वंशीपुर गांव के तीन किलोमीटर के परिधि में आने वाले पूरे क्षेत्र को शनिवार की सुबह कंटेंमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। जिसके बाद डीएम भोजपुर रोशन कुशवाहा के आदेश पर कारनामेपुर ओपी क्षेत्र के वंशीपुर गांव तथा उसके नजदीकी बाजार कारनामेपुर को भी बीडीओ सुनील कुमार, सीओ रवि शंकर सिन्हा द्वारा सील करा दिया गया है। साथ ही पूरे इलाके में सैनिटराइज का कार्य युद्धस्तर पर किया जा रहा है। प्रशासन द्वारा माइकिग के माध्यम से क्षेत्र के लोगो को घर नही निकलने तथा दुकानों को पूरी तरह से बंद रखने का निर्देश दिया जा रहा है। प्रशासन द्वारा कंटेंमेंट जोन में किसी भी प्रकार की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है। साथ ही सील इलाके की निगरानी के लिए पुलिस बल के साथ दंडाधिकारी की तैनाती कर दी गई है। आवश्यक वस्तुओं के लिए थोड़ी रियात दी है। लेकिन सभी तरह की गतिविधियों पर रोक लगा दी गई है। उक्त इलाके में किसी भी प्रकार से निर्देशों का उल्लंघन करने वालो पर एकेडमिक एक्ट के साथ-साथ अन्य सुसंगत धाराओं में सख्त कार्रवाई की जाएगी।नोडल पदाधिकारी के रूप में प्रखंड विकास पदाधिकारी सुनील कुमार एवं कारनामेपुर ओपी प्रभारी संतोष कुमार रजक को तैनात किया गया है। वहीं प्रशासन द्वारा उक्त क्षेत्र में लोगों को आवश्यक सामग्रियों होम डिलीवरी हेतु राशन, दवा के साथ-साथ सब्जी को उपलब्ध कराने के लिए दुकानदारों को चिन्हित कर उन्हें डिमांड के आधार पर होम डिलीवरी के लिए तैयार किया गया है। कंटेनमेंट जोन के परिधि में आने वाले लोग चिन्हित दुकानदारों के व्हाट्सएप के माध्यम से अपने आवश्यक सामग्रियों को मंगा सकते है।

--

बॉक्स

--

कोरोना पॉजिटिव युवक ने श्राद्ध के भोज में खिलाया था रसगुल्ला

शाहपुर: जगदीशपुर प्रखंड के दिऊल गांव के कोरोना पॉजिटिव निवासी ने शाहपुर के वंशीपुर गांव अपने ससुराल में आकर करीब तीन सौ लोगों के बीच हड़कंप मचा दिया है। ग्रामीणों से मिली जानकारी के अनुसार वंशीपुर गांव के एक श्राद्ध कर्म के दौरान भोज में कोरोना पॉजिटिव रिश्तेदार युवक ने लोगों को खाना खिलाया था। लोगों के अनुसार कोरोना पॉजिटिव युवक ने रसगुल्ला परोसा था। अब जब युवक के कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई तो श्राद्ध भोज में शामिल रसगुल्ले का स्वाद लेने वाले लोगों में दहशत फैल गई है। ऐसे में भोज में शामिल वैसे लोगो पर संक्रमित होने का खतरा बढ़ गया है जो लोग उसके संपर्क में आये थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.