Move to Jagran APP

सारंगपुर गांव में 46 झोपड़ीनुमा घर जलकर राख

भोजपुर। खाना पकाने के दौरान चुल्हे से निकली चिंगारी ने भोजपुर जिले के शाहपुर प्रखंड के सुद

By Edited By: Published: Mon, 28 Mar 2016 08:33 PM (IST)Updated: Mon, 28 Mar 2016 08:33 PM (IST)
सारंगपुर गांव में 46 झोपड़ीनुमा घर जलकर राख

भोजपुर। खाना पकाने के दौरान चुल्हे से निकली चिंगारी ने भोजपुर जिले के शाहपुर प्रखंड के सुदूर दियारा व गंगा नदी के गोद में बसा सारंगपुर गाव के दलित बस्ती को जलाकर राख कर दिया। अगलगी इतनी भीषण थी कि घरों में सोने वाले लोग कुछ समझ पाते इसके पहले ही 46 झोपड़ीनुमा घर आग की चपेट में आ गये। घरों को छोड़कर पुरुष, महिलाएं, बच्चे तथा बुजुर्ग घर बार छोड़कर जान बचाने के लिए गाव से बाहर भाग कर सड़क पर आ गये। घटना रविवार की मध्य रात्रि के बाद की है। अगलगी में कई लोग आशिक रूप से झुलस गए जबकि कई घरों में बंधे मवेशी जलकर मर गये। रात के अंधेरे में घटी इस अगलगी की घटना में दलितों का पूरा मुहल्ला ही अग्नि के भेंट चढ़ गया। घरों में रखे खाद्यान, कपडे़, खाना पकाने के बर्तन तथा अन्य घरेलू जरूरत की सामग्री जल गये। अगलगी की सुचना मिलते ही बहोरनपुर ओपी पुलिस विभूति प्रसाद सिंह के नेतृत्व में अगलगी स्थल पर पहुंची। वही जगदीशपुर एसडीएम बालमुकुंद प्रसाद ने आरा एवं जगदीशपुर से दमकल की तीन गाड़ियों को आग पर काबू पाने के लिए भेजा गया। परंतु इस वाहनों के आने के पूर्व ही सब कुछ जलकर राख हो चुका था। दमकल गाड़ियों ने घर जला चुके राख को बुझाने का काम किया। वही शाहपुर रेफरल अस्पताल की मेडिकल टीम ने अगलगी में जख्मी लोगों का उपचार किया। जबकि गंभीर रूप से जले बीना देवी एवं रामेश्वर पासवान पति-पत्‍‌नी को रेफरल अस्पताल में लाकर उनका बेहतर ढंग से इलाज चिकित्सकों द्वारा किया गया। इधर गाव में अग्नि पीड़ितों के बीच जाकर एसडीएम बालमुकुंद प्रसाद, सीओ मणि कुमारी तथा बीडीओ प्रशात कुमार ने कैंप कर अगलगी से हुई क्षति का जायजा लिया। अग्नि पीड़ित परिवारों में विनोद पासवान, श्रीभगवान पासवान, कविता देवी, ओम प्रकाश पासवान, त्रिभुवन पासवान सहित 46 परिवार शामिल हैं। एसडीएम ने बताया कि 46 अग्नि प्रभावित परिवारों में प्रत्येक को अग्नि सहायता मद से 6800 रुपये, पालीथिन सीट तथा 100 किलोग्राम खाद्यान्न का वितरण स्थानीय विधायक राहुल तिवारी उर्फ मंटू तिवारी के माध्यम से कराया गया। जबकि अग्नि पीड़ित परिवारों के लिए प्राथमिकता के आधार पर इंदिरा आवास भी दिलवाया जायेगा। वही रेणु देवी ने अपने स्तर से अग्नि प्रभावित परिवारों के बीच आटा, चावल, चूड़ा-गुड़ वितरित किया गया। अग्नि पीड़ितों से मिलने राजद के प्रखंड अध्यक्ष शिव प्रसन्न यादव, बीडीसी ललन पासवान, अरुण राय, अशोक राम सहित कई प्रतिनिधि पहुंचे।

loksabha election banner

----------

बाक्स

---------

घर से सटे कई एकड़ खेतों में भी लगी आग

संवाद सूत्र, शाहपुर (भोजपुर) : प्रखंड के दियारा क्षेत्र स्थित सारंगपुर गाव में रविवार की मध्य रात्रि के समय हुई अगलगी की घटना में 46 घर जलकर राख हो गये। वही अगलगी के दौरान घरों से सटे कई एकड़ क्षेत्रफल में पक कर तैयार गेहूं की खड़ी फसल के खेत भी इसकी चपेट में आ गये। जिसके कारण खेतों में लगे फसलों को भारी क्षति हुई। किसानो के अनुसार उन्हें भी फसल बर्बाद होने की मुआवजा मिलनी चाहिए। एसडीएम बालमुकुंद प्रसाद ने कहा की अगलगी के दौरान घरों में बंधे 5 बकरियां मरी है। जिनके मालिकों को नियमानुसार मुआवजा दिया जायेगा। जबकि फसलों की क्षति मामूली है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.