एक प्रतिनिधि, शाहपुर (भोजपुर) : भू-गर्भीय पेयजल में आर्सेनिक रूपी जहर के खतरे के बीच जूझती एक बड़ी आबादी की त्रासदी को देखने एवं उसे महसूस करने मानवाधिकार आयोग की चिकित्सकीय दल एवं शोधकर्ता भोजपुर जनपद के शाहपुर प्रखंड पहुंच गया है। यह दल गंगा के तटवर्तीय लालू के डेरा एवं मरचइया डेरा गांव का जायजा लिया। टीम के सदस्यों द्वारा गांव के सैकड़ों महिलाओं एवं पुरुषों से बातचीत कर उनसे कई प्रकार के पेयजल से संबंधित तथा इससे कुप्रभाव के बारे में काफी पूछताछ की गयी। इसके पश्चात मानवाधिकार दल के शोधकर्ता सह कोलकता स्थित जादोपुर विश्वविद्यालय के प्रोफेसर दीपांकर चक्रवर्ती ने बताया कि इस क्षेत्र में भू-गर्भीय पेयजल पूरी तरह से आर्सेनिक से दूषित है, परंतु यहां के निवासी शायद इससे अनभिज्ञ है। इसी दूषित पेयजल को इस्तेमाल कर धीरे-धीरे विभिन्न प्रकार के बीमारियों से ग्रसित होकर काल के गाल में समाते जायेंगे। सबसे ज्यादा परेशानी छोटे-छोटे बच्चों को है जिनका जीवन इस जहर के कारण तबाह होता जायेगा और कोई कुछ भी नहीं कर पायेगा। समस्या काफी जटिल है परंतु इस पर कोई काम नहीं हो पा रहा है। फिलहाल दल द्वारा सैकड़ों स्थानों से पेयजल स्रोतों के पेयजल नमूनों का संग्रह किया गया है जिस पर शोध किया जायेगा। फिलहाल सरकार से इन गांवों में आर्सेनिकयुक्त पेयजल उपलब्ध कराने की सिफारिश की जायेगी। दल में डा. पी.एस. राव, डा. रवि सिंह, डा. हर्बल सेफ तथा पीएचइडी के कनीय अभियंता आर.पी. सिंह शामिल थे।

उच्च विद्यालय का किया गया शिलान्यास :

एक प्रतिनिधि, शाहपुर (भोजपुर) : शाहपुर प्रखंड के सुदूर दियारा क्षेत्र स्थित मध्य विद्यालय जवइनिया में उच्च विद्यालय बनाने हेतु शिलान्यास किया गया। इसके पश्चात एक कार्यक्रम आयोजित की गयी। विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक विजेश पांडेय ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हाई स्कूल के विद्यालय भवन का निर्माण करीब 48 लाख रुपये की लागत से किया जायेगा। विद्यालय के बनने से इस क्षेत्र के कई गांवों के बच्चों को हाई स्कूल की पढ़ाई के लिए कोसों दूर नहीं जाना पड़ेगा। कार्यक्रम में आत्मा अध्यक्ष रविन्द्र ओझा, पप्पू राय, मुखिया चंद्रा देवी, भरत राय, उमेश पासवान, जय किशुन पासवान, अमरनाथ राय, बबन तिवारी सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।

प्राथमिकी दर्ज :

शाहपुर (भोजपुर) : तीन दिन पूर्व शाहपुर में दुकानदार को गोली मारने के कांड को लेकर पीड़ित कृष्णा पांडेय उर्फ पंडित जी के फर्द बयान पर तीन नामजद, तीन अज्ञात लोगों पर प्राथमिकी दर्ज की गयी है। सभी आरोपी शाहपुर गांव के हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर