Move to Jagran APP

Sawan 2019: विश्‍वप्रसिद्ध श्रावणी मेला का हुआ उद्घाटन, सुल्‍तानगंज से देवघर तक शुरू हुई कांवर यात्रा

Sawan 2019 बिहार से झारखंड तक फैले विश्‍वप्रसिद्ध श्रावणी मेला विधिवत शुरू हो गया। मंगलवार को सुल्‍तानगंज में इसका उद्घाटन किया गया। सावन 17 जुलाई से शुरू हो रहा है।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Tue, 16 Jul 2019 05:08 PM (IST)Updated: Tue, 16 Jul 2019 10:38 PM (IST)
Sawan 2019: विश्‍वप्रसिद्ध श्रावणी मेला का हुआ उद्घाटन, सुल्‍तानगंज से देवघर तक शुरू हुई कांवर यात्रा
Sawan 2019: विश्‍वप्रसिद्ध श्रावणी मेला का हुआ उद्घाटन, सुल्‍तानगंज से देवघर तक शुरू हुई कांवर यात्रा

भागलपुर [जेएनएन]l Sawan 2019: बिहार से झारखंड तक फैले विश्‍वप्रसिद्ध श्रावणी मेला विधिवत शुरू हो गया। मंगलवार को भागलपुर जिले के सुल्‍तानगंज में इसका उद्घाटन भूमि सुधार एवं राज्‍स्‍व मंत्री रामनारायण मंडल तथा पीएचइडी मंत्री विनोद नारायण झा ने संयुक्‍त रूप से किया। सुल्‍तानगंज के उत्‍तरवाहिनी गंगा घाट पर दीप जलाकर इसका उद्घाटन करते हुए बिहार के भूमि सुधार एवं राजस्व मंत्री रामनारायण मंडल ने कहा कि मेले में कांवरियों को कोई असुविधा नहीं होने दी जाएगी। उनके स्वास्थ्य और सुरक्षा का भी विशेष इंतजाम किया गया है। बता दें कि सावन विधिवत 17 जुलाई से शुरू हो रहा है और यह मेला माह भर चलेगा। वहीं गुरु पूर्णिमा पर भी काफी संख्‍या में भक्‍तों ने जल भर बाबा भोलेनाथ पर देवघर में अभिषेक करने के लिए निकल पड़े हैं।  

loksabha election banner

उन्‍हाेंने कहा कि मेले में प्रतिवर्ष सुविधाओं में बढ़ोतरी की जा रही है।मैंने खुद सुल्तानगंज सहित कमरिया पथ का निरीक्षण किया है। जहां कुछ कमियां दिखाई पड़ी हैं, उसके समाधान की दिशा में भी प्रशासन को आवश्यक निर्देश दिया गया है ।

पीएचइडी मंत्री विनोद नारायण झा ने कहा कि पेयजल शौचालय का कांवरिया मार्ग में बेहतर सुविधा का इंतजाम किया गया है। शुद्ध पेयजल के लिए 232 चापाकल लगाए गए हैं। 473 शौचालयों का निर्माण कराया गया है। युवी सेंटर से भी 20 जगह शुद्ध पेयजल की व्यवस्था की गई है। आकर्षण के लिए सुल्तानगंज गंगा घाट के किनारे म्यूजिकल वाटर फाउंटेन बनाया गया है । महिलाओं को वस्त्र बदलने के लिए भी 10 जगह खास घेराबंदी और स्नानागार बनाए गए हैं। जो भी कमियां होंगी, उनको हर हाल में दूर कर लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस बड़े आयोजनों में सरकार के साथ जन भागीदारी भी आवश्यक है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे सुल्तानगंज के विधायक सुबोध राय ने भी कहा कि कांवरियाें की समस्याओं को चिह्नित कर सबंधित मंत्रियों को बताया गया है। इस दिशा में समाधान की कार्रवाई चल रही है। उद्घाटन सत्र को संबोधित करनेवालों में जिप अध्यक्ष टुनटुन साह,  जिलाधिकारी प्रणब कुमार,  एसएसपी आशीष भारती सहित अन्य शामिल थे। धन्यवाद ज्ञापन उप विकास आयुक्त सुनील कुमार द्वारा किया गया। इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के भागलपुर जिलाध्यक्ष रोहित पांडेय मौजूद थे। इस कार्यक्रम का संचालन आकाशवाणी भागलपुर के वरीय उद्घोषक डॉ विजय कुमार मिश्रा ने किया। मंच संचालन करते हुए उन्होंने अपने आकर्षक और जादुई आवाज से लोगों को मंत्र मुग्ध भी कर दिया। कांवरिये और कार्यक्रम के आए अन्य लोग उन्हें विरजू भाई-विरजू भाई कहते हुए तालियां बजा रहे थे। 

गुरु पूर्णिमा पर 70 हजार कांवरियों ने उठाया जल
गुरु पूर्णिमा के अवसर पर मंगलवार को उत्तर वाहिनी गंगा घाट से 70 हजार कांवरियों ने बाबा वैद्यनाथ के जलाभिषेक के लिए जल उठाया। इस दौरान बाबा अजगवीनाथ के जलाभिषेक के लिए सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही।


देर रात से ही श्रद्धालु गंगा घाट पहुंचने लगे थे। झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उड़ीसा, राजस्थान आदि से कांवरियों का पहुंचना अनवरत जारी है। मंगलवार को गुरु पूर्णिमा के अवसर पर गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी गई। कांवरिया गंगा में आस्था की डुबकी लगाकर देवघर के लिए रवाना हुए। मान्यता के अनुसार के अजगबीनाथ मठ के मनोकामना शिवलिंग पर जल अर्पण करने से समस्त बाधाओं से मुक्ति मिलती है। मंगलवार को अजगवीनाथ मंदिर में भी श्रद्धालुओं की लंबी कतार रही। जहाज घाट और सीढ़ी घाट से जल भरकर श्रद्धालु कच्चे कांवरिया पथ होते हुए देवघर के लिए रवाना हुए।

कांवरिया पथ श्रद्धालुओं की भीड़ से गुलजार हो रहा। नाचते, झूमते कांवरिया अनवरत देवघर की ओर बढ़ रहे थे। राजस्थान से पहुंचे श्रद्धालु पिंकी, मुन्नी, राजेश आदि कांवरियों ने बताया कि वे पिछले 24 साल से यह लोग देवघर जा रहे हैं। भगवान ने उनकी हर मनोकामना पूरी की है। यह उनकी 25वीं यात्रा है। 105 किलोमीटर लंबी दूरी कैसे तय हो जाती है, कभी पता नहीं चला। उन्होंने कच्चे कांवरिया पथ पर व्यवस्था बढ़ाने की मांग की। उनका कहना था कि कांवरिया पथ पर रात के अंधेरे में चलना मुश्किल होता है। वहीं सरकारी शौचालय और पेयजल की भी मुकम्मल व्यवस्था नहीं रहती है। मंगलवार को 70 हजार से अधिक कांवरिया गंगा जल लेकर देवघर के लिए रवाना हो गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.