Move to Jagran APP

पापा कहां हैं, सब क्यों रो रहे हैं? JK में हत्या के बाद अररिया के योगेंद्र के मासूम बच्चों का सवाल, पत्नी बदहवास

बिहार के अररिया के दो श्रमिकों की हत्या जम्मू-कश्मीर में रविवार को कर दी गई। एक घायल है। मृतकों के घर पर मातमी चित्कार गूंज रही है। मृतक योगेंद्र के दो बच्चें पिता की तस्वीर लेकर मां को सांत्वना दे रहे हैं और सवाल पूछ रहे हैं कि....

By Shivam BajpaiEdited By: Published: Mon, 18 Oct 2021 05:44 PM (IST)Updated: Mon, 18 Oct 2021 05:44 PM (IST)
पापा कहां हैं, सब क्यों रो रहे हैं? JK में हत्या के बाद अररिया के योगेंद्र के मासूम बच्चों का सवाल, पत्नी बदहवास
फैमिली फोटो के साथ योगेंद्र के मासूम बच्चेे...

संवाद सूत्र, अररिया। 'पापा कहां हैं? मम्मी क्यों रो रही हैं, नानी शांत हो जाओ... देखो हम एक तस्वीर में हैं। पापा ये हैं... मम्मी-पापा के साथ ही तो खड़े हैं।' फैमिली फोटो फ्रेम लिए योगेंद्र ऋषिदेव के दो मासूम बच्चे अपनी जुबान में यही कहते नजर आ रहे हैं। पत्नी प्रमिला देवी बदहवास है, सिर से पिता का साया उठने के बाद हर कोई मासूमों को देख यही कहता नजर आ रहा है कि हे भगवान ऐसा क्यों? जिन बच्चों की लालन-पालन के लिए पिता घर छोड़कर बाहर गया, आतंकियों को उसपर जरा सा भी तरस नहीं आया... सभी जम्मू-कश्मीर में हुई हत्याओं को लेकर डरे सहमे हैं। अन्य की कुशल वापसी की कामना करने में लगे हैं। 

loksabha election banner

अररिया प्रखंड के बनगामा पंचायत के खेरूगंज के 35 साल के योगेंद्र ऋषिदेव के तीन छोटे-छोटे बच्चे हैं। पिता की तस्वीर को ये बार-बार निहार रहे हैं। गरीबी का आकलन इसी बात से किया जा सकता है कि इनके घर पर अंधेरा बना रहता है। आज योगेंद्र की मौत के बाद वो अंधेरा गहरा हो गया है। स्थानीय प्रतिनिधि उसके घर पहुंच सांत्वना दे रहे हैं। तो आसपास के गांव के लोग ढांढस बंधाने आ रहे हैं। यहां ये भी बता दें कि इस क्षेत्र के हर घर से एक या दो लोग अन्य राज्यों में काम करने के लिए निकले हुए हैं। कई जम्मू-कश्मीर भी गए हैं। किसी को ठीकेदार लेकर गया है तो कोई अपने हुनर मुताबिक अन्य राज्यों में काम कर रहा है।

योगेंद्र की मौत के बाद सभी के स्वजन ईश्वर से कामना करते दिखाई दे रहे हैं कि उनके बेटे, पति या भाई सकुशल घर लौट आएं। यहीं कम पैसे में नून रोटी खाकर जिंदगी काट ली जाएगी लेकिन ऐसे दिन नहीं देखना है। दुआओं का सिलसिला, डर के साये तले जारी है। सभी को फोन घुमाया जा रहा है। इधर, योगेंद्र की पत्नी का सवाल बस यही है कि आखिर किसने मार दिया मेरे पति को? अब मेरे बच्चों की परवरिश कैसे होगी...?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.