Move to Jagran APP

जब बच्चों को गणित पढ़ाने लगे आरडीडीई गणपति चौधरी, सहरसा में स्कूलों की लचर व्यवस्था पर लिया एक्शन

बिहार में इन दिनों अधिकारी स्कूलों के औचक निरीक्षण पर हैं। अधिकारी लगातार शिक्षा व्यवस्था के सुधार हेतु मैराथन कर रहे हैं। इसी क्रम में सहरसा के आरडीडीई गणपति चौधरी ने भी स्कूलों का जायजा लिया। एक स्कूल में तो आप बच्चों को गणित पढ़ाने लग गए...

By Shivam BajpaiEdited By: Published: Sat, 28 May 2022 10:33 AM (IST)Updated: Sat, 28 May 2022 10:33 AM (IST)
जब बच्चों को गणित पढ़ाने लगे आरडीडीई गणपति चौधरी, सहरसा में स्कूलों की लचर व्यवस्था पर लिया एक्शन
बच्चों को पढ़ाते आरडीडीई गणपति चौधरी, कई स्कूलों से मांगा स्पष्टीकरण।

संवाद सूत्र, सहरसा: शिक्षा विभाग के क्षेत्रीय शिक्षा उप निदेशक (आरडीडीई) जगतपति चौधरी ने जिले के महिषी प्रखंड के कई सरकारी स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्हें जहां विद्यालयों में अव्यवस्था का माहौल दिखाई दिया, वहीं वे खुद ही गणित पढ़ाने में जुट गए। कई विद्यालयों में तो छात्रोपस्थिति भी कम देखी गयी। अनियमित रूप से विद्यालय संचालन पर क्षेत्रीय शिक्षा उप निदेशक ने कई विद्यालयों के प्रधान से स्पष्टीकरण पूछा है। विद्यालय निरीक्षण के दौरान महिषी के कन्या प्राथमिक विद्यालय सतरवार में चार शिक्षकों में से चार उपस्थित थे। छात्र उपस्थिति पंजी में 51 की जगह मात्र 17 बच्चे उपस्थित मिले। इस अनियमितता को लेकर स्पष्टीकरण पूछा गया है।

loksabha election banner

उच्च माध्यमिक विद्यालय नहरवार में 17 शिक्षकों में से 15 उपस्थित थे। विद्यालय अव्यवस्थित रूप् से संचालित किया जा रहा था। विद्यालय प्रधान बिना अघ्यक्ष की अनुमति से विद्यालय से अवकाश में गए। जो अनियमितता है। आरडीडीई ने सिमरीबख्तियारपुर के मध्य विद्यालय बघवा, मध्य विधालय मझवा, मध्य विद्यालय पहाड़पुर, मध्य विद्यालय भोटिया, प्राथमिक विद्यालय मुहम्मदपुर, मध्य विद्यालय ऐनी, मध्य विद्यालय भवदेवा एवं उत्क्रमित मध्य विद्यालय खजुरी का औचक निरीक्षण किया। मध्य विद्यालय बघवा और मध्य विद्यालय मझवा में विद्यालय व्यवस्थित रूप् से संचालित था। छात्रों की उपस्थिति कम पायी गयी। मध्य विद्यालय पहाडपुर, सिमरीबख्तियारपुर में छात्रों की उपस्थिति शून्य पायी गयी। मध्य विद्यालय भोटिया में अध्यापन का स्तर संतोषजनक रहा।

शिक्षक के रूप में नजर आए आरडीडीई

निरीक्षण के दौरान ही सिमरीबख्तियारपुर के मध्य विद्यालय भोटिया में आरडीडीई जगतपति चौधरी ने वर्ग में जाकर बच्चों को गणित पढ़ाना शुरू कर दिया। आरडीडीई ने खुद ही ब्लैक बोर्ड में गणित के कई सवाल को हल करते हुए बच्चों को पढ़ने व सीखने के लिए प्रेरित किया। वे विद्यालय की शिक्षिका सविता कुमारी के अध्यापन कार्य से संतुष्ट दिखे। उन्होंने शिक्षिका के कार्य की सराहना की।

मिला जर्जर भवन

मध्य विद्यालय ऐनी सिमरीबख्तियारपुर का भवन जर्जर था। अधिकांश स्कूलों में शिक्षण व्यवस्था अव्यवस्थित ही दिखा। क्षेत्रीय शिक्षा उप निदेशक ने इस संबंध में अनियमितता पाए जानेवाले स्कूलो के प्रधान से स्पष्टीकरण पूछा है। निरीक्षण में मिली गडबडी व अनियमितता को लेकर आरडीडीई ने इस संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी सहित अन्य डीपीओ को पत्र भेजकर संबंधित विद्यालयो में बरती जा रही अनियमितता की जांच करने सहित शिक्षण व्यवस्था में सुधार करने का निर्देश दिया।

स्कूलों मेंं दिखी बच्चों की कम संख्या

निरीक्षण के दौरान स्कूलों में बच्चों की कम संख्या पर आरडीडीई ने चिंता जतायी है। इस संबंध में विद्यालय शिक्षा समिति की बैठक् नियमित रूप से करने एवं बच्चों को स्कूल भेजने के लिए अभिभावकों को जागरूक करने को कहा। मध्याह्न भोजन कक्ष में साफ सफाई का घोर अभाव दिखा। आरडीडीई ने यह भी कहा कि अगर इस तरह की अनियमितता भविष्य में पायी गयी तो संबंधित प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, साधन सेवी एवं मध्याह्न भोजन योजना पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.