Move to Jagran APP

पूर्वी बिहार का मौसम: तेजी के साथ बदलेगा भागलपुर का माहौल, पूर्णिया, सुपौल और किशनगंज में कहीं-कहीं होगी बारिश

पूर्वी बिहार का मौसम तेजी के साथ बदलने की संभावना जताई जा रही है। भागलपुर में बुधवार की सुबह बादल छाए रहे। वहीं इससे पहले सोमवार और मंगलवार को पूर्वा हवा ने लोगों को कुछ राहत दी लेकिन अब आने वाले दिनों में...

By Shivam BajpaiEdited By: Published: Wed, 18 May 2022 07:39 AM (IST)Updated: Wed, 18 May 2022 07:39 AM (IST)
पूर्वी बिहार का मौसम: तेजी के साथ बदलेगा भागलपुर का माहौल, पूर्णिया, सुपौल और किशनगंज में कहीं-कहीं होगी बारिश
भागलपुर समेत कई जिलों में मौसम लेगा करवट।

आनलाइन डेस्क, भागलपुर: पिछले दो दिनों से भागलपुर और इसके आसपास के जिलों में पूर्वा हवा के चलते लोगों को रात के समय गर्मी से कुछ निजात मिल रही है। वहीं, उमड़ते बादलों को देख लोगों यही कह रहे हैं कि बारिश कब होगी? तो समय आ गया है। अब भागलपुर का मौसम तेजी के साथ बदलने का पूर्वानुमान है। बुधवार की सुबह आसमान में बादल छाए रहे तो वहीं बारिश की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग की मानें तो 18 से 23 मई तक भागलपुर में बारिश की संभावना है। इन दिनों बारिश होगी। वहीं आसमान में बादल छाए रहेंगे।

loksabha election banner

तापमान की बात करें तो ये 38 डिग्री सेल्सियस अधिकतम और 25 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम रहेगा। अगले सोमवार को बारिश की प्रबल संभवाना जताई गई है। वहीं, पूर्वी बिहार के सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है। एक दो स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है।

प्री-मानसून और शहर में तैयारी

भागलपुर में ड्रेनेज सिस्टम को मजबूत किए जाने की कवायद शुरू की जा रही है। आने वाले मानसून में शहर में जलजमाव न हो इसको ध्यान में रखते हुए कई दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं। इधर, नगर निगम सभागार में मंगलवार को नगर आयुक्त डा. योगेश कुमार सागर की अध्यक्षता में संवेदक व अभियंता के साथ निगम कर्मियों के साथ बैठक की। हथिया नाले पर अतिक्रमण व जलनिकासी की समस्या को लेकर नगर निगम प्रशासन ने गंभीरता से लिया है। इसे अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा। इसके लिए विशेष ड्राइव चलेगा। हथिया नाले की मापी भी होगी। 22 हथिया नोल व मुख्य आउटफाल के उड़ाही की जांच कराई जाएगी।

नगर आयुक्त ने बताया कि मुख्यमंत्री गली नाली योजना के करीब 350 नाले हैं। शहर में करीब 470 छोटे व मध्य नालों में 305 में उड़ाही कराई गई है। 22 बड़े नाले में से नौ का कार्य पूर्ण हुआ है। शेष का 80 प्रतिशत कार्य हुआ। स्वच्छता प्रभारी जयप्रकाश यादव से सही तरीके से नाला उड़ाही की रिपोर्ट नहीं देने पर नगर आयुक्त ने स्पष्टीकरण पूछा है। नाले का कितना कार्य हुआ है संवेदक को कितना भुगतान किया गया है। उन्होंने बताया कि कुछ नाले का कार्य अतिक्रमण व विवाद के कारण कार्य बाधित हुआ है। एसडीओ के स्तर से जांच कराकर अतिक्रमण हटाया जाएगा। इन्हें भी सात दिन के अंदर बाकी का कार्य पूरा करने का निर्देश दिए हैं। शहर में अमृत मिशन योजना के साथ स्मार्ट सिटी योजना से 10 नाले का निर्माण कार्य पूरा हुआ है। चार नाले का शेष बचा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.