भागलपुर, जेएनएन। प्राथमिक कृषि साख समिति (पैक्स) चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन प्राधिकार ने अधिसूचना जारी कर दी है। भागलपुर जिले के 14 प्रखंडों के 72 पैक्स के लिए चुनाव होना है। निर्वाचन प्राधिकार ने इसकी विधिवत तिथि तय कर दी है। सूचना का प्रकाशन 20 मार्च को होगा। नामांकन देने के लिए शनिवार चार अप्रैल, रविवार पांच अप्रैल 2020 को 11 बजे पूर्वाह्न से तीन बजे अपराह्न तक होगा। संवीक्षा के लिए सात और आठ अप्रैल की तिथि तय की है जो 11 बजे से तीन बजे तक चलेगा। नाम वापसी और प्रतीक आवंटन की तिथि 10 अप्रैल को 11 बजे से तीन बजे तक रखी गई है। 17 अप्रैल को मतदान होगा। जो सुबह सात बजे से तीन बजे तक होगा। मतगणना का काम 17 अप्रैल को ही मतदान के तुरंत बाद शुरू कर दिया जाएगा।

22 अप्रैल को मतदान प्रक्रिया समाप्ति की तिथि तय की गई है। चुनाव प्रक्रिया में आरक्षित कोटि का पालन तय मानकों के अनुसार किया गया है। जिसमें एकल पदों जैसे अध्यक्ष, कोषाध्यक्ष आदि पर आरक्षण लागू नहीं होगा। किंतु इन पदों की गणना निदेशक मंडल के लिए होगी। पूरे निदेशक मंडल पर आरक्षण का प्रावधान लागू होगा। जैसे बारह सदस्यीय निदेशक मंडल में अध्यक्ष, सचिव पद आदि सीधे निर्वाचन से होना हो तब भी इन दो पदों को अनारक्षित मानते हुए अवशेष दस पदों में से छ:ह पद आरक्षित होंगे।

सहकारी समिति के प्रबंधकारिणी समिति में अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति के लिए दो स्थान, पिछड़े वर्गों के लिए दो स्थान और अति पिछड़े वर्गों के लिए दो स्थान आरक्षित किये जाएंगे। उपर्युक्त आरक्षित स्थानों की कुल संख्या प्रबंधकारिणी समिति के कुल स्थानों के 50 प्रतिशत से अधिक नहीं होगी। अगर समिति में उपर्युक्त आरक्षित कोटियों के कोई सदस्य नहीं हैं तो आरक्षित पद रिक्त होंगे। 50 प्रतिशत के मानक का पालन होगा। आरक्षित कोटियों की महिलाओं के लिए पद आरक्षित होंगे। समिति की कोटियों में कोई महिला सदस्य नहीं है तो ये पद रिक्त रहेंगे।

इन पैक्सों के लिए होना है चुनाव

खरीक प्रखंड के 5 पैक्स, कहलगांव के 14, बिहपुर के 2, पीरपैंती के 6, रंगरा चौक के 5, शाहकुंड के 1, सबौर के 5, सुल्तानगंज के 8, सन्हौला के 9, जगदीशपुर के 1, नाथनगर के 7, नवगछिया के 2, गोपालपुर के 5, गोराडीह के दो पैक्सों के लिए चुनाव होना है।

Posted By: Dilip Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस