Move to Jagran APP

अब विक्रमशिला एक्सप्रेस बनेगी राजधानी, रेलवे बोर्ड ने तैयार किया मसौदा Bhagalpur News

रेलवे बोर्ड देश की महत्वपूर्ण ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने की तैयारी कर रहा है। इसमें भागलपुर से चलने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस का चयन किया गया है। अप्रैल से विक्रमशिला एक्सप्रेस में य

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Tue, 25 Feb 2020 11:35 AM (IST)Updated: Tue, 25 Feb 2020 11:35 AM (IST)
अब विक्रमशिला एक्सप्रेस बनेगी राजधानी, रेलवे बोर्ड ने तैयार किया मसौदा Bhagalpur News
अब विक्रमशिला एक्सप्रेस बनेगी राजधानी, रेलवे बोर्ड ने तैयार किया मसौदा Bhagalpur News

भागलपुर [रजनीश]। देश की सबसे महत्वपूर्ण ट्रेन राजधानी एक्सप्रेस को विक्रमशिला एक्सप्रेस टक्कर देगी। यह ट्रेन भी राजधानी एक्सप्रेस की रफ्तार (130 किमी प्रतिघंटे) से चलेगी। भागलपुर से आनंद विहार टर्मिनल की दूरी तय करने में इसे 17 घंटे ही लगेंगे। अभी करीब 21 घंटे लग जाते हैं। इससे चार घंटे समय की बचत होगी। रेलवे बोर्ड ने इस ट्रेन को राजधानी की तरह बदलने का मसौदा तैयार कर लिया है। इसकी नई समय-सारिणी पर मंथन चल रहा है।

prime article banner

दरअसल, रेलवे बोर्ड देश की महत्वपूर्ण ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने की तैयारी कर रहा है। इसमें भागलपुर से चलने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस का चयन किया गया है। इससे पीछे रेलवे का मकसद है कि यात्रियों को कम से कम समय में दिल्ली पहुंचाया जाए। उम्मीद है कि अप्रैल से विक्रमशिला एक्सप्रेस में यह बदलाव आ जाएगा।

आनंद विहार टर्मिनल से तीन घंटे बाद खोलने की तैयारी

अभी विक्रमशिला एक्सप्रेस आनंद विहार टर्मिनल से दोपहर 2.40 बजे चलती है और पटना सुबह 6.30 बजे पहुंचती है। ट्रेन को 980 किमी की दूरी तय करने में करीब 16 घंटे लगते हैं। रेलवे की नई समय सारिणी लागू होने के बाद विक्रमशिला एक्सप्रेस आनंद विहार टर्मिनल से पुराने समय से तीन घंटे बाद चलाने की तैयारी है। पटना पहुंचने में इसे 12 घंटे लगेंगे। वहीं, भागलपुर से यह ट्रेन रोज 11.15 बजे आनंद विहार टर्मिनल के लिए चलती है। इसे अब तीन घंटे बाद चलाने की तैयारी है।

कई जोन के अधिकारी 26 और 27 को करेंगे मंथन

नई समय सारिणी को लेकर भारतीय रेल के कई जोन के अधिकारी बेंगलुरु में जुटेंगे। यहां विक्रमशिला एक्सप्रेस को लेकर चर्चा होगी। बोर्ड के तैयार मसौदे पर अधिकारी मंथन करेंगे। इसके बाद यह ट्रेन को नई समय से चलने लगेगी।

विक्रमशिला एक्सप्रेस की रफ्तार बढ़ाई जाएगी। राजधानी की तरह यह ट्रेन भी शाम पांच बजे के बाद आनंद विहार टर्मिनल से चलाने की तैयारी है। यह ट्रेन आनंद विहार टर्मिनल से तीन घंटे लेट चलेगी और भागलपुर एक घंटा पहले पहुंचेगी। इस दिशा में मंथन चल रहा है। -एमएस भाटिया, कार्यकारी निदेशक, कोचिंग, रेलवे बोर्ड।

मुख्य बातें

-भागलपुर से विक्रमशिला का समय बदलने की चल रही तैयारी, समय की होगी बचत

-रेलवे बोर्ड ने तैयार किया मसौदा, समय सारिणी पर मंथन शुरू

-भागलपुर से तीन घंटे बाद चलाने की हो रही तैयारी

-आनंद विहार टर्मिनल से भी तीन घंटे बाद चलेगी और एक घंटा पहले पहुंचेगी

-110 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार है विक्रमशिला एक्सप्रेस की

-130 किमी प्रति घंटा के स्पीड में चलाने की तैयारी, राजधानी की भी यही रफ्तार

-12 घंटे में पटना से आनंद विहार टर्मिनल पहुंचेगी ट्रेन, अभी लगते हैं 16 घंटे

-17 घंटे में भागलपुर से आनंदविहार टर्मिनल पहुंचेगी, अभी लग जाते हैं करीब 21 घंटे

-04 घंटे समय की होगी बचत, यात्रियों को मिलेगी सहूलियत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.