Move to Jagran APP

TMBU की VC ने जारी किया वीडियो.... बताया कोरोना काल में आप किस तरह अपने शौक को कर सकते हैं पूरा

टीएमबीयू की वीसी नीलीमा गुप्‍ता ने वीडियो जारी कर कोरोना से बचाव की जानकारी दी। उन्‍होंने लोगों से अपील किया है कि इस संकट की स्थिति में धैय से रहें। साथ ही हमेशा अपने आप को सकारात्‍मक बनाए रखें।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Sat, 24 Apr 2021 06:10 AM (IST)Updated: Sat, 24 Apr 2021 06:10 AM (IST)
TMBU की VC ने जारी किया वीडियो.... बताया कोरोना काल में आप किस तरह अपने शौक को कर सकते हैं पूरा
तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय की वीसी नीलीमा गुप्‍ता!

 जासं, भागलपुर। कोरोना संक्रमण के प्रभाव की सूचनाएं देख-देखकर लोगों पर इसका नकारात्मक असर हो रहा है कि यह असर संक्रमण के साथ और भी घातक हो सकता है। ऐसे में हमें अपनी सोच को सकारात्मक रखना होगा, साथ ही नकारात्मकता को खत्म करने के लिए अच्छे कार्यों का सहारा जरूरी है। यह सही वक्त है खुद को अच्छे कार्यों में लगाकर बेहतर करने प्रयास करने का। जिससे हम इस द्वार को आसानी से पार कर सकें। ये बातें तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) और मुंगेर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने शुक्रवार को विश्वविद्यालय के छात्र, छात्राओं शिक्षक व कर्मियों के लिए वीडियो जारी कर कहा।

loksabha election banner

कुलपति ने कहा कि हम इंटरनेट मीडिया समेत अन्य माध्यमों से देश में मरने वाले और संक्रमित लोगों के आंकड़े को देखकर अपने मन में गलत ख्याल लाते हैं। हमें यह नहीं सोचना चाहिए कि कितने लोग मरे, कितने लोग संक्रमित हुए यह सोचना चाहिए की कितने लोग संक्रमण से ठीक हुए। कितने लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं आकर निगेटिव आ रही है। इस सोच से ही हम कोरोना संक्रमण से उत्पन्न होने वाले नकारात्मक विचारों को अपने दिमाग से निकाल पाएंगे। उन्होंने कहा कि हमें इस दौर में लोगों की ज्यादा से ज्यादा मदद करनी चाहिए।

इस दौर में हमें अच्छी-अच्छी पुस्तकें पढऩी चाहिए, साथ ही नए-नए शोध के लिए यह उचित समय है। आम दिनों में हमें अपने शौक को पूरा करने के लिए कामों की वजह से समय नहीं मिल सकता है, लेकिन इस दौर में कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए कार्यालय जा रहे हैं। ऐसे में उन्हें अपने शौक को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय है। वे घर में रहकर खुद को और परिवार को समय दे सकते हैं।

कोरोना के तीन नियमों का करें पालन

कोरोना संक्रमण रोकने को लेकर कुलपति ने कहा कि हमें केवल तीन नियमों का पालन करना चाहिए। जिससे हम संक्रमण को रोक सकते हैं। पहला हम हमेशा मास्क लगाकर रहें, दो गज की दूरी बनाकर रखें साथ ही खुद के हाथ को समय-समय पर सेनीटाइज करते रहें। इससे बेहतर है कि हम साबुन से हाथ धोते रहें। इन कामों को करने से हमारे अंदर आत्मविश्वास पैदा होगा कि हम सुरक्षित रहेंगे। इसके अलावा भी लोग काढ़ा, नींबू पानी, विटामिन सी की गोलियां ले रहे हैं। इस दौर में हमारे ज्ञान में वृद्धि हुई है। यह समय हमारे लिए चुनौती भरा है, लेकिन पिछली बार की तरह इस बार भी हम इससे जरूर बाहर निकलेंगे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.