Move to Jagran APP

बेहतर प्रारंभिक शिक्षा ही दिलाती सफलता

जीवन में कुछ विशेष करने की चाहत हो तो हर परिस्थिति व कठिनाई को पार करते हुए विद्यार्थी अपनी मंजिल पर पहुंच सकता है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 03 Nov 2021 10:48 PM (IST)Updated: Wed, 03 Nov 2021 10:48 PM (IST)
बेहतर प्रारंभिक शिक्षा ही दिलाती सफलता
बेहतर प्रारंभिक शिक्षा ही दिलाती सफलता

संवाद सहयोगी, किशनगंज : जीवन में कुछ विशेष करने की चाहत हो तो हर परिस्थिति व कठिनाई को पार करते हुए विद्यार्थी अपनी मंजिल पर पहुंच सकता है। लेकिन इसके लिए सही दिशा में सतत अध्ययन करने की जरूरत होती है। यह बातें बुधवार को यूपीएससी परीक्षा में 45वीं रैंक लाने वाले अनिल बसाक ने बालूबस्ती स्थित ओरियंटल पब्लिक स्कूल में आयोजित सम्मान समारोह में कही।

prime article banner

उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को सतत अध्ययन का फल मिलने में समय तो लगता है, लेकिन एक दिन बेहतर फल अवश्य मिलता है। शिक्षा एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहां से विद्यार्थी अपनी मेहनत के बल पर ऊंची से ऊंची उड़ान भर सकता है। लोकतंत्र में यह अधिकार देश के सभी नागरिकों को प्राप्त है कि वे अपनी मेहनत के बल पर हर मंजिल तक पहुंच सकें। विद्यार्थियों को चाहिए कि अपनी रुचि के अनुसार करियर का चयन करें, जिससे कि उन्हें काम करने करने में गौरव महसूस हो। वहीं बीपीएससी परीक्षा में 65वीं रैंक लाने वाले आशिफ आलम ने कहा कि सतत अध्ययन के बदौलत ही प्रतियोगिता परीक्षा में सफलता मिल सकती है। वर्तमान समय में विद्यार्थियों को कई प्रकार की आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाती है। इस वजह से विद्यार्थियो में लगन और उत्साह हो तो उन्हें सफलता अवश्य मिलती है। इसमें माता-पिता का सहयोग जरूरी है। बताते चलें कि अनिल बसाक और आशिफ आलम दोनों पहली कक्षा से दसवीं तक की पढ़ाई ओरिएंटल पब्लिक स्कूल से ही किया था। दोनों अभ्यर्थियों ने स्कूल के सभी शिक्षकगण और प्रबंधन को धन्यवाद देते हुए कहा कि पढ़ाई की नींव इसी स्कूल से मजबूत हुई थी, जिस कारण आज सफलता मिली है। इस दौरान मुख्य रूप से प्राचार्य सरयू मिश्रा, ललित मित्तल, विमल मित्तल, मनोज गट्टानी, सैयद शिफा हाफीज, आशिफ इकबाल, आलोक कुमार सहित कई विद्यार्थी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.