सुल्तानगंज [बॉबी मिश्रा]

सुल्तानगंज प्रखंड क्षेत्र के एक पंचायत में सरपंच पद को लेकर आंगन में ही सियासत शुरू हो गई हे। भाई भाई ही अपनी दावेदारी के लिए आतुर हैं। लिहाजा, इसकी चर्चा भी क्षेत्र में हर ओर हो रही है। सरपंच पद के लिए अपने पिता की नसीहत को भूल दोनों भाई लगातार जनसंपर्क अभियान भी चला रहे हैं।

समाज के प्रबुद्ध्रजनों ने दोनों भाइयों को बैठाकर किसी एक को चुनाव लड़ने की सलाह दी ताकि घर का माहौल ठीक रहे। लेकिन दोनों अपनी-अपनी जीत को लेकर आश्वस्त हैं।

राजनीतिक पंडितों की मानें तो पंचायत चुनाव में सूक्ष्म रूप से सियासत होती है। यहा एक ही घर में भाई-भाई, सास- बहू, भाई-भाई, जेठानी-देवरानी चुनाव मैदान में उतर जाते हैं।

दरअसल, उक्त पंचायत में सरपंच की कुर्सी बेहद खास है। लिहाजा इस कुर्सी ने भाई-भाई को आमने-सामने कर दिया है।

इस पंचायत में सरपंच बनना आन बान और शान का प्रतीक है। इसके लिए डाक्टर, वकील से लेकर मल्टीनेशनल कंपनियों में कार्य कर रहे लोग भी चुनावी मैदान में कूद पड़ते हैं। बहरहाल, सरपंच की जिस कुर्सी को लेकर अंगने में सियासत हो रही है, उसपर असली मुहर तो नामाकन के वक्त ही लगेगा। शाहकुंड में तीसरे दिन 333 लोगों ने कटाई नाजिर रसीद : पंचायत चुनाव को लेकर प्रखंड मुख्यालय में शुक्रवार को विभिन्न पदों के लिए कुल 333 लोगों ने नाजिर रसीद कटाई। बीडीओ अभिनव भारती ने बताया कि मुखिया पद के लिए 26, सरपंच पद के लिए 19, पंचायत समिति पद के लिए 22, पंच पद के लिए 96 एवं वार्ड सदस्य पद के लिए 170 उम्मीदवारों ने नाजिर रसीद कटाई है। शाहकुंड में नामांकन आज से, तैयारी पूरी : पंचायत चुनाव को लेकर शाहकुंड में शनिवार से नामांकन शुरू होगा। सुबह 11 बजे से संध्या चार बजे तक अभ्यर्थी नामांकन करा सकेंगे। प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी अभिनव भारती ने बताया कि नामांकन को लेकर अलग-अलग भवन को चिन्हित किया गया है। मुखिया पद के लिए प्रखंड परिसर स्थित कृषि भवन, सरपंच पद के लिए प्रखंड परिसर स्थित वाइट भवन, पंचायत समिति पद के लिए प्रखंड परिसर स्थित जनप्रतिनिधि भवन, वार्ड सदस्य के लिए मध्य विद्यालय सुखसरोवर एवं पंच के लिए मनरेगा भवन एवं बाल विकास परियोजना कार्यालय में नामांकन लिए जाएंगे। नामांकन के लिए अलग-अलग काउंटर बनाए गए हैं। मुखिया, सरपंच और पंचायत समिति पद के लिए दो-दो कांउटर, पंच पद के लिए पांच काउंटर एवं वार्ड सदस्य के लिए 19 काउंटर बनाए गए हैं। प्रखंड कार्यालय गेट पर प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी अनुपम कुमार को दंडाधिकारी के रूप में प्रतिनियुक्त किया गया है। नामांकन के लिए सहायक निर्वाचित पदाधिकारी की भी प्रतिनियुक्ति कर ली गई है। शाहकुंड प्रखंड में 25 सितंबर से एक अक्टूबर तक नामांकन होगा। 26 तारीख को रविवार एवं 28 तारीख को चेहल्लुम पर्व होने के कारण उस दिन अवकाश रहेगा।

Edited By: Jagran