भागलपुर [जेएनएन]। लोक आस्था का महापर्व नवंबर के पहले सप्ताह में शुरू होगा। छठ पर्व में यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे ने पूरी तैयारी की है। दिल्ली, लखनऊ, गुजरात और हरिद्वार के लिए तीन पूजा स्पेशल ट्रेन चला रही है। इसके चलने से यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। पर्व में घर पहुंचने में दिक्कत नहीं होगी।

दरअसल, छठ में दिल्ली, यूपी, मुंबई सहित अन्य राज्यों में रहने वाले लोग हजारों की संख्या में घर पहुंचते हैं। ऐसे में इन जगहों से आने वाली ट्रेनों में 24 अक्टूबर से दो नंवबर तक सीटें फुल है। ट्रेनों में वेंटिंग की लंबी सूची है। ऐसे में यात्रियों को नियमित ट्रेन से आना संभव नहीं है।

आनंद विहार टर्मिनल भागलपुर स्पेशल

महापर्व में होने वाले भीड़ को देखते हुए आनंद विहार टर्मिनल और भागलपुर के बीच स्पेशल ट्रेन चलेगी। पूजा स्पेशल आनंद विहार टर्मिनल से 24 से 31 अक्टूबर को गुरुवार की शाम 6.35 बजे चलेगी और अगले दिन शाम 5.30 बजे भागलपुर पहुंचेगी। वहीं, भागलपुर से 25 अक्टूबर और एक नंवबर को चलेगी। भागलपुर से यह ट्रेन शाम 6.45 बजे खुलेगी और शनिवार की शाम 5.30 बजे आनंद विहार टर्मिनल पहुंचेगी।

लखनऊ-गुजरात के लिए विशेष ट्रेन

लखनऊ और गांधीधाम और भागलपुर के बीच दो दिन स्पेशल ट्रेन चला रही है। ट्रेन संख्या 09451 और 09452 ट्रेन गांधी धाम से 25 अक्टूबर और एक नंबर को चलेगी। वहीं, भागलपुर से 28 अक्टूबर और चार नवंबर को खुलेगी। इस ट्रेन का परिचालन मुंगेर गंगा पुल होकर किया जाएगा। गांधी धाम से शुक्रवार की शाम 5.40 बजे रवाना होगी और रविवार शाम छह बजे भागलपुर पहुंचेगी। वहीं, ट्रेन संख्या 09452 भागलपुर से हर सोमवार की सुबह 6.30 बजे रवाना होगी और बुधवार की सुबह आठ बजे गांधीधाम पहुंचेगी।

हरिद्वार स्पेशल से मिलेगी सहूलियत

रेलवे ने मालदा टाउन और हरिद्वार के बीच पूजा स्पेशल का परिचालन शुरू हो गया है। पूजा स्पेशल का परिचालन जमालपुर, किऊल, मोकामा और पटना के रास्ते चलेगी। इस ट्रेन के चलने से भागलपुर के अलावा मुंगेर और जमालपुर के यात्रियों को सहूलियत होगी। पूजा स्पेशल का परिचालन मालदा से सात अक्टूबर से 25 नवंबर तक हर सोमवार को चलेगी। वहीं, हरिद्वार से आठ अक्टूबर से 26 नवंबर तक मंगलवार को खुलेगी।

कल से होगा स्पेशल ट्रेन में आरक्षण

भागलपुर से आनंद विहार टर्मिनल के बीच चलने वाली स्पेशल ट्रेन का आरक्षण 10 अक्टूबर से होगा। ट्रेन में एसी से लेकर स्लीपर कोच हैं। आरक्षण शुरू होने के बाद छठ में आने वाले यात्रियों को काफी सहूलियत होगी।

 

Posted By: Dilip Shukla

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप