Move to Jagran APP

राज्य के इकलौते गांधी विचार विभाग को ही गांधी विचार समागम में नहीं मिला आमंत्रण, ...और दी यह दलील Bhagalpur News

पटना के ज्ञान भवन में आयोजित हो रहे गांधी विचार समागम में गांधी विचार विभाग से किसी शिक्षक या छात्र को आमंत्रित नहीं किया गया है। जिससे लोगों को चिंता है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Wed, 02 Oct 2019 09:00 AM (IST)Updated: Wed, 02 Oct 2019 09:00 AM (IST)
राज्य के इकलौते गांधी विचार विभाग को ही गांधी विचार समागम में नहीं मिला आमंत्रण, ...और दी यह दलील Bhagalpur News
राज्य के इकलौते गांधी विचार विभाग को ही गांधी विचार समागम में नहीं मिला आमंत्रण, ...और दी यह दलील Bhagalpur News

भागलपुर [जेएनएन]। गांधी जयंती के अवसर पर बुधवार से पटना के ज्ञान भवन में आयोजित हो रहे 'गांधी विचार समागम' में गांधी विचार विभाग से किसी शिक्षक या छात्र को आमंत्रित नहीं किया गया है। इसे लेकर तिलाकामांझी भागलपुर विवि (टीएमबीयू) और गांधी विचार विभाग के शिक्षक और छात्र हतप्रभ हैं।

loksabha election banner

टीएमबीयू का गांधी विचार विभाग दुनिया में इकलौता ऐसा विभाग है जहां गांधी के दार्शनिक, शैक्षणिक, राजनीतिक और आर्थिक विचारों की स्नातकोत्तर स्तर पर पढ़ाई होती है। विश्वविद्यालय के स्तर पर भी यह देश का पहला और बिहार का इकलौता विभाग है। अब तक यहां से 150 से अधिक शोधार्थी पीएचडी कर चुके हैं। पीजी करने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या दो हजार से अधिक है। विभाग में छह प्राध्यापक और सह प्राध्यापक हैं। इसके अलावा एक शिक्षक जेआरएफ पर कार्यरत है। विभाग को यूजीसी से भी मान्यता मिली हुई है। इसके बावजूद गांधी विचार समागम में विभाग के शिक्षक या छात्र को आमंत्रित नहीं किया जाना खटकने वाला है। इस मामले में विभाग के अध्यक्ष डॉ. विजय कुमार का कहना है कि पटना में गांधी के विचार पर समागम की जानकारी हमें अखबारों के माध्यम से मिली है। विचार के समागम में भी शायद सरकार हम सबकी जरूरत महसूस नहीं करती है। न तो सुनने के लिए बुलाती है, न सुनाने के लिए। वहीं, इस मामले में जब समागम के संयोजक डॉ. विनोदानंद झा से बात की गई तो उन्होंने स्वीकार किया कि कार्यक्रम में गांधी विचार विभाग को आमंत्रण नहीं भेजा गया है। उनका कहना है कि समागम में गांधी से जुड़े विचारकों और ऊपर के लोगों को बुलाया गया है। समागम में गांधी विचार विभाग की अनदेखी के सवाल पर उनका कहना था कि गांधी का विचार पढ़ाने वालों को नहीं, बल्कि जो लोग गांधी विचार पर चलते हैं, उन्हें बुलाया गया है।

'गांधी विचार समागम' में देश प्रमुख गांधीवादी विचारक शामिल होंगे और गांधी के व्यक्तित्व, कृतित्व, राष्ट्र निर्माण के प्रति दृष्टि एवं सपने आदि विषयों पर चर्चा करेंगे। 11 सत्रों में होने वाले इस कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे। आयोजन शिक्षा विभाग की ओर से किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.